लाइव टीवी

शहर-शहर मौसम की मारः हिमाचल में फटा बादल, 4 बहे, लैंडस्लाइड से एक मौत; बिहार में बाढ़ से त्राहिमाम, मुंबई में भी आफत की बारिश

अभिषेक गुप्ता | Principal Correspondent
Updated Jul 06, 2022 | 11:50 IST

हिमाचल में बादल फटने की घटना की वजह से कई घरों को भी खासा नुकसान पहुंचने की खबर है। वैसे, मौसम की इस मार से हिमाचल और महाराष्ट्र समेत कई सूबे प्रभावित हुए हैं।

Loading ...
मॉनसून आया, जलजला लायाः बिहार से हिमाचल तक आफत की बाढ़ और बारिश का कहर यूं जारी है। (तस्वीरेंः ANI/TNN)
मुख्य बातें
  • मॉनसून की दस्तक के बाद शहर-शहर बाढ़-बारिश से पैदा हुए संकट
  • हिमाचल के चोज गांव में सुबह की घटना के बाद कई जगह भरा पानी
  • मुंबई मे भी बारिश का कहर जारी, जगह-जगह सड़कें जलमग्न

देश के विभिन्न हिस्सों में बाढ़-बारिश के बीच मौसम की मार देखने को मिल रही है। बुधवार (छह जुलाई, 2022) सुबह हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में बादल फट गया। चोज गांव में इस आसमानी आपदा आने के बाद सैलाब जैसी नौबत देखने को मिली। जगह-जगह सड़कें और इलाके जलमग्न नजर आए, जबकि एक पुल टूटने की खबर है। घटना में चार लोगों के बहने की भी खबर है।

कुल्लू के एसपी गुरुदेव शर्मा ने समाचार एजेंसी एनएनआई को बताया, "भारी बारिश की वजह से कुल्लू जिला की मणिकरण घाटी में बाढ़ आ गई है। नतीजतन चोज गांव में दर्जनों घर और कैंपिंग साइट्स को नुकसान पहुंचा है।" राहत और बचाव कार्य के तहत स्थानीय प्रशासन लोगों को सुरक्षित जगहों पर शिफ्ट कर रहा है। सूबे में जहां-जहां पिछले दो-तीन से लगातार बारिश हो रही है, वहां के लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। 

हिमाचल प्रदेश स्टेट इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर के इस बाबत जारी किए बुलेटिन के मुताबिक, कुल्लू की भुंटर तहसील में फ्लैश फ्लड मलाना प्रोजेक्ट के आसपास आया। घटना बुधवार सुबह साढ़े सात बजे के आसपास की है, जिसमें प्रोजेक्ट की इमारत को नुकसान पहुंचा है। साथ ही 25-30 कर्मचारी वहां फंस गए थे। हालांकि, उन सभी को सही-सलामत वहां से बाद में निकाल लिया गया।    

वैसे, सूबे में कु्ल्लू इकलौता हिस्सा नहीं है, जहां बाढ़-बारिश का कहर देखने को मिला। शिमला पुलिस के हवाले से समाचार एजेंसी एएनआई ने बताया कि शहर के धाली में बारिश के बाद लैंडस्लाइड में एक लड़की की जान चली गई। जिस जगह जमीन खिसकी मृतका वहीं सड़क किनारे सो रही थी। इस घटना में दो अन्य लोग भी जख्मी हुए हैं, जिन्हें आनन-फानन अस्पताल में भर्ती कराया गया है।  

बिहार के भागलपुर में भी बाढ़ से हाहाकार 
इस बीच, बिहार से भी परेशान करने वाले दृश्य सामने आए। वहां के भागलपुर में कोसी नदी के किनारे सिन्हकुंड गांव के नौगछिया में बाढ़ से बुरी तरह लोगों का जनजीवन प्रभावित हुआ। ऐसे में कई लोगों को खुद को सुरक्षित रखने के लिए अपने घरों को छोड़कर दूसरी जगहों पर जाना पड़ा।

मुंबई में भी आफत की बारिश, जनजीवन प्रभावित
महाराष्ट्र में मायानगरी कही जाने वाली मुंबई में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है। मौसम विभाग यानी कि आईएमडी ने मुंबई के लिए यलो अलर्ट और उससे सटे इलाकों (थाणे और पालघर जैसे) के लिए ऑरेंज जारी कर दिया है। साथ ही लोगों को समुंदर वाले इलाके से दूर रहने के लिए निर्देश दिए गए हैं।  

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।