लाइव टीवी

सरकार का बड़ा फैसला, 1 मई से 18 साल से ऊपर वालों को भी लगेगी वैक्सीन

Updated Apr 19, 2021 | 19:45 IST

कोरोना के खिलाफ चल रही लड़ाई में सरकार ने एक अहम फैसला लिया है। तीसरे चरण के तहत 1 मई से 18 साल से ऊपर के सभी लोगों के लिए वैक्सीन उपलब्ध होगी।

Loading ...
1 मई से 18 साल से ऊपर के सभी लोग भी लगा सकेंगे वैक्सीन

नई दिल्ली: एक महत्वपूर्ण कदम के तहत केंद्र सरकार ने बड़ा ऐलान किया है। भारत सरकार ने सोमवार को घोषणा की कि 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी व्यक्ति 1 मई से COVID-19 वैक्सीन खुराक प्राप्त करने के लिए पात्र होंगे। पीएम मोदी ने एक बैठक के बाद यह अहम फैसला लिया है। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि पिछले एक साल से सरकार पूरी कोशिश कर रही है कि ज्यादा से ज्यादा लोगों का टीकाकरण हो। इससे पहले दो चरणों में- 60 से ऊपर और 45 साल से ऊपर की आयु के लोगों के लिए वैक्सीन लगाने का प्रावधान था।

पीएम मोदी ने बैठक के बाद लिया फैसला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मौजूदा कोविड ​​-19 के हालातों को लेकर देश के अग्रणी डॉक्टरों और शीर्ष फार्मा कंपनियों के साथ बैठक के बाद यह फैसला लिया। पीएम ने कहा, "सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए एक साल से कड़ी मेहनत कर रही है कि अधिक से अधिक संख्या में भारतीय कम से कम समय में वैक्सीन प्राप्त कर सकें।" सरकार ने अपने आदेश में कहा कि राज्यों को निर्माताओं से सीधे अतिरिक्त कोरोनावायरस वैक्सीन खुराक की खरीद करने का अधिकार दिया गया है, साथ ही साथ 18 वर्ष से अधिक आयु के किसी भी श्रेणी के लोगों के लिए टीकाकरण का रास्ता भी भी खोल दिया गया है।

राज्यों को छूट

वैक्सीन निर्माता अपनी मासिक सेंट्रल ड्रग्स लेबोरेटरी (सीडीएल) की 50 प्रतिशत आपूर्ति भारत सरकार को करते हैं और शेष 50 प्रतिशत खुराक राज्य सरकारों और खुले बाजार में आपूर्ति करने के लिए स्वतंत्र होंगे। मूल्य के आधार पर, राज्य सरकारें, निजी अस्पताल, औद्योगिक प्रतिष्ठान आदि निर्माताओं से वैक्सीन खुराक प्राप्त करने में सक्षम होंगे। 

निजी अस्पतालों को भी छूट

निजी अस्पतालों को कोविड -19 वैक्सीन की अपनी आपूर्ति विशेष सीधे कंपनियों से प्राप्त कर सकेंगे। निजी टीकाकरण प्रदाता पारदर्शी रूप से अपने स्व-निर्धारित टीकाकरण मूल्य की घोषणा करेंगे। इस चैनल के माध्यम से पात्रता सभी वयस्कों के लिए खोली जाएगी, यानी 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोग वैक्सीन लगा सकेंगे।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।