लाइव टीवी

Himachal Pradesh: CM ठाकुर ने की ज्वाली में खंड विकास कार्यालय कार्यालय खोलने की घोषणा, दी कई योजनाओं की सौगात

Updated Sep 04, 2022 | 07:11 IST

Himachal Pradesh News: सीएम जयराम ठाकुर ने हिमाचल को देश के अन्य राज्यों के लिए एक आदर्श राज्य बनाने तथा सक्षम नेतृत्व प्रदान करने के लिए प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्रियों का धन्यवाद भी किया।

Loading ...
सीएम ठाकुर ने ज्वाली में खंड विकास को दिया कई योजनाओं का तोहफा
मुख्य बातें
  • सीएम ठाकुर ने ज्वाली में खंड विकास को दिया कई योजनाओं का तोहफा
  • राज्य के विकास में योगदान देने के लिए सीएम ने पूर्ववर्ती मुख्यमंत्रियों का जताया आभार
  • महिला सशक्तिकरण के राज्य में चल रहीं योजनाएं अनूठी- सीएम ठाकुर

Himachal Pradesh News: हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने शनिवार को ‘प्रगतिशील हिमाचल: स्थापना के 75 वर्ष’ समारोहों की कड़ी में कांगड़ा जिले के जवाली विधानसभा क्षेत्र में एक विशाल जनसभा को संबोधित किया। इस दौरान सीएम ठाकुर ने ज्वाली में खंड विकास कार्यालय खोलने की घोषणा करने के अलावा क्षेत्र के लोगों की सुविधा के लिए 50 बिस्तरों वाले नागरिक अस्पताल को 100 बिस्तरों के अस्पताल में स्तरोन्नत करने का ऐलान किया। जय राम ठाकुर ने कहा कि स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में आज पूरा देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। उन्होंने कहा कि इस वर्ष स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘हर घर तिरंगा अभियान’ के तहत देश की जनता से अपने घरों पर तिरंगा फहराने का आह्वान किया। 

दिया सभी को धन्यवाद

मुख्यमंत्री ने कहा कि हिमाचल प्रदेश भी अपने अस्तित्व के 75वें वर्ष में प्रवेश कर चुका है और राज्य सरकार प्रदेश भर में 75 कार्यक्रम आयोजित करके इस महत्वपूर्ण अवसर को शानदार तरीके से मना रही है। उन्होंने कहा कि इसका मुख्य उद्देश्य युवा पीढ़ी को राज्य के गौरवमयी विकासात्मक, सांस्कृतिक और राजनीतिक सफर से अवगत करवाना है। उन्होंने कहा कि यह अवसर उन सभी नेताओं, डॉक्टरों, इंजीनियरों, शिक्षकों, कर्मचारियों, श्रमिकों, किसानों और सबसे बढ़कर उन सभी लोगों के प्रति सम्मान और कृतज्ञता व्यक्त करने का है, जिन्होंने हिमाचल के विकास में योगदान दिया है।

कोविड के दौर का किया जिक्र

राज्य सरकार की उपलब्धियों का जिक्र करते हुए जय राम ठाकुर ने कहा कि कोविड-19 प्रबंधन के मामले में हिमाचल देश के सर्वश्रेष्ठ राज्यों में से एक रहा। उन्होंने कहा कि इस महामारी से निपटने के लिए राज्य सरकार द्वारा उठाए गए कदमों की न केवल प्रधानमंत्री, बल्कि अन्य राज्यों ने भी सराहना की है। उन्होंने कहा कि इस संकट के दौरान प्रदेश सरकार ने देश के अन्य राज्यों में फंसे लगभग ढाई लाख लोगों को सुरक्षित घर पहुंचाया। उन्होंने कहा कि विपक्ष के नेताओं ने उस कठिन दौर और संवेदनशील मुद्दे का राजनीतिकरण करने से भी परहेज नहीं किया। इन नेताओं ने कोरोना रोधी टीकाकरण को लेकर भी लोगों को गुमराह करने की कोशिश की।

'सरकार नहीं रिवाज़ बदलेगी और दोबारा भाजपा की सरकार बनेगी' हिमाचल प्रदेश के CM जयराम ठाकुर से Exclusive बातचीत

राज्य सरकार की योजनाएं

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने धर्मशाला से ‘नारी को नमन’ कार्यक्रम शुरू करके महिलाओं को हिमाचल पथ परिवहन निगम की बसों में किराये में 50 प्रतिशत की छूट प्रदान की है। महिलाओं को यह रियायत राजनीतिक कदम नहीं है, बल्कि महिला सशक्तिकरण सुनिश्चित करने के प्रदेश सरकार के संकल्प की दिशा में एक छोटा कदम है। उन्होंने कहा कि महिला सशक्तिकरण सुनिश्चित करने के लिए सरकार ने शगुन योजना, गृहिणी सुविधा योजना, बेटी है अनमोल और महिला स्वयं सहायता समूहों की मदद जैसी योजनाएं आरंभ की हैं। उन्होंने कहा कि गंभीर बीमारियों या दुर्घटनाओं के कारण असहाय लोगों के लिए प्रदेश सरकार की सहारा योजना वरदान साबित हो रही है। इन असहाय लोगों को प्रतिमाह 3000 रुपये की राशि दी जा रही है। उन्होंने कहा कि अभी तक किसी  भी सरकार ने गरीब और जरुरतमंद लोगों के लिए ऐसी योजनाएं शुरू करने के बारे में नहीं सोचा था। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को 125 यूनिट मुफ्त बिजली भी उपलब्ध करवा रही है। उन्होंने कहा कि जिस पार्टी की अपनी कोई गारंटी नहीं है, वह राज्य के लोगों को दस गारंटी दे रही है।

कई परियोजनाओं का किया लोकार्पण

इससे पहले, मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर राज्य के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना- मेरी पॉलिसी मेरे हाथ का भी शुभारम्भ किया।  मुख्यमंत्री ने ज्वाली विधानसभा क्षेत्र के लिए लगभग 9.11 करोड़ रुपये लागत की चार विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण किए। जिसमें हरनोटा बनोली रोड को जोड़ने के लिए नारियल पनोला से गांव चचियां तक लिंक रोड पर बनोली खड्ड पर 2.52 करोड़ रुपये लागत से निर्मित पुल, बनोली से चचियां सड़क मार्ग पर बनोली खड्ड पर 1.14 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित पुल, हरनोटा बनोली से चचियां मस्तगढ़ जौंटा रोड पर बुहाल खड्ड पर 2.75 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित पुल और ग्राम पंचायत हार के खब्बल में 2.70 करोड़ रुपये लागत से निर्मित गौ अभयारण्य शामिल है। 

हिमाचल प्रदेश में 1500 करोड़ की लागत से बिलासपुर AIIMS तैयार, अत्याधुनिक तकनीक से लैस है ये एम्स

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।