लाइव टीवी

Fact Check: क्या चाय पीने से कोरोना वायरस के संक्रमण को रोका जा सकता है? जानें सच्चाई

Updated May 11, 2021 | 22:26 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Fact Check: कोरोना वायरस को लेकर दावा किया जा रहा है कि चाय का सेवन करने से इससे बचा जा सकता है। फैक्ट चेक में जानें कि इसमें कितनी सच्चाई है।

Loading ...
प्रतीकात्मक तस्वीर

कोरोना वायरस को लेकर सोशल मीडिया पर कई तरह के दावे किए जाते हैं। व्हाट्सऐप पर भी ऐसे सैकड़ों मैसेज आ गए हैं, जिनमें बताया गया है कि किस तरह कोरोना से मुक्त रहा जा सकता है या कोरोना होने पर उससे जल्द रिकवर हुआ जा सकता है। इस तरह का एक और मैसेज चल रहा है कि चाय पीने से कोरोना संक्रमण से बचा जा सकता है। हालांकि ये दावा गलत है। 

पीआईबी फैक्ट चेक में सामने आया है कि एक खबर में दावा किया जा रहा है कि चाय पीने से कोरोना वायरस के संक्रमण को रोका जा सकता है और इससे संक्रमित व्यक्ति जल्दी स्वस्थ भी हो सकता है। #PIBFactCheck में यह दावा फर्जी है। इसका कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि चाय के सेवन से कोविड 19 के संक्रमण का खतरा कम किया जा सकता है। 

चाय पीने से कोरोना संक्रमण से बचाव व स्वस्थ होने का कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। मैसेज में दावा किया गया कि खूब चाय पीओ व पिलाओ, चाय पीने वालों के लिए खुशखबरी। इसमें कहा जाता है कि अमेरिका के विख्यात CNN News Channel के अनुसार, चीन के विख्यात कोरोना वायरस विशेषज्ञ Dr li Wenliang अपनी मृत्यु के पूर्व यह कह गए हैं कि केमिकल Methylxanthine, Theobromine एवं Theophyline कोरोना वायरसको मार सकते हैं और ये तीनों केमिकल ही चाय में पाए जाते हैं, इसलिए यदि कोई दिन में तीन कप चाय पीते हैं, तो वे कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं होंगे अथवा यदि कोई संक्रमित व्यक्ति चाय पीते हैं तो कुछ ही दिनों में वे संक्रमण मुक्त हो जाएंगे।

लेकिन ये पूरी तरह से निराधार है, इसका कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है, इसलिए ये दावा फेक है।

TIMESNOW FACT CHECK
Claim
चाय पीने से कोरोना वायरस के संक्रमण को रोका जा सकता है।
Conclusion
इसका कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि चाय के सेवन से कोरोना का खतरा कम किया जा सकता है।
This meter determines the nature of the claim
Absolutely True Mostly True Half true Mostly lies Absolutely false

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।