लाइव टीवी

Congress: केवी थॉमस और सुनील जाखड़ के खिलाफ कार्रवाई करने की सिफारिश

रंजीता झा | SPECIAL CORRESPONDENT
Updated Apr 26, 2022 | 17:11 IST

कांग्रेस की अनुशासनात्मक समिति ने पंजाब के पूर्व अध्यक्ष सुनील जाखड़ और केरल कांग्रेस के नेता केवी थॉमस के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की सिफारिश कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से की है। 

Loading ...
केवी थॉमस और सुनील जाखड़ के खिलाफ कार्रवाई की सिफारिश

नई दिल्ली: कांग्रेस की अनुशासनात्मक समिति ने सुनील जाखड़ को पार्टी के सभी पदों से हटाने और पार्टी से 2 साल के लिए निलंबित करने की सिफारिश कांग्रेस अध्यक्ष से की है। हालांकि कांग्रेस की केंद्रीय अनुशासनात्मक समिति ने केरल कांग्रेस के वरिष्ठ नेता केवी थॉमस को पार्टी से निलंबित नहीं करने की सिफारिश की है। लेकिन उन्हें पार्टी की तीन कमेटियों से हटाने की अनुशंसा समिति ने की है।

दरअसल पिछले दिनों पंजाब और केरल के प्रदेश इकाइयों की तरफ से इन दोनों नेताओं के विरुद्ध पार्टी विरोधी गतिविधि में शामिल होने और सार्वजनिक बयानबाजी के जरिए पार्टी को नुकसान पहुंचाने की शिकायत केंद्रीय अनुशासनात्मक समिति को की गई थी। पंजाब चुनाव के दौरान सुनील जाखड़ लगातार तत्कालीन मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी के खिलाफ बयानबाजी करते नजर आए थे।

PK और कांग्रेस में इसलिए नहीं बनी बात, चुनावी रणनीतिकार को पसंद नहीं आया पार्टी का फॉर्मूला

चुनाव के बाद पार्टी के पंजाब प्रभारी हरीश चौधरी ने सुनील जाखड़ के खिलाफ अनुशासनहीनता और पार्टी की छवि को नुकसान पहुंचाने की शिकायत की गई थी। इसी तरह से केरल प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने केवी थॉमस द्वारा वामपंथी दलों की बैठक में शामिल होने की शिकायत केंद्रीय नेतृत्व को की थी।केरल प्रदेश इकाई के मना करने और केंद्रीय नेतृत्व द्वारा वाम दलों की बैठक में शामिल नहीं होने की सलाह के बावजूद केवी थॉमस उस बैठक में शामिल हुए।

 आज की बैठक में सर्वसम्मति से हुआ फैसला

आज कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति जिसके अध्यक्ष एके एंटनी,सदस्य तारिक अनवर और जेपी अग्रवाल की बैठक कांग्रेस के वॉररूम 15 GRG में हुई। बैठक के बाद कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और समिति के सदस्य तारिक अनवर ने कहा इस समिति ने अपनी सिफारिश कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को भेज दी है। अब इस पर आखिरी फैसला कांग्रेस अध्यक्ष को करना है। तारिक अनवर ने हालांकि समिति द्वारा की गई अनुशंसा को औपचारिक रूप से नहीं कहा। लेकिन उनका कहना था कि दोनों के खिलाफ अनुशासनहीनता का संज्ञान समिति ने लिया है और अपनी सिफारिश सोनिया गांधी को सर्वसम्मति से भेज दी है।

 इससे पहले भी कई नेताओं के खिलाफ अनुशासनात्मक कमेटी ने की है कार्रवाई

ये पहला मामला नहीं है जब कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति ने कांग्रेस के नेताओं के खिलाफ अनुशासनहीनता का संज्ञान लेते हुए कार्रवाई की सिफारिश की हो। पूर्व में भी कई कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं को अनुशासनहीनता का दोषी पाए जाने पर पार्टी से निलंबित किया जा चुका है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।