लाइव टीवी

चीन सहित कई देशों में फिर बढ़ रहे कोविड केस, 27 मार्च से अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानें शुरू करने पर सरकार सतर्क

Updated Mar 17, 2022 | 07:19 IST

चीन सहित पूर्वी एशिया के कई देशों में बढ़ते कोविड केस के बीच सरकार अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानों को फिर से शुरू करने को लेकर सतर्क हो गई है। भारत ने 27 मार्च से नियमित अंतरराष्‍ट्रीय फ्लाइट्स का संचालन शुरू करने की बात कही थी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
चीन सहित कई देशों में फिर बढ़ रहे कोविड केस, 27 मार्च से अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानें शुरू करने पर सरकार सतर्क

नई दिल्ली : देश-दुनिया में कोविड के कम होते मामलों के बीच सरकार ने 27 मार्च से नियमित उड़ानों का संचालन शुरू करने की बात कही थी। लेकिन चीन सहित कई देशों में कोविड के मामलों में एक बार फिर से उछाल को देखते हुए सरकार इसे लेकर सतर्क हो गई है। अधिकारियों का कहना है कि भारत में कोविड के मामले भले ही बीते कुछ समय में कम हुए हैं और यह बीते 22 महीने में आज सबसे कम हो गया है, लेकिन चीन, दक्षिण कोरिया, जापान तथा पूर्वी एशिया और यूरोप के कई देशों में भी कोविड के मामले जिस तेजी से बढ़े हैं, वह चिंता का कारण है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने बुधवार को एक उच्च स्तरीय बैठक में कोविड से उपजे हालात की समीक्षा भी की, जिसमें भारत सरकार के वैज्ञानिक सलाहकार के. विजय राघवन, नीति आयोग के सदस्य डा. वीके पॉल सहित कई वरिष्‍ठ अधिकारी और स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञ मौजूद थे। करीब डेढ़ घंटे तक चली बैठक में कोविड से बचाव के लिए टीकाकरण की स्थिति पर भी चर्चा हुई। साथ ही इसमें विदेशों में कोविड के बढ़ते संक्रमण पर भी विमर्श किया गया।

अधिकारियों को दिए गए निर्देश

बैठक में अधिकारियों को सतर्क रहने, कोविड संक्रमण बढ़ने की स्थिति में उसकी रोकथाम के लिए तत्‍काल कदम उठाने और इसे लेकर उच्‍च स्‍तर पर सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने कोविड के नमूनों की जीनोम सीक्वेंसिंग जांच का दायरा बढ़ाने पर भी जोर दिया, ताकि कोविड के नए वैरिएंट के बारे में तत्काल पता लगाया जा सके।

विदेश आने-जाने वालों के लिए अच्छी खबर, 2 साल बाद इस तारीख से फिर शुरू होगी रेगुलर फ्लाइट

यहां गौर हो कि नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने 8 मार्च को 27 मार्च से भारत में नियमित अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानों के संचालन की जानकारी दी थी। इसके साथ ही एयर बबल व्यवस्था (Air Bubble) भी निरस्‍त हो जाने की जानकारी दी गई थी, जिसके तहत कोविड महामारी के समय में उड़ानों का संचालन होता रहा है।

मार्च 2020 से निलंबित हैं नियमित उड़ानें

भारत ने इससे पहले 15 दिसंबर, 2021 से निर्धारित अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का संचालन फिर से शुरू करने की योजना बनाई थी। लेकिन तब कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन (Omicron) को देखते हुए इसे टाल दिया गया था। बाद में फिर 28 फरवरी को DGCA ने नियमित कमर्शियल अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानों पर प्रतिबंध अगले आदेश तक बढ़ा दिया था। देश में अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को पहली बार मार्च 2020 में निलंबित किया गया था, जब महामारी की पहली लहर से निपटने के लिए देशव्यापी लॉकडाउन लागू किया गया था।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।