लाइव टीवी

"सरकार पर निर्भर न रहें...", जब किसानों को सलाह दे बोले केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी

अभिषेक गुप्ता | Principal Correspondent
Updated Sep 11, 2022 | 09:13 IST

केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा कि जहां किसान अपने दम पर किसी समस्या का समाधान नहीं कर सकते, वहां सरकार कदम उठा सकती है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspGetty Images
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है।
मुख्य बातें
  • 'उपज के लिए एक बाजार खुद ही ढूंढना चाहिए'
  • मार्केटिंग के लिए खुद अपनी कंपनियां बनाएं- गडकरी
  • "आप खुद के सामाजिक-आर्थिक जीवन के निर्माता"

केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने किसानों को सलाह दी है कि वह सरकार पर निर्भर न रहें। वह अपने खुद के जीवन के निर्माता हैं। ऐसे में उन्हें अपनी उपज के लिए एक बाजार खुद ही ढूंढना चाहिए। वे मार्केटिंग के लिए खुद अपनी कंपनियां बनाएं। 

शनिवार (10 सितंबर, 2022) को महाराष्ट्र के नागपुर में एग्रोविजन फाउंडेशन और सरकारी निकाय ‘कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण’ के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित एक संपर्क कार्यक्रम के दौरान वह किसानों से अपील करते हुए बोले- आप कृषि उत्पादों के विपणन और निर्यात के लिए अपनी खुद की कंपनियां बनाएं और सरकार पर निर्भर न रहें। सरकार वहां कदम रख सकती है, जहां वे (किसान) किसी समस्या का समाधान नहीं ढूंढ सकते हैं।

सीनियर भाजपा नेता के मुताबिक, 50 से 100 किसानों को कृषक उपज कंपनी बनाने के लिए एक साथ आना चाहिए, ताकि वे अपने उत्पाद को खुले बाजार में बेच सकें। ऐसे समूह अपना खुद का कोल्ड स्टोरेज भी बना सकते हैं।

बकौल केंद्रीय मंत्री, ‘‘मैंने (एक किसान के रूप में) अपनी उपज के लिए एक बाजार ढूंढा, आपको भी अपनी उपज के लिए एक बाजार खुद ही ढूंढना चाहिए। मैं आपको एक बात कहना चाहता हूं, सरकार पर निर्भर न रहें।’’ उन्होंने आगे कहा, ‘‘आप अपने स्वयं के सामाजिक-आर्थिक जीवन के निर्माता हैं।’’

गडकरी ने इस दौरान नासिक के किसान विलास शिंदे का भी उदाहरण दिया, जिन्होंने बिना किसी सरकारी सब्सिडी या सहायता के सैकड़ों करोड़ रुपये का कारोबार खड़ा किया। आगे कहा कि जहां किसान अपने दम पर किसी समस्या का समाधान नहीं कर सकते, वहां सरकार कदम उठा सकती है। (एजेंसी इनपुट्स के साथ)

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।