लाइव टीवी

Precautionary Dose: कोरोना के एहतियाती डोज की याद दिलाने के लिए बुजुर्गों को SMS भेजेगी सरकार

Updated Dec 30, 2021 | 17:45 IST

Precautionary Dose of Corona : स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने देश में कोरोना एवं ओमीक्रोन की स्थिति एवं खतरे पर विस्तार से जानकारी दी। लव अग्रवाल ने बताया कि भारत की करीब 90 प्रतिशत वयस्क आबादी को कोविड-19 के टीके का पहला डोज लग चुका है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
कोरोना एवं ओमीक्रोन के हालात पर स्वास्थ्य मंत्रालय की प्रेस कॉन्फ्रेंस।
मुख्य बातें
  • देश में 60 साल और इससे ऊपर के लोगों को 10 जनवरी से लगेगा एहतियाती टीका
  • स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि इसकी याद दिलाने के लिए वह बुजुर्गों को SMS भेजेगा
  • स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि करीब 90 प्रतिशत वयस्क आबादी को पहला डोज लग गया है

नई दिल्ली : स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि बुजुर्ग लोग कोरोना वैक्सीन की एहतियाती डोज लें, यह याद दिलाने के लिए उसकी तरफ से एसएमएस भेजा जाएगा। भारत सरकार ने टीकाकरण का अपना दायरा बढ़ा दिया है। तीन जनवरी से 15 से 18 साल के बच्चों को कोरोना का टीका लगेगा। इसके अलावा 10 जनवरी से बीमारियों से युक्त 60 साल या इससे ऊपर आयु वर्ग के लोगों को कोरोना टीके की अतिरिक्त डोज लगनी शुरू होगी। देश में कोरोना एवं ओमीक्रोन के बढ़ते मामलों पर स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस संवाददाता सम्मेलन में स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि देश में कोरोना की तीसरी लहर ने दस्तक दे दी है। 

कोरोना एवं ओमीक्रोन की स्थिति पर स्वास्थ्य मंत्रालय की PC

इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने देश में कोरोना एवं ओमीक्रोन की स्थिति एवं खतरे पर विस्तार से जानकारी दी। लव अग्रवाल ने बताया कि भारत की करीब 90 प्रतिशत वयस्क आबादी को कोविड-19 के टीके का पहला डोज लग चुका है। उन्होंने कहा कि देश में ओमीक्रोन के अब तक 961 केस मिल चुके हैं और इनमें से 320 मरीज उपचार के बाद ठीक हो चुके हैं। अग्रवाल ने बताया कि पिछले सप्ताह तक भारत में कोरोना के औसतन 8000 केस सामने आ रहे थे जबकि पॉजिटिविटी रेट 0.92 प्रतिशत थी। यह औसत 26 दिसंबर के बाद बढ़कर प्रतिदिन 10,000 हो गई है।

कोविड से निपटने को तैयार दिल्‍ली सरकार, ओमिक्रोन के खतरे को देखते हुए किए ये इंतजाम

कोरोना उपचार पर गाइडलाइन पहले की तरह

आईसीएमआर के डीजी डॉक्टर बलराम भार्गव ने कहा कि कोरोना टीके की एहतियाती डोज संक्रमण की गंभीरता को कम करने के लिए है ताकि लोगों को अस्पताल में न भर्ती होना पड़े और उनकी मौत न हो। भार्गव ने कहा कि टीके पहले और बाद में मास्क पहनना जारी रखना बेहद जरूरी है। लोगों को भीड़भाड़ वाली जगहों से बचना चाहिए। कोरोना उपचार पर सरकार की गाइडलाइन पहले की तरह है। चुनावी रैलियों में कोविड प्रोटोकॉल के उल्लंघन पर नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वीके पॉल ने कहा कि 'यह चुनाव आयोग के दायरे की चीज है। इस सवाल के लिए यह सही मंच नहीं है।'  

Omicron का हो चुका है कम्‍युनिटी स्‍प्रेड? दिल्‍ली से आए चौंकाने वाले आंकड़े, जानिये क्‍या बोले स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री

दिल्ली में तेजी से बढ़े ओमीक्रोन के केस

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बृहस्पतिवार को कहा कि कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमीक्रोन के मामले धीरे-धीरे सामुदायिक स्तर पर फैल रहे हैं और राष्ट्रीय राजधानी में जीनोम अनुक्रमण के लिए भेजे गए नमूनों में से 46 प्रतिशत में ओमीक्रोन की पुष्टि हुई है। उन्होंने कहा कि क्रमवार प्रतिक्रिया कार्य योजना (जीआरएपी) के तहत कुछ पाबंदियां लगाई गई हैं और अतिरिक्त पाबंदियां लगाने के संबंध में निर्णय दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) करेगा। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।