लाइव टीवी

Omicron ने बढ़ाई चिंता, केंद्र ने राज्‍यों को दिए निर्देश, अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानों को लेकर SOP की होगी समीक्षा

Updated Nov 28, 2021 | 17:02 IST

कोरोना वायरस के नए वैरिएंट को लेकर चिंताओं के बीच केंद्र ने राज्‍यों व केंद्र शासित प्रदेशों को निर्देश दिए हैं, वहीं 'खतरे' की सूची में शामिल देशों से आने वाले यात्रियों को लेकर SOP की समीक्षा करने की बात कही है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPTI
Omicron ने बढ़ाई चिंता, केंद्र ने राज्‍यों को दिए निर्देश, अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानों को लेकर SOP की होगी समीक्षा
मुख्य बातें
  • कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमीक्रोन को लेकर पूरी दुनिया में चिंता है
  • इन चिंताओं के बीच केंद्र ने राज्‍यों व केंद्र शासित प्रदेशों को निर्देश दिए हैं
  • वहीं, अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानों पर SOP की समीक्षा की जानकारी भी दी गई है

नई दिल्ली: दक्षिण अफ्रीका में कोरोना वायरस का नया वैरिएंट ओमीक्रोन (Omicron) सामने आने के बाद भारत में भी चिंता की स्थिति है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसे लेकर शीर्ष अधिकारियों की बैठक कर प्रोएक्टिव रहने के निर्देश दे चुके हैं तो अब केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की ओर से राज्‍यों व केंद्र शासित प्रदेशों को निर्देश जारी कर टीकाकरण कवरेज बढ़ाने और सघन निगरानी के लिए कहा। वहीं, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अंतरराष्‍ट्रीय यात्रियों, खासकर खतरे' की सूची में शामिल देशों से आने वाले यात्रियों को लेकर SOP की समीक्षा करने की बात कही है।

केंद्र ने राज्‍यों को दिए निर्देश

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने रविवार को इस संबंध में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र लिखकर दिशा-निर्देश जारी किए और टीकाकरण कवरेज बढ़ाने और गहन रोकथाम और सक्रिय निगरानी उपायों को लागू करने के लिए कहा। केंद्र की ओर से ये नए दिशा-निर्देश कोरोना वायरस के नए वैरिएंट को लेकर वैश्विक चिंताओं के बीच आया है, जिसे तेजी से संक्रमण फैलाने वाला बताया जा रहा है।

कोरोना वायरस के इस नए वैरिएंट का सबसे पहला मामला दक्षिण अफ्रीका में 24 नवंबर को सामने आया, जिसके बाद दो द‍िनों के भीतर यह आसपास के कई देशों में फैल गया। अब तक अफ्रीकी मुल्‍कों के साथ-साथ ब्रिटेन, इजरायल, हॉन्‍गकॉन्‍ग में भी इसके मामले सामने आ चुके हैं, जिसे देखते हुए अमेरिका, ब्रिटेन, रूस सहित कई देशों ने अफ्रीकी मुल्‍कों से उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया है।

उड़ानों पर SOP की होगी समीक्षा

भारत में भी सरकार ने कई अफ्रीकी देशों को 'खतरे' की श्रेणी में डालते हुए वहां से आने वाले यात्रियों की एयरपोर्ट पर सघन जांच के निर्देश दिए हैं। इस संबंध में केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से रविवार को भी ट्विटर पर जानकारी दी गई कि अंतरराष्‍ट्रीय यात्रियों, खासकर 'खतरे' की श्रेणी के अंतर्गत आने वाले देशों से यहां आने वाले यात्रियों की जांच एवं उनकी निगरानी को लेकर SOP की समीक्षा की जाएगी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।