लाइव टीवी

One Billion Corona Doses : 100 करोड़ डोज का आंकड़ा भारत ने किया पार, कोरोना से जंग में बनाया कीर्तिमान

Updated Oct 21, 2021 | 11:34 IST

Covid-19 Vaccination status in india : कोरोना महामारी के खिलाफ अपनी जंग में भारत ने कीर्तमान बनाया है। भारत में गुरुवार को टीकाकरण का आंकड़ा 100 करोड़ डोज के पार हो गया। इसका श्रेय कोरोना वॉरियर्स एवं फ्रंटलाइन वर्कर्स को जाता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPTI
देश कोरोना टीकाकरण का आंकड़ा 100 करोड़ डोज के पार।
मुख्य बातें
  • भारत में 16 जनवरी 2020 को हुई थी कोरोना टीकाकरण अभियान की शुरुआत
  • 100 करोड़ डोज का आंकड़ा छूने वाला दुनिया का दूसरा देश बन गया है भारत
  • पहले चरण में कोरोना वॉरियर्स, फ्रंट लाइन वर्कर्स एवं बुजुर्गों को लगाया गया टीका

Covid-19 Vaccination status in india : कोरोना महामारी के खिलाफ अपनी लड़ाई में भारत ने आज अहम उपलब्धि हासिल कर ली है। कोरोना टीकाकरण अभियान के तहत भारत अपने यहां 100 करोड़ लोगों को कोरोना वैक्सीन की डोज लगा चुका है। चीन के बाद यह कामयाबादी हासिल करने वाला भारत दुनिया का दूसरा देश बन गया है। बुधवार तक देश में कोरोना के  99.4 करोड़ डोज लगाए जा चुके हैं। सूत्रों का कहना है कि इस उपलब्धि का जश्न मनाने के लिए सरकार ने कई तैयारियां की हैं। सूत्रों का कहना है कि इस मौके पर भाजपा नेताओं को टीकाकरण केंद्रों पर जाने के लिए कहा गया है। 

टीकाकरण केंद्रों पर होंगे भाजपा नेता

भारतीय जनता पार्टी के प्रमुख जेपी नड्डा गाजियाबाद में होंगे। जबकि महासचिव अरुण सिंह कोयम्बटूर और दुष्यंत गौतम लखनऊ में होंगे। इस ऐतिहासिक उपलब्धि की घोषणा ट्रनों एवं विमानों में लाउड्स्पीकर से की जाएगी। इसके अलावा लाल किले पर तिरंगा फहराने का भी कार्यक्रम है। भारत में एक दिन में 2.5 करोड़ से ज्यादा टीका लगाने का रिकॉर्ड चार बार बन चुका है। प्रधानमंत्री मोदी के 71वें जन्मदिन के मौके पर भी 2.5 करोड़ से ज्यादा टीका लगाया गया।    

जश्न की तैयार में सरकार

इस अवसर को ऐतिहासिक बनाने के लिए सरकार सोशल मीडिया पर #vaccinecentury ट्रेंड कराने का भी कार्यक्रम बनाया है। कोरोना वॉरियर्स की मेहनत एवं प्रयासों को सराहने के लिए सरकार के प्रतिनिधि टीकाकरण अभियान से जुड़े वीडियो ट्वीट करेंगे। देश की 71 प्रतिशत आबादी को अब तक कोरोना वैक्सीन की पहली डोज दी जा चुकी है। टीकाकरण अभियान से लोगों को जोड़ने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय एक अभियान की शुरुआत भी करेगा। कोरोना टीके का 100 करोड़ डोज लगाए जाने पर स्वास्थ्य मंत्री अर्जुन मंडाविया गाने का एक वीडियो जारी करेंगे। स्वास्थ्य मंत्री लाल किले से इस गाने को लाल किले से लॉन्च करेंगे। 

देश में 16 जनवरी को हुई टीकाकरण अभियान की शुरुआत

भारत में टीकाकरण अभियान की शुरुआत 16 जनवरी 2021 को हुई। टीकाकरण के पहले चरण में फ्रंट लाइन वर्कर्स, कोरोना वॉरियर्स और 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों टीका को लगाया गया। मई महीने से 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाने की शुरुआत हुई। सरकार का लक्ष्य इस साल के अंत तक (बच्चों को छोड़कर) अपने नागरिकों का पूरी तरह से टीकाकरण करने की है। उत्तराखंड अपने यहां सभी नागरिकों को कोरोना की पहली डोज लगा चुके हैं। इस उपलब्धि पर पीएम ने इस राज्य को बधाई दी है। सिक्किम, हिमाचल प्रदेश, गोवा जैसे छोटे राज्यों ने टीकाकरण अभियान में अच्छा प्रदर्शन किया है।  

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।