लाइव टीवी

उम्मीद है वन-मैन, वन-पोस्ट कमिटमेंट बनी रहेगी, कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव को लेकर बोले राहुल गांधी

Updated Sep 22, 2022 | 16:25 IST

भारत जोड़ो यात्रा के दौरान राहुल गांधी ने कहा कि राजस्थान के उदयपुर में चिंतन शिविर में लिए गए फैसले वन-मैन, वन-पोस्ट की प्रतिबद्धता कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव में बनी रहेगी। क्योंकि कांग्रेस अध्यक्ष केवल एक संगठनात्मक पद नहीं थे, यह एक वैचारिक पद और एक विश्वास प्रणाली है।

Loading ...
मुख्य बातें
  • राहुल गांधी ने कहा कि उदयपुर चिंतन शिविर में लिए गए वन-मैन, वन-पोस्ट फैसले का पालन होना चाहिए।
  • उन्होंने कहा कि कांग्रेस प्रमुख एक वैचारिक पद है।
  • यह भारत के एक विशेष दृष्टिकोण को परिभाषित करता है।

कोच्चि: कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव नजदीक हैं। भारत जोड़ो यात्रा पर चल रहे पार्टी नेता राहुल गांधी ने गुरुवार को कहा कि इस साल की शुरुआत में राजस्थान के उदयपुर में चिंतन शिविर में लिए गए वन-मैन, वन-पोस्ट समेत निर्णयों का पालन किए जाने की उम्मीद है। दिन में भारत जोड़ो यात्रा के पहले और दूसरे चरण के बीच आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान सवालों के जवाब में राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष केवल एक संगठनात्मक पद नहीं थे, यह एक वैचारिक पद और एक विश्वास प्रणाली है।

कांग्रेस प्रमुख एक वैचारिक पद है

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा कि हमने उदयपुर में एक व्यक्ति, एक पद पर जो फैसला किया था, वह कांग्रेस की प्रतिबद्धता है और मुझे उम्मीद है कि पार्टी के अध्यक्ष पद पर प्रतिबद्धता बनी रहेगी। राहुल गांधी से अगले कांग्रेस प्रमुख को दी जाने वाली सलाह के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि आप एक ऐतिहासिक स्थिति ले रहे हैं जो भारत के एक विशेष दृष्टिकोण को परिभाषित करता है। कांग्रेस प्रमुख एक वैचारिक पद है। आप विचार, एक विश्वास प्रणाली और भारत की दृष्टि के एक समूह का प्रतिनिधित्व करते हैं।

हम एक ऐसी मशीन से लड़ रहे हैं, जिसने देश के संस्थागत ढांचे पर कब्जा कर लिया है

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा कि हम एक ऐसी मशीन से लड़ रहे हैं जिसने इस देश के संस्थागत ढांचे पर कब्जा कर लिया है, जिसमें असीमित धन और लोगों को खरीदने, दबाव बनाने और धमकाने की क्षमता है। इसका नतीजा आपने गोवा में देखा है।

सांप्रदायिकता और हिंसा के जीरो टॉलरेंस होना चाहिए

पीएफआई कार्यालयों और नेताओं के आवासों पर छापे के बारे में पूछे जाने पर कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा कि सांप्रदायिकता और हिंसा के सभी रूप, चाहे वे कहीं से भी आते हों, समान हों और उनका मुकाबला किया जाना चाहिए। इसके खिलाफ जीरो टॉलरेंस होना चाहिए।

ये भी पढ़ें- कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव: गहलोत मजबूत, फिर क्यों लिस्ट हो रही है लंबी,1996 जैसा बनेगा रिकॉर्ड
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।