लाइव टीवी

Omicron:पश्चिम बंगाल में सामने आया ओमिक्रॉन का पहला केस, 7 साल का बच्‍चा मिला पॉजिटिव 

Updated Dec 15, 2021 | 17:01 IST

Omicron in West Bengal: पश्चिम बंगाल में ओमिक्रॉन का पहला केस सामने आया है, मुर्शिदाबाद जिले के एक 7 साल के बच्‍चे को इस वेरिएंट से संकमित पाया गया है।

Loading ...
पश्चिम बंगाल में सामने आया ओमिक्रॉन का पहला केस, 7 साल का बच्‍चा मिला पॉजिटिव 
मुख्य बातें
  • पश्चिम बंगाल में एक 7 साल का बच्‍चा पॉजिटिव पाया गया है
  • बच्चे का मुर्शिदाबाद जिले के अस्‍पताल में इसका इलाज चल रहा है
  • बच्‍चे के संपर्क में आए सभी लोगों का टेस्‍ट कराया जा रहा है

West Bengal First case of Omicron: पश्चिम बंगाल में  कोविड-19 के ओमिक्रॉन वेरिएंट  (Omicron) का पहला केस मिला है, एक 7 साल का बच्‍चा पॉजिटिव पाया गया है, जानकारी के अनुसार, यह बच्‍चा हाल ही में अबू धाबी से हैदराबाद होते हुए बंगाल वापस लौटा था जिसका मुर्शिदाबाद जिले के अस्‍पताल में इसका इलाज चल रहा है।

सरकार ने इसको गंभीरता से लिया है बच्‍चे के संपर्क में आए सभी लोगों का टेस्‍ट कराया जा रहा है वहीं रह तेलंगाना (Telangana) में दो विदेशी नागरिक ओमिक्रॉन पॉजिटिव पाए गए हैं राजधानी हैदराबाद में केन्‍या और सोमालिया के नागरिकों का टेस्ट पॉजिटिव आया है।

तेलंगाना के स्वास्थ्य विभाग के निदेशक जी श्रीनिवास राव ने बताया कि 12 दिसंबर को केन्या की 24 वर्षीय महिला एवं सोमालिया से 23 वर्षीय युवक यहां पहुंचा । जीनोम सीक्वेंसिंग के दौरान दोनों में मंगलवार की रात ओमीक्रोन स्वरूप की पुष्टि हुयी ।

उनके नमूने जीनोम सिक्वेंसिंग के लिये भेजे गये है

राव ने कहा कि दोनों में संक्रमण का कोई लक्षण नहीं है ।हालांकि, वे दोनों जोखिम वाले देशों से नहीं आये हैं । प्रोटोकॉल के अनुसार उनके नमूने जीनोम सिक्वेंसिंग के लिये भेजे गये है।गौरतलब है कि ओमीक्रोन स्वरूप को बेहद संक्रामक एवं घातक माना जा रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन भी इसे लेकर चिंता जाहिर कर चुका है।

उल्लेखनीय है कि जोखिम वाले घोषित 11 देशों से आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों का आरटी-पीसीआर जांच किया जाता है ।केन्याई महिला के दो निकट संपर्कों का पता चला है और उनके नमूने भी कोविड-19 जांच के लिये भेजे गये हैं ।महिला और सोमालियाई युवक को शहर के तेलंगाना आयुर्विज्ञान संस्थान(टिम्स) में भर्ती कराया गया है।वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारियों ने संक्रमण के प्रसार की रोकथाम के लिये लोगों से कोविड अनुरूप व्यवहार का सख्ती से पालन करने की अपील की है ।

'राज्य सरकार एक और लहर के किसी भी संभावित खतरे के लिए तैयार है'

 उन्होंने कहा कि यहां अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर निगरानी प्रणाली को और मजबूत किया जाएगा।ओमीक्रोन स्वरूप के हवा से फैलने की आशंका के मद्देनजर राव ने मास्क पहनने और कोविड-19 के खिलाफ अन्य सावधानियों का सख्ती से पालन करने की आवश्यकता पर जोर दिया।अधिकारी ने कहा कि तेलंगाना में अब तक ओमीक्रोन का कोई सामुदायिक प्रसार नहीं हुआ है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।