लाइव टीवी

President Of India की 'सैलरी', 'सुविधाएं' और 'रहन-सहन' जान हो जाएंगे हैरान, जानें कितनी तनख्वाह और सुविधाएं मिलती हैं-VIDEO

Updated Jul 21, 2022 | 22:52 IST

राष्ट्रपति चुनाव समाप्त हो गए हैं और द्रौपदी मुर्मू चुनाव जीत गई हैं, हम आपको बता रहे हैं कि राष्ट्रपति के पास कितने अधिकार होते हैं वहीं राष्ट्रपति की कितनी तनख्वाह और सुविधाएं होती हैं।

Loading ...
भारत के राष्ट्रपति यहां के राष्ट्रपति भवन में रहते हैं जो दुनिया का सबसे बड़ा राष्ट्रपति भवन है

भारत का राष्ट्रपति (President Of India) देश का मुखिया होने के साथ-साथ भारत का प्रथम नागरिक भी होता हैं। साथ ही वह भारतीय सशस्त्र बलों का कमांडर-इन-चीफ भी होता हैं। भारत में, राष्ट्रपति का चुनाव निर्वाचक मंडल के सदस्यों द्वारा किया जाता है इसमें संसद के दोनों सदन, प्रदेशों की विधानसभाओं के निर्वाचित सदस्य शामिल होते हैं। 

भारत के राष्ट्रपति यहां के राष्ट्रपति भवन में रहते हैे, जो दुनिया का सबसे बड़ा राष्ट्रपति भवन है इस समय भारत के राष्ट्रपति की सैलरी 5 लाख रुपये प्रति माह है जिस पर उन्हें किसी तरह का कोई टैक्स नहीं चुकाना होता है। इसके अलावा राष्ट्रपति को कई भत्ते भी मिलते हैं।

नई दिल्ली स्थित राष्ट्रपति भवन उनका आधिकारिक निवास है, जो कि 5 एकड़ में फैला हुआ है, इस भवन में 340 कमरे हैं और करीब 200 लोग यहां काम करते हैं।

 
राष्ट्रपति के पास बेहद सुरक्षित गाड़ी मर्सिडीज बेंज होती है, जिसमें उनकी सुरक्षा के खास इंतजाम होते हैं, उनके कारवां में 25 गाड़ियां होती हैं। वहीं राष्ट्रपति को खास बॉडीगार्ड दिया गया है, इन बॉडीगार्ड्स को प्रेसीडेन्शियल बॉडीगार्ड कहा जाता है।

सैलरी के अलावा राष्ट्रपति को कई तरह के भत्ते और अन्य सुविधाएं दिए जाते हैं, जिनमें चिकित्सा, आवास, यात्राएं वगैरह शामिल हैं।भारत के राष्ट्रपति को फ्री इलाज और आवास की सुविधा मिलती हैं।राष्ट्रपति और उनके लाइफ पार्टनर दुनिया में जहां चाहें वहां नि:शुल्क यात्रा कर सकते हैं उनके जीवनसाथी को भी ट्रेन या हवाई जहाज से नि:शुल्क यात्रा की सुविधा दी जाती है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।