लाइव टीवी

Himachal Pradesh: भारी बारिश के बाद हिमाचल को पंजाब से जोड़ने वाला रेलवे पुल टूटा, कई गांवों का संपर्क टूटा

Updated Aug 20, 2022 | 10:44 IST

Himachal Pradesh News: हिमाचल प्रदेश में लगातार हो रही बारिश के बाद कई नदियां उफान पर हैं। कांगड़ा जिले में रेलवे का चक्की पुल भारी बारिश के बाद ढह गया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
कांगड़ा जिले में रेलवे का हिमाचल से पंजाब को जोड़ने वाला पुल ढहा
मुख्य बातें
  • हिमाचल प्रदेश में इन दिनों हो रही है भारी बारिश
  • कांगड़ा जिले में रेलवे का हिमाचल से पंजाब को जोड़ने वाला पुल ढहा
  • पुल ढहने से रेल यातायात हुआ प्रभावित

Chakki Bridge Collapsed in Kangra:  हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में पंजाब और हिमाचल की सीमा पर चक्की नदी पर बना 800 मीटर लंबा रेलवे पुल शनिवार सुबह ढह गया। खबर के मुताबिक चक्की नदी में अचानक आई बाढ़ ने पुल के कमजोर खंभों को बहा दिया। इसका वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। गनीमत ये रही कि पुल उस समय टूटा जिस समय इसमें किसी तरह की आवाजाही नहीं थी वरना बड़ा नुकसान हो सकता था।

90 साल पुराना पुल

इसके साथ ही पुल का नया पिलर बनने तक पठानकोट और जोगिंद्रनगर के बीच नैरो गेज ट्रेन सेवा बंद रहेगी। 1928 में अंग्रेजों द्वारा निर्मित और चालू की गई नैरो गेज रेल लाइन पर पठानकोट और जोगिन्द्रनगर के बीच प्रतिदिन सात ट्रेनें चलती थीं। पोंग बांध वन्यजीव अभयारण्य में स्थित सैकड़ों गांवों के लिए यह रेल लाइव एक लाइफलाइन की तरह है जहां कोई सड़क या बस सेवा नहीं है। इन गांवों के लोग कांगड़ा के जिला मुख्यालय तक पहुंचने के लिए ट्रेन सेवा का उपयोग करते थे।

दो पहाड़ी राज्यों उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश पर मौसम की मार, एक जगह बादल फटा तो दूसरी जगह भूस्खलन

अवैध खनन से पिलर हुए कमजोर

नदी के तल में अवैध खनन के बाद 90 साल पुराना रेलवे पुल कमजोर हो गया था। अवैध खनन से पुल को हुए नुकसान की रेलवे अधिकारियों ने बार-बार शिकायत की थी। पिछले महीने, पुल के एक पिलर में दरारें आ गई थीं, जिसके बाद ट्रेन सेवाओं को निलंबित कर दिया गया था। अब पिलर ही बह गया है। इस बीच, कांगड़ा जिले में अधिकांश नदियां उफान पर हैं, कई सड़कें अवरुद्ध हो गई हैं और सार्वजनिक और निजी बुनियादी ढांचे को नुकसान पहुंचा है।

भारी बारिश का अलर्ट

इन सबके बीच मौसम विभाग की भविष्यवाणी के मुताबिक आज कांगड़ा, चंबा, बिलासपुर, सिरमौर और मंडी जिलों में भारी बारिश की संभावना है। चंबा जिले में शनिवार सुबह बारिश के कारण हुए भूस्खलन के बाद मकान ढहने से तीन लोगों की मौत हो गई। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।अधिकारियों ने बताया कि मंडी जिले में अचानक आई बाढ़ के चलते घरों में पानी घुस गया, जिससे कुछ ग्रामीण वहां फंस गए और कई वाहनों को भी नुकसान पहुंचा। राज्य आपदा प्रबंधन विभाग के निदेशक सुदेश कुमार मोख्ता ने बताया कि कांगड़ा, चंबा, मंडी, कुल्लू, शिमला, सिरमौर, सोलन, हमीरपुर, ऊना और बिलासपुर जिलों में अगले तीन-चार दिनों तक बारिश का दौर जारी रहने और कुछ हिस्सों में भारी वर्षा होने का अनुमान है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।