लाइव टीवी

West Bengal Election: पश्चिम बंगाल में चौथे चरण में भी हिंसा, केंद्रीय बलों की फायरिंग पर टीएमसी का सवाल

Updated Apr 10, 2021 | 19:31 IST

पश्चिम बंगाल में चौथे चरण में कूचबिहार हिंसा में चार लोगों मौत के बाद सियासत गरमा गई है। टीएमसी का कहना है कि केंद्रीय बलों ने फायरिंग क्यों की।

Loading ...
West Bengal Election: चौथे चरण में हिंसा के बीच मतदान
मुख्य बातें
  • पश्चिम बंगाल में आज चौथे चरण के तहत 44 सीटों पर मतदान संपन्न
  • सभी मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के किए गए हैं पुख्ता इंतजाम
  • केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियों सहित कई उम्मीदवारों का भविष्य आज ईवीएम में होगा लॉक

कोलकाता: पश्चिम बंगाल में चौथे चरण में हुई हिंसा में चार लोगों की मौत हो गई। अब उन मौतों पर सियासत भी गर्मा गई है। टीएमसी ने सवाल पूछा कि आखिर केंद्रीय बलों को गोली चलाने की जरूरत क्यों पड़ी। टीएमसी ने कहा कि यह सब षड़यंत्र है और रविवार को पार्टी की मुखिया ममता बनर्जी उस जगह का दौरा करेंगी। निर्वाचन आयोग ने सितालकुर्ची में हिंसा के बाद बूथ संख्या 126 पर मतदान स्थगित करने के निर्देश दिए हैं। 

इन दिग्गजों की किस्मत दांव पर
आज होने वाले मतदान में हावड़ा की नौ, दक्षिण 24 परगना की 11, अलीपुरद्वार की पांच, कूचबिहार की नौ और हुगली की 10 सीटों पर वोट डाले गए। जिन प्रमुख उम्मीदवारों की किस्मत इस चरण में दांव पर लगी है उनमें बंगाल रणजी के पूर्व कप्तान मनोज तिवारी (शिबपुर सीट, तृणमूल कांग्रेस) और राज्य के शिक्षा मंत्री और बेहला पश्चिम सीट से वर्तमान विधायक पार्थ चटर्जी, टॉलीगंज सीट पर भाजपा के केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो, बेहला पूर्व सीट पर भाजपा की उम्मीदवार पायल सरकार,  दोमजुर सीट पर हाल ही में भाजपा का दामन थामने वाले पूर्व वन मंत्री राजीव बनर्जी शामिल हैं। इसके अलावा हुगली के चिन्सुराह सीट पर भाजपा सांसद और अभिनेत्री लॉकेट चटर्जी की किस्मत भी इस चरण में ईवीएम में लॉक होगी।

4TH Phase Voting Live:

  1. टीएमसी सांसद सौगत रॉय ने कहा कि केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों ने फायरिंग क्यों की। उन्हें आम मतदाताओं पर गोलीबारी का यह दुस्साहस कहाँ से मिलता है? यही मुख्य प्रश्न है। यह एक साजिश का हिस्सा है और हमें नहीं लगता कि पीएम इस साजिश से बाहर हैं। यह मतदाताओं को डराने का प्रयास है
  2. सितालकुर्ची में हिंसा के बाद चुनाव आयोग ने मतदान स्थगित करने के निर्देश दिए हैं। 
  3. एक तरफ बंगाल में कुछ जगहों से हिंसा की खबर आई है वहीं, भनगर से बीजेपी प्रत्याशी सौमी हटी और आईएसएफ उम्मीदवार नौशाद सिद्दीकी ने एक दूसरे को बधाई दी। 
  4. इस चरण के चुनाव में बाबुल सुप्रियो और लॉकेट चटर्जी ने जहां एक तरफ टीएमसी समर्थरों पर हमले का आरोप लगाया। वहीं कूचबिहार में एक युवक की मौत हो गई है। 
  5. 11 बजे के आंकड़ों के मुताबिक अब मतदान ने रफ्तार पकड़ ली है। अलीपुरद्वार में 38.69 फीसद, कूचबिहार में 22.60 फीसद, हुगली में 22.60 फीसद, हावड़ा में 21.06 फीसद और साउथ 24 परगना में 21.71 फीसद मतदान दर्ज किया गया है।
  6. बीजेपी नेता लॉकेट चटर्जी फोन पर चुनाव आयोग के एक अधिकारी से बात करते हुए कहते हैं कि हुगली के पोलिंग बूथ नंबर 6 पर स्थानीय लोगों द्वारा उन पर हमला किया गया था। वह यह भी कहती हैं कि पत्रकारों पर भी हमला किया गया है और मांग की गई है कि अतिरिक्त बल यहाँ भेजे जाएँ।                                                                       
  7. सुबह 9.30 बजे के आंकड़ों के मुताबिक अलीपुरद्वार में 17.86 फीसद, कूचबिहार में 15.8 फीसद, हुगली में 17.04 फीसद, साउथ 24 परगना में 13.15 फीसद मतदान दर्ज किया गया है।  
  8. टॉलीगंज से बीजेपी उम्मीदवार बाबुल सुप्रियो ने कहा कि बंगाल से ममता बनर्जी और टीएमसी को हटाना बड़ी चुनौती है। टॉलीगंज से टीएमसी उम्मीदवार अरुप बिश्वास उनके राइट हैंड हैं, लिहाजा यहां भी डर का वातावरण है।
  9. टीएमसी ने चुनाव आयोग को पत्र लिखकर आरोप लगाया है कि "सीतलकुची, नटबरी, तुफानगंज और दिनहाटा में कई बूथों पर, भाजपा के गुंडे बूथ के बाहर हंगामा कर रहे हैं और टीएमसी एजेंटों को बूथ में प्रवेश करने से रोक रहे हैं।" TMC चुनाव आयोग से आवश्यक कार्रवाई की मांग करता है
  10. बेहला ईस्ट  से भाजपा उम्मीदवार​ पायल सरकार ने कहा कि मेरे निर्वाचन क्षेत्र में 57% मतदाता महिलाएं हैं और मैं उन पर भरोसा कर रही हूं। मैं लोगों से मतदान केंद्रों पर आने और वोट डालने की अपील करता हूं। सुरक्षा बल तैनात हैं। मुझे लगता है कि आज सब कुछ बहुत शांति से हो जाएगा
  11. मतदान के बीच सीएम ममता बनर्जी ने कहा कि वो बंगाल के भाइयों और बहनों से बड़ी संख्या में मतदान की अपील करती हैं। 
  12. भनगर विधानसभा से बीजेपी उम्मीदवार सौमी हटी ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। 
  13. कूचबिहार के नाटाबारी से टीएमसी उम्मीदवार रबिंद्र नाथ घोष हेलमेट में नजर आए। उन्होंने कहा कि सिर्फ अप्रिय घटनाओं से बचने के लिए उन्होंन इसका इस्तेमाल किया।

तीन चरणों में हुई थी बंपर वोटिंग

आपको बता दें कि बंगाल में इससे पहले तीन चरणों में मतदान हो चुका है जबकि 8 चरणों में वोटिंग होनी है। पश्चिम बंगाल में तीसरे चरण में छह अप्रैल को 31 विधानसभा सीटों पर 84.61 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। राज्य में पहले और दूसरे चरण में क्रमश: 84.13 और 86.11 फीसदी मतदान हुआ था। राज्य में विधानसभा की 294 सीटों में से 91 पर चुनाव संपन्न हो गया है और आज 44 सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैं जिसके बाद चार और चरण शेष हैं। नतीजे दो मई को पांच राज्यों के साथ परिणाम के साथ ही घोषित होंगे।

 चुनाव के लिए तीसरे चरण के मतदान से पहले कुछ जगहों पर छिटपुट हिंसा एवं उम्मीदवारों पर हमले हुए थे। वहीं चौथे चरण से पहले भी हिंसा का दौर जारी रहा और कई प्रमुख नेताओं को निशाना बनाया गया। प्रदेश की मुख्यमंत्री एवं तृणमूल कांग्रेस अध्यक्ष ममता बनर्जी ने ‘मतदाताओं को प्रभावित’ करने के लिये केंद्रीय बलों का ‘जबरदस्त दुरूपयोग’ किये जाने का आरोप तक लगा दिया।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।