लाइव टीवी

ये हैं कुछ खास फोबिया जिनसे आम लोग हों या खास हर किसी को लगता है डर

Updated Apr 26, 2022 | 17:30 IST

डर के बारे में कहा जाता है कि चाहे कोई हो उसने जिंदगी में कभी ना कभी भय का सामना किया होगा। डर की वजह से माथे से पसीना टपका होगा। यहां पर हम कुछ खास फोबिया का जिक्र करेंगे।

Loading ...
ये हैं कुछ खास फोबिया जिनसे आम लोग हों या खास हर किसी को लगता है डर
मुख्य बातें
  • आम हों या खास हर किसी को लगता है डर
  • किसी को ऊंचाई, किसी को मकड़ी, किसी को आइने तो किसी को फोन से डर लगता है।
  • कुछ लोगों को सोने से डर लगता है तो कुछ को अंधेरे से डर लगता है।

क्या आपको कभी डर लगा है। या आप अक्सर डरते रहे हैं। डर के बारे में कहा जाता है कि यह हार्मोन का नतीजा है, अगर कोई जीवित शख्स है तो कभी ना कभी वो किसी ना किसी डर का सामना किया होगा या पाला पड़ा होगा। आमतौर पर आपने यह सुना होगा कि कुछ लोग कहते हैं उन्हें पानी से, कुत्तों से, मकड़े से, उंचाई से गहराई से आइने से, फोन पर बात करने से डर लगता है। शोधकर्ता कहते हैं कि जब हम किसी चीज को अपनी क्षमता के अनुकूल नहीं पाते हैं तो डर लगता है। यहां पर हम कुछ खास फोबिया का जिक्र करेंगे जिसका सामना आपने कभी ना कभी जरूर किया होगा। 

निक्टोफोबिया
अगर आप को अंधेरे से डर लगे या रात में लाइट जला कर सोने की आदत है तो समझिए कि आप निक्टोफोबिया के शिकार हैं। आम तौर पर बच्चों में निक्टोफोबिया का असर दिखाई देता है।  

सोमनीफोबिया
क्या आप को नींद से डर लगता है, भला यह कैसा सवाल है। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें नींद से डर लगता है। इस तरह की परेशानी का सामना करने वालों को लगता है कि सोने के बाद बेहद बुरा हो सकता है। जिसकी वजह से वो सोने से परहेज करते हैं और उसकी वजह से वो जगे रहते हैं। 

टेलेगफोनोफोबिया
अब अगर आप किसी से कहें कि उसे फोन पर बात करने से डर लगता है तो जवाब मिलेगा कि पागलों की तरह बात क्यों करते हो। लेकिन जो लोग टेलेगफोनोफोबिया के शिकार होते हैं उन्हें फोन पर बात करने से डर लगता है। ऐसे लोग चैट या ईमेल के जरिए एकदूसरे से संबंध रखना चाहते हैं।

ऑर्निथोफोबिया
भला किसी को परिंदों से डर क्यों लगे। परिंदों से डरने की बात भी क्या है। कुछ लोग कुत्ते, बिल्लियों से काफी प्यार करते हैं। लेकिन उन्हें उड़ने वाले परिंदों से डर लगता है।
टोकोफोबिया
इस तरह का डर महिलाओं में होता है उन्हें गर्भावस्था और बच्चे को जन्म देने से डर लगता है। आम तौर पर ज्यादातर लोग इसे हल्के में लेते हैं। लेकिन इसका असर जच्चा और बच्चा दोनों के स्वास्थ्य पर पड़ता है। 



एरेकनोफोबिया

मकड़ी से डर ज्यादातर लोगों को लगता है। खास बात है कि इनकी संख्या अमेरिका में ज्यादा है। जानकार कहते हैं कि 40,000 में से केवल 20 ही प्रजातियां जहरीली होती हैं जो इंसान को नुकसान पहुंचा सकती हैं। 

कैटोपट्रोफोबिया
यह भी अजीब सा डर है ऐसा आप कहेंगे। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें आइने से डर लगता है।ऐसे लोग खुद की शक्ल को आइने में देखना नहीं चाहते हैं। खास तौर से यह समस्या उन लोगों को होती है जो खुद को मोटा या बदसूरत मानते हैं और इसकी वजह से अवसाद में चले जाते हैं। 

ओफिडियोफोबिया
सांप का डर भी अहम है, शोधकर्ता बताते हैं कि जीवित रहने के लिए इंसानों में कुदरत द्वारा डाला गया एक जरूरी डर बताते हैं। दुनिया की करीब एक बटा तीन आबादी को सांपों से डर लगता है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।