लाइव टीवी

सत्येंद्र जैन के घर पर ईडी की रेड, 30 मई को हुए थे गिरफ्तार

Updated Jun 06, 2022 | 09:17 IST

Satyendra Jain Case: दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन के घर पर आज ईडी ने छापेमारी की है। यह कार्रवाई मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े मामले में की गई है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन
मुख्य बातें
  • जैने के करीबी लोगों की 4.81 करोड़ की संपत्ति हो चुकी है अटैच
  • सत्येंद्र जैन 5 साल पुराने केस में ईडी (ED) द्वारा 30 मई को गिरफ्तार किए जा चुके हैं।
  • ईडी के पास जैन की फिलहाल 9 जून तक कस्टडी है।

Satyendra Jain Case: दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन (Satyendra Jain) की परेशानी बढ़ती जा रही है। आज (6 जून) प्रवर्तन निदेशालय (Enforce Directorate) ने मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े मामले में जैन के घर और दूसरे परिसरों पर छापेमारी (Raid) की है। इसके पहले सत्येंद्र जैन 5 साल पुराने केस में ईडी (ED) द्वारा 30 मई को गिरफ्तार किए जा चुके हैं।  24 अगस्त 2017 को दर्ज हुए केस में यह आरोप है कि सत्येंद्र जैन ने लोकसेवक रहते हुए हवाला के जरिये 4.81 करोड़ रुपये हासिल किए थे। सोमवार को हुई छापेमारी इसी केस की आगे की जांच के आधार पर की गई है। ईडी के पास जैन की फिलहाल 9 जून तक कस्टडी है।

4.81 करोड़ की  संपत्ति हो चुकी है अटैच

इसके पहली जैन और उनके परिवार की अप्रैल में ईडी ने करीब 4.81 करोड़ की संपत्तियों को अटैच किया था। ईडी का आरोप है कि जैन के करीबी लोगों का कुछ ऐसी कंपनियों से रिश्ता था जिनकी मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत जांच चल रही थी। लगभग 4.81 करोड़ रुपये  की अचल संपत्तियां,अकिंचन डेवलपर्स प्राइवेट लिमिटेड, पर्यास इंफोसोल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड, मंगलायतन प्रोजेक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड,  इंडो मेटल इंपेक्स प्राइवेट लिमिटेड,जेजे आइडियल एस्टेट प्राइवेट लिमिटेड, वैभव जैन की पत्नी स्वाति जैन, अजीत प्रसाद जैन की पत्नी सुशीला जैन और सुनील जैन की पत्नी इंदु जैन से संबंधित हैं।

इसके पहले ईडी ने अप्रैल में कहा था कि साल 2015-16 की दौरान जब सत्येंद्र कुमार जैन एक लोक सेवक थे, तो उनके द्वारा लाभकारी स्वामित्व वाली और नियंत्रित कंपनियों को हवाला के जरिए कोलकाता बेस्ड एंट्री ऑपरेटरों को  शेल कंपनियों (Shell Companies) से 4.81 करोड़ रुपये की एंट्री प्राप्त हुई।

मनी लॉन्ड्रिंग केस में हुई दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन की पेशी, कोर्ट में 9 जून तक ED की कस्टडी में भेजा

आम आमदी पार्टी ने बताया है राजनीतिक साजिश 

जैन की गिरफ्तारी के बाद दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने आरोप लगाया था कि स्वास्थ्य मंत्री को  ‘फर्जी’ मामले में  ईडी ने गिरफ्तार किया है। उन्होंने ने कहा कि ऐसा इसलिए किया गया क्योंकि वह हिमाचल प्रदेश चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी के प्रभारी हैं और भाजपा को वहां चुनाव हारने का डर है। वहीं, ED के अधिकारियों के अनुसार 30 मई को पूछताछ के बाद जैन को मनी लॉन्ड्रिंग ऐक्ट की धाराओं के तहत हिरासत में लिया गया। सत्येंद्र जैन, केजरीवाल के नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार में स्वास्थ्य, उद्योग, बिजली, गृह, शहरी विकास और जल मंत्री हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।