लाइव टीवी

Maharashtra : बड़ा हादसा टला, बदलापुर केमिकल फैक्टरी में गैस रिसाव, लोगों को सांस लेने में हुई परेशानी

Updated Jun 04, 2021 | 10:01 IST

ठाणे नगर निगम के क्षेत्रीय आपदा प्रबंधन सेल के प्रमुख संतोष कदम ने बताया, 'बदलापुर (पूर्व) के शिरगांव एमआईडीसी स्थित फैक्टरी में रात 10 बजकर 22 मिनट के करीब गैस लीक होने की बात सामने आई।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
ठाणे में बदलापुर केमिकल फैक्टरी में हुआ गैस रिसाव।
मुख्य बातें
  • ठाणे के बदलापुर स्थित एक रासायनिक कारखाने में हुई गैस लीक की घटना
  • लोगों ने सांस लेने में दिक्कत होने की शिकायत की, एक घंटे में पाया गया काबू
  • घटना सामने आने के बाद घटनास्थल पर भेजी गईं दमकल की गाड़ियां

नई दिल्ली : महाराष्ट्र के ठाणे जिले के बदलापुर स्थित एक रासायन फैक्टरी में गैस लीक होने का मामला सामने आया है। गैस लीक होने की घटना के इलाके में रहने वाले लोगों ने कुछ घंटों तक सांस में लेने में परेशाना का अनुभव होने की शिकायत की। एक अधिकारी ने बताया कि गुरुवार रात फैक्टरी से गैस लीक होने की घटना हुई और इस पर एक घंटे के भीतर नियंत्रण पा लिया गया। 

गुरुवार रात हुई गैस लीक की घटना
ठाणे नगर निगम के क्षेत्रीय आपदा प्रबंधन सेल के प्रमुख संतोष कदम ने बताया, 'बदलापुर (पूर्व) के शिरगांव एमआईडीसी स्थित फैक्टरी में रात 10 बजकर 22 मिनट के करीब गैस लीक होने की बात सामने आई। फैक्टरी में सल्फूरिक एसिड और बेंजिल एसिड में जरूरत से ज्यादा ताप होने के बाद केमिकल रिएक्शन हुआ। गैस का रिसाव होने के बाद फैक्टरी से तीन किलोमीटर के दायरे में रहने वाले लोगों ने कुछ घंटों तक सांस लेने और आंखों में जलन होने की शिकायत की।'

दमकल की गाड़ियां घटनास्थल पर भेजी गईं
अधिकारी ने बताया कि शिकायत मिलने के बाद बदलापुर नगर परिषद से दमकल की दो गाड़ियां और शिरगांव एमआईडीसी से एक गाड़ी को घटनास्थल के लिए रवाना किया गया। अघिकारी ने कहा कि फैक्टरी से हो रहे गैस रिसाव को एक घंटे के भीतर ठीक कर दिया गया। कदम ने कहा कि फैक्टरी में गैस का रिसाव करीब 11.30 बजे ठीक कर दिया गया। उन्होंने कहा कि गनीमत रही कि गैस रिसाव बड़े स्तर पर नहीं हुआ और कोई इसकी चपेट में नहीं आया। 

लोगों ने सांस लेने में दिक्कत होने की शिकायत की
रिपोर्टों के मुताबिक एक स्थानीय व्यक्ति ने बताया कि गैस का रिसाव होने के बाद फैक्टरी के आस-पास रहने वाले लोग सांस लेने में परेशानी की शिकायत करने लगे। बाद में पता चला कि फैक्टरी से गैस का रिसाव हुआ है। बदलापुर में रहने वाले एक व्यक्ति ने कहा, 'मैं अपने साथियों के  साथ पास की एक फैक्टरी में काम कर रहा था। अचानक, हमने सांस लेने में दिक्कत होने का अनुभव किया। बाद में पता चला कि इलाके की एक फैक्टरी में गैस का रिसाव हुआ है।'

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।