लाइव टीवी

क्‍या छिपाया गया कोविड से मौत का आंकड़ा? उठते सवालों के बीच सरकार ने दी सफाई

Updated Feb 17, 2022 | 16:06 IST

कोविड से मौतों के आंकड़ों को लेकर लगातार सवाल उठ रहे हैं तो इस संबंध में एक नई रिसर्च भी सामने आई है, जिसमें कहा गया है कि देश से कोविड से हुई मौतों की संख्‍या 7 गुना अधिक हो सकती है। सरकार ने इसे खारिज किया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPTI
क्‍या छिपाया गया कोविड से मौत का आंकड़ा? सरकार ने दी सफाई (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली : देशभर में कोविड-19 से अब तक कितनी जान गई? यह एक बड़ा सवाल है, जो लोगों के मन में उठता रहा है। सरकार इसके लिए रोजाना के आंकड़े भी जारी करती है, जिसमें 24 घंटे के भीतर कोविड संक्रमण और इससे होने वाली मौतों का भी जिक्र होता है। साथ ही अब तक के कुछ संक्रमण केस और मौतों की संख्‍या का भी जिक्र होता है, लेकिन इन आंकड़ों पर सवाल भी उठता रहा है।

कांग्रेस सहित तमाम पार्टियां सरकार पर इस बारे में सही जानकारी नहीं देने का आरोप लगाती रही हैं। कई रिसर्च में भी ऐसे दावे किए गए हैं, जिनमें कहा गया है कि सरकार ने कोविड से मौतों की जो संख्‍या बताई है, वे वास्‍तव में उससे कई गुना अधिक हो सकती हैं। इस आधार पर कई रिपोर्ट्स भी सामने आई, जिससे लोगों के मन कई सवाल कोविड से हुई मौतों के आंकड़ों को लेकर खड़े हुए। अब सरकार ने इस पर स्थिति साफ की है।

केंद्र सरकार ने संसद में कहा- कोविड की दूसरी लहर के दौरान गंगा में फेंके गए शवों की संख्या का कोई डेटा नहीं

सरकार ने दावों को किया खारिज

केंद्र सरकार की ओर से गुरुवार को उन मीडिया रिपोर्ट्स को गलत बताया गया, जिनमें रिसर्च के आधार पर दावा किया गया है कि देश में कोविड से मौतों का आंकड़ा आधिकारिक संख्‍या से कहीं अधिक है और वास्‍तव में जितने लोगों की जान गई है, उसे कम करके बताया गया है। सरकार ने इन रिपोर्ट्स को पूरी तरह से गलत और भ्रामक करार देते हुए कहा कि आंकड़ों को जारी करने में पूरी पारदर्शिता बरती गई है।

शॉक‍िंग है कोव‍िड 19 पर हुई नई र‍िसर्च, लंबे समय तक इंफेक्‍शन शरीर का ये ह‍िस्‍सा करता है बुरी तरह प्रभाव‍ित

देश में कोविड से अब तक जान गंवाने वालों की संख्‍या सरकार ने 5 लाख 10 हजार 413 बताई है, जबकि एक हालिया रिसर्च के आधार पर आई रिपोर्ट्स में कहा गया है कि देश में कोविड से हुई मौतों का असली आंकड़ा इससे सात गुना अधिक हो सकता है। इसमें देशभर में मार्च 2020 से अ‍ब कोविड से जान गंवाने वालों की संख्‍या 32 लाख से लेकर 37 लाखत तक बताई गई है। लेकिन सरकार ने इसे खारिज किया है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।