लाइव टीवी

किसानों का 'रेल रोको आंदोलन' गुरूवार को, 'लाल किले' की घटना से सतर्क प्रशासन कर रहा पुख्ता इंतजाम

Updated Feb 17, 2021 | 21:18 IST

Farmers Rail Roko Andolan:किसान आंदोलन को आगे बढ़ा रहा संयुक्त किसान मोर्चा, गुरुवार को देशव्यापी 'रेल रोको आंदोलन' करेगा ,प्रशासन इसे लेकर खासा सतर्क है।

Loading ...
'रेल रोको आंदोलन' गुरुवार को दोपहर 12 बजे से शाम चार बजे तक होगा
मुख्य बातें
  • संयुक्त किसान मोर्चा द्वारा 'रेल रोको आंदोलन' की घोषणा 
  • रेलवे ने आरपीएसएफ की 20 अतिरिक्त कंपनियां तैनात की
  • सरकार चिंतित है कि कहीं लाल किला उपद्रव जैसा कुछ न हो जाए

भारतीय किसान यूनियन के प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा कि 'रेल रोको आंदोलन' गुरुवार को दोपहर 12 बजे से शाम चार बजे तक होगा। टिकैत ने कहा कि केंद्र सरकार कई प्रतिबंधों को हटाने के बावजूद भी कई महीनों से ट्रेनों के संचालन की अनुमति नहीं दे रही है। इसके कारण लोगों को कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। संयुक्ता किसान मोर्चा द्वारा 'रेल रोको आंदोलन' की घोषणा की गई है।

टिकैत ने कहा कि उनके गांवों के लोग गुरुवार को 'रेल रोको आंदोलन' में हिस्सा लेंगे, सरकार किसानों के इस कदम को लेकर थोड़ा चिंतित है और इसकी वजह भी है 26 जनवरी को लाल किले पर जो हुआ वो किसी से छिपा नहीं हैं वहीं बताया जा रहा है कि किसान संगठनों के नेता भी इस बात को लेकर परेशान हैं कि कोई उपद्रवी किसानों की आड़ में कुछ ऐसा ना कर दे जिससे फिर उनपर तोहमत आए और आंदोलन बदनाम हो।

दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे तक रेलों की आवाजाही होगी अवरुद्ध

एसकेएम ने कहा था कि देशभर में दोपहर 12 बजे से शाम चार बजे तक रेलों की आवाजाही को अवरुद्ध किया जायेगा।गौरतलब है कि केन्द्र के तीन नये कृषि कानूनों को निरस्त किये जाने की मांग को लेकर किसान दिल्ली की सीमाओं पर आंदोलन कर रहे हैं। ट्रेनों यात्रियों की सुरक्षा को लेकर केंद्रीय एजेंसियां खास सतर्कता बरत रही हैं गौरतलब है कि किसान आंदोलन के समर्थन में 'टूलकिट' मामला अभी गर्माया हुआ है। खालिस्तानी समर्थकों को लेकर खासी एहतियात बरती जा रही है ताकि वो कुछ गलत ना कर दें।

जीआरपी और आरपीएफ के जवानों की छुट्टियां भी रद

बताया जा रहा है कि जहां-जहां आंदोलन का ज्‍यादा असर पड़ने की संभावना है, वहां पर अतिरिक्‍त फोर्स तैनात की जाएगी।  रेलवे ने आरपीएसएफ की 20 अतिरिक्त कंपनियों को तैनात किया गया है। ये कंपनियां पंजाब, हरियाणा, यूपी और पश्चिम बंगाल में विशेष ध्यान केंद्रित करेंगे। किसान संगठनों के बृहस्पतिवार को 'रेल रोको' अभियान के मद्देनजर रेलवे ने पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल पर ध्यान केन्द्रित करने के साथ ही देशभर में रेलवे सुरक्षा विशेष बल की 20 अतिरिक्त कंपनियां तैनात की है।

उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों पर फोकस

रेलवे सुरक्षा बल के डीजी ने कहा, 'मैं सभी से शांति बनाए रखने की अपील करता हूं। हम जिला प्रशासनों के साथ संपर्क बनाए रखेंगे और नियंत्रण कक्ष बनाएंगे।’’उन्होंने कहा, ‘‘हम खुफिया जानकारी इकट्ठा करेंगे। पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों और कुछ अन्य क्षेत्रों पर हमारा ध्यान केंद्रित रहेगा। हमने इन क्षेत्रों में रेलवे सुरक्षा विशेष बल की 20 कंपनियों को तैनात किया है।'

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।