लाइव टीवी

Sawal Public Ka: भारत में बढ़ती जनसंख्या पर कैसे होगा नियंत्रण, क्या एक वर्ग विशेष की आबादी से असंतुलन की स्थिति है ? 

Updated Jul 11, 2022 | 23:05 IST

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने भी देश की आबादी के सुरसा के मुंह की तरह बढ़ने की बात कही विश्व जनसंख्या दिवस के मौके पर गिरिराज सिंह ने कहा कि जनसंख्या नियंत्रण के लिए एक कड़ा कानून बने, जो पूरे देश में और सभी धर्म के लोगों पर लागू हो इसकी मांग संसद से सड़क तक उठनी चाहिए।

Loading ...

आज विश्व जनसंख्या दिवस दिवस है और आज ही के दिन देश में एक बड़ी डिबेट शुरू हो गई है क्या देश में पॉपुलेशन अनकंट्रोल की स्थिति है ? क्या देश में जनसंख्या असंतुलन के हालात पैदा हो गए हैं ?  ये सवाल उठे हैं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के एक बयान से..दरअसल आज योगी आदित्यनाथ ने जनसंख्या स्थिरीकरण पखवाड़ा की शुरुआत करते हुए एक जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाई इसी दौरान उन्होंने कहा कि-- जनसंख्या नियंत्रण कार्यक्रम सफलतापूर्वक आगे बढ़ना चाहिए लेकिन जनसांख्यिकी असंतुलन की स्थिति भी न पैदा हो पाए.. उन्होंने कहा कि ऐसा न हो कि मूल निवासी की जनसंख्या कम हो जाए और किसी एक वर्ग की आबादी बढ़ती चली जाए जिससे अराजकता फैलने का खतरा रहता है।

योगी आदित्यनाथ और गिरिराज सिंह ने चिंता जताई

जनसंख्या अनियंत्रण और असंतुलन को लेकर योगी आदित्यनाथ और गिरिराज सिंह ने चिंता जताई..इस पर AIMIM के चीफ असदुद्दीन ओवैसी ने पलटवार किया,ओवैसी ने एक के बाद एक दो ट्वीट किए..पहले ट्वीट में उन्होंने लिखा कि जनसंख्या पर संघी फेक न्यूज फैलाने में समय बिताएंगे..लेकिन सच्चाई ये है कि मोदी के शासन में भारत में युवा और बच्चों का भविष्य अंधकारमय है..भारत में कम से कम आधे युवा बेरोजगार हैं.. भारत दुनिया में सबसे ज्यादा कुपोषित बच्चों का घर है. 

दूसरे ट्वीट में ओवैसी ने कहा कि देश में जनसंख्या विस्फोट की स्थिति नहीं है..बल्कि चिंता एक स्वस्थ और प्रोडक्टिव युवा आबादी सुनिश्चित करने की है..जिस पर मोदी सरकार बुरी तरह विफल रही है. 

मतलब ओवैसी ने देश में जनसंख्या विस्फोट की स्थिति पर उठे सवाल को पॉलिटिकल स्टंट करार दे रहे हैं...हालांकि अब हम आपको आज की दो ताजा तस्वीरें दिखाते हैं.. 

यूपी के फतेहपुर में आज एक ऑटो में 27 लोग बैठे दिखे

यूपी के फतेहपुर में आज एक ऑटो में 27 लोग बैठे दिखे..पुलिस ने इस ऑटो रिक्शा को रोका..तो इससे इतने लोगों को निकलता देख सभी लोग चौंक गए..फतेहपुर के बिंदकी इलाके का ये वीडियो काफी वायरल हो रहा है. 

औरैया में एक बाइक पर सात लोग बैठे दिखे

दूसरी तस्वीर भी यूपी की ही है..औरैया में एक बाइक पर सात लोग बैठे दिखे..एक बाइक चालक और 6 बच्चे..बताया जाता है कि ईद के मौके पर ये युवक बच्चों को बाइक पर बिठाकर आईसक्रीम खिलाने ले गया था. 

ज्यादा पॉपुलेशन डेंसिटी वाले टॉप फाइव स्टेट के बारे में जानें

अब हम आपको ज्यादा पॉपुलेशन डेंसिटी वाले टॉप फाइव स्टेट के बारे में बताते हैं-- बिहार में सबसे ज्यादा जनसंख्या घनत्व प्रति वर्ग किलोमीटर 1106 है..जबकि पश्चिम बंगाल में 1028, केरल में 860, यूपी में 829 और हरियाणा में 573 है..ये आंकड़े बता रहे हैं कि रीजन के हिसाब से भी देश में जनसंख्या असंतुलन की स्थिति है. 

देश में पॉपुलेशन अनकंट्रोल और असंतुलन को लेकर सवाल क्यों उठ रहे हैं..इसके संदर्भ में एक और डेटा देखिए-

केरल में 2001 से 2011 के बीच मुस्लिम आबादी 1.9 फीसदी की दर से बढ़ी..जबकि हिंदू जनसंख्या 1.4 फीसदी 
पश्चिम बंगाल में मुस्लिम आबादी 1.8%..जबकि हिंदू आबादी दो फीसदी के दर से घटी 
यूपी की बात करें तो यहां 2001 से 2011 के बीच मुस्लिम आबादी .84% के दर से बढ़ी..जबकि हिंदू आबादी .88% के रेट से कम हुई 

तो आज डिबेट में सवाल यही है कि-- 

  • क्या देश में जनसंख्या नियंत्रण Vs जनसंख्या असंतुलन की स्थिति है ? 
  • क्या एक वर्ग विशेष की आबादी से असंतुलन की स्थिति है ? 
  • क्या पॉपुलेशन कंट्रोल से विकास करेगा देश ? 
  • क्या 2024 का एजेंडा..रुकेगी जनसंख्या 'अराजकता'? 

  •  

 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।