लाइव टीवी

IMD: भारतीय मौसम विभाग का भी ट्विटर अकाउंट हुआ हैक, बहाल करने की कोशिश जारी

Updated Apr 09, 2022 | 23:03 IST

IMD Twitter account hacked:भारत के मौसम विभाग का ट्विटर हैंडल शनिवार शाम को कथित रूप से हैक कर लिया गया, जिसे बहाल करने की कोशिश की जा रही है। 

Loading ...
भारतीय मौसम विभाग का भी ट्विटर अकाउंट हुआ हैक

नई दिल्ली: इंडिया मेट्रोलॉजिकल डिपार्टमेंट (IMD) का ट्विटर हैंडल शनिवार शाम को हैक (Twitter Handle Hack) कर लिया गया था। अधिकारियों ने कहा कि इसे रिकवर करने की पूरी कोशिश की जा रही है। यह तुरंत स्पष्ट नहीं पाया कि हैकिंग के पीछे कौन था।अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि तत्काल यह स्पष्ट नहीं हो पा रहा है कि इस हैकिंग के पीछे कौन है।उल्लेखनीय है कि आईएमडी के ट्विटर हैंडल को ऐसे समय कथित तौर पर हैक किया गया है जब देश के कई हिस्सों में लू के प्रकोप की वजह से इसपर ट्रैफिक अधिक है।

आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा, 'ट्विटर हैंडल हैक किया गया है और हम उसे बहाल करने की कोशिश कर रहे हैं।'

इससे पहले उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) का ट्विटर अकाउंट शनिवार को हैक कर लिया गया। यूपी के सीएमओ (@CMOfficeUP) के ट्विटर अकाउंट पर फिलहाल 40 लाख फॉलोअर्स हैं। हैकर ने तुरंत अकाउंट की डीपी बदलते हुए वहां एक कार्टूनिस्ट फोटो लगा दी। यूजर्स की शिकायत के बाद जैसे ही अधिकारियों को इसका पता चला तो तुरंत अकाउंट को रिस्टोर कर फोटो को बदला गया।

हैकर ने सीएमओ के ट्वीटर अकाउंट का बायो भी चेंज कर दिया था

यह उल्लंघन तब सामने आया जब अज्ञात हैकर्स ने यूपी सीएमओ ट्विटर हैंडल का इस्तेमाल "ट्विटर पर अपने BAYC / MAYC एनिमेटेड को कैसे चालू करें" नामक एक ट्यूटोरियल पर आधारित एक पोस्ट पब्लिश की। इसके अलावा हैकर्स ने यूपी सीएमओ अकाउंट पर एक कार्टूनिस्ट तस्वीर को प्रोफाइल पिक्चर के रूप में लगा दिया था। हैकर ने सीएमओ के ट्वीटर अकाउंट का बायो भी चेंज कर दिया और यहां पर को-फाउंडर की जगह @BoredApeYC लिख दिया गया था।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।