लाइव टीवी

कोविड को रोकने के लिए रिस्क आधारित दृष्टिकोण अपनाए भारत, न कि ब्लैंकेट बैन: WHO भारत प्रमुख

Updated Jan 18, 2022 | 17:52 IST

डब्ल्यूएचओ के भारत के प्रतिनिधि रोडेरिको एच ओफ्रिन ने कोविड महामारी का मुकाबला करने के लिए लक्ष्य, जोखिम-आधारित रणनीतियों की वकालत करते हुए कहा कि ब्लैंकेट बैन की जरूरत नहीं है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
WHO ने बताया कोरोना को रोकने के लिए भारत क्या करे

कोलकाता: लोगों की आवाजाही पर पूर्ण प्रतिबंध और यात्रा प्रतिबंध जैसे ब्लैंकेट अप्रोच भारत जैसे देश में कोविड को शामिल करने में उल्टा हो सकता है, डब्ल्यूएचओ के भारत के प्रतिनिधि रोडेरिको एच ओफ्रिन ने महामारी का मुकाबला करने के लिए लक्ष्य, जोखिम-आधारित रणनीतियों की वकालत करते हुए कहा। जीवन और आजीविका दोनों की रक्षा करने की आवश्यकता पर जोर देते हुए, उन्होंने कहा कि भारत और दुनिया भर में सार्वजनिक स्वास्थ्य कार्रवाई को लगातार चार प्रमुख प्रश्नों के साक्ष्य द्वारा निर्देशित किया जाना चाहिए कि किस प्रकार संक्रमणीय है, इसके कारण होने वाली बीमारी की गंभीरता, कितनी अच्छी तरह से वैक्सीन और पूरी तरह से SARS-CoV-2 संक्रमण से रक्षा करता है और आम लोग जोखिम को कैसे समझते हैं और नियंत्रण उपायों का पालन करते हैं।

ऑफरिन ने एक ईमेल साक्षात्कार में पीटीआई को बताया कि WHO ब्लैंकेट यात्रा प्रतिबंध की सिफारिश नहीं करता है, न ही लोगों के मूवमेट पर पूर्ण प्रतिबंध के लिए कहता है। कई मायनों में, ऐसे ब्लैंकेट अप्रोच प्रतिकूल हो सकते हैं। भारत जनसंख्या वितरण और भौगोलिक प्रसार में अपनी विविधता के साथ, किसी महामारी का मुकाबला करने के लिए जोखिम-आधारित दृष्टिकोण बुद्धिमान पब्लिक स्वास्थ्य अभ्यास बना हुआ है। 

ओफ्रिन ने कहा कि डब्ल्यूएचओ सरकारों को सूक्ष्म, लक्षित और जोखिम-आधारित दृष्टिकोण अपनाने की सलाह देता है जिसमें स्तरित नियंत्रण उपाय शामिल हैं, यात्रा और संचरण से जुड़े जोखिमों को कम करते हैं।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।