लाइव टीवी

Ukraine-Russia war: रूस-यूक्रेन युद्ध पर आज राज्यसभा में बयान देंगे विदेश मंत्री एस जयशंकर

Updated Mar 15, 2022 | 06:52 IST

Ukraine-Russia war: ऑपरेशन गंगा के तहत यूक्रेन में फंसे सभी छात्रों को वापस भारत लाया गया है। अब इन छात्रों के सामने अपने भविष्य का संकट है। विपक्ष चाहता है कि सरकार इन छात्रों के लिए कोई रास्ता निकाले। विदेश मंत्री एस जयशंकर आज राज्यसभा में बयान देंगे।

Loading ...
रूस-यूक्रेन युद्ध पर राज्यसभा में बयान देंगे विदेश मंत्री।
मुख्य बातें
  • ऑपरेशन गंगा के तहत यूक्रेन में फंसे सभी नागरिक को वापस भारत लाया गया है
  • विदेश मंत्री एस जयशंकर आज राज्यसभा में यूक्रेन-रूस युद्ध पर बयान देंगे
  • मेडिकल की पढ़ाई बीच में छोड़कर लौटे छात्रों के सामने भविष्य का संकट गहरा गया है

Ukraine-Russia war news: रूस-यूक्रेन युद्ध पर विदेश मंत्री एस जयशंकर मंगलवार को राज्यसभा में बयान देंगे। राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायूड ने उच्च सदन को बताया है कि इस संकट पर विदेश मंत्री का बयान  होगा। यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों को निकालने के लिए राज्य एवं केंद्र सरकारों की ओर से किए गए प्रयासों की नायडू ने सराहना भी की। हालांकि, पढ़ाई बीच में छोड़कर स्वदेश लौटे छात्रों के भविष्य पर राज्यसभा में चिंता भी जताई गई। यूक्रेन में फंसे सभी भारतीय छात्रों की वापसी हो गई है। सरकार ने इन्हें निकालने के लिए 'ऑपरेशन गंगा' चलाया।

यूक्रेन में फंसे सभी छात्र वापस आए

टीडीपी सांसद के रवींद्र कुमार ने कहा कि छात्रों की वापसी हो जाने से उनकी सुरक्षा सुनिश्चित हो गई लेकिन अब इन छात्रों का भविष्य अधर में लटक गया है, सरकार को इस बारे में कोई रास्ता निकालना चाहिए। कांग्रेस सांसद केसी वेणुगोपाल ने कहा, 'यूक्रेन में युद्ध की वजह से जो छात्र भारत लौटे हैं वे बड़े ही मुश्किल स्थिति में हैं। परिवार उनके भविष्य को लेकर परेशान हैं। मेडिकल की पढ़ाई बीच में छोड़कर आने वाले छात्रों को अपने यहां कोई व्यवस्था बनाने के लिए सरकार को कदम उठाना चाहिए।'

यूक्रेन के बाद क्‍या अब रूस से भी लौटेंगे भारतीय छात्र? भारतीय दूतावास ने जारी की गाइडलाइंस

18 अप्रैल तक चलेगा बजट सत्र
बता दें कि संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण सोमवार को शुरू हुआ। यह सत्र 18 अप्रैल तक चलेगा। इस दौरान सरकार कुछ अहम विधेयकों को पारित कराने की कोशिश करेगी। राज्यसभा में पहले दिन दिवंगत सांसदों को श्रद्धांजलि दी गई।  राज्यसभा ने पूर्व सदस्यों नवीन चंद्र बुरगोहैन (असम), राहुल बजाज (महाराष्ट्र), डी पी चट्टोपाध्याय (पश्चिम बंगाल) और वाई वी राव के निधन पर श्रद्धांजलि अर्पित की।सुबह जैसे ही सदन की कार्यवाही आरंभ हुई, सभापति एम वेकैया नायडू ने दिवंगत सदस्यों का उल्लेख किया और कहा कि इनके निधन से देश ने कुशल सांसद और समर्पित सामाजिक व राजनीतिक कार्यकर्ताओं को खो दिया।

यूक्रेन-रूस नहीं, इस देश में सबसे ज्यादा MBBS पढ़ने जाते हैं भारतीय छात्र

सदन में कोविड रोधी उपकरण
नायडू ने बताया कि कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने से रोकने के लिए सदन के कक्षों में अल्ट्रावायलेट सीट-बैंड रेडियेशन उपकरण लगाए गए हैं। संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण के पहले दिन, नायडू ने बैठक शुरू होने पर कहा ‘यह सूचित करते हुए मुझे बहुत प्रसन्नता हो रही है कि सचिवालय ने हाल ही में कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने से रोकने के लिए सदन के कक्षों में अल्ट्रावायलेट सीट-बैंड रेडियेशन उपकरण लगाए गए हैं। ये उपकरण वायरस को समाप्त करने में बहुत ही उपयोगी हैं।’
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।