लाइव टीवी

गणतंत्र दिवस समारोह के समय में बदलाव, इस साल आधे घंटे देरी से शुरू होगा समारोह, ऑटो चालक-मजदूरों के लिए सीटें आरक्षित

अमित कुमार | DEPUTY NEWS EDITOR
Updated Jan 18, 2022 | 23:23 IST

Republic Day celebration: गणतंत्र दिवस समारोह इस साल सुबह 10 बजे की बजाए साढ़े 10 बजे शुरू होगा। पहले की तुलना में इस बार कुछ और भी बदलाव किए गए हैं।

Loading ...
गणतंत्र दिवस समारोह
मुख्य बातें
  • गणतंत्र दिवस परेड के लिए सेंट्रल विस्टा का राजपथ तैयार
  • ऑटो चालकों, मजदूरों और फ्रंट लाइन वर्करों के लिए सीटें आरक्षित
  • बीटिंग रिट्रीट में 1000 से ज्यादा ड्रोन आजादी का अमृत महोत्सव की थीम पर शो पेश करेंगे

Republi Day 2022: इस साल गणतंत्र दिवस समारोह की शुरुआत के समय में बदलाव किया गया है। इस साल समारोह आधे घंटे देरी से शुरू होगा। 10 बजे के बजाए 10:30 बजे से परेड शुरू होगी। कम विजिबिलिटी के चलते फ्लाई पास्ट दिख नहीं पाता था इसके चलते ये बदलाव किया गया है। इस बार दर्शकों की संख्या भी 5000 से 8000 के बीच रहेगी। पिछले साल 25000 दर्शकों ने राजपथ पर गणतंत्र दिवस की परेड को देखा था। ये जानकारी रक्षा मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से मिली है।

गणतंत्र दिवस परेड के दौरान जहां दर्शक बैठेंगे उसके पीछे 75 मीटर लंबी और 15 मीटर ऊंची दीवार पर पैंटिंग की जाएगी, इसके लिए देशभर से करीब 6000 पेंटर्स का चयन किया गया है। पेंटिंग्स में देश के अनसंग हीरो, आजाद की कहानी की झलक होगी। 26 जनवरी के मौके पर देशभर में करीब 5000 परिवारों के घर एनसीसी के कैडेट जाएंगे और उन्हें स्मृति चिन्ह देंगे। इसके अलावा राजपथ पर परेड के दौरान डांस परफॉर्मेंस के लिए देश भर से बच्चों का चयन भी किया गया है। 

समारोह में ऑटो चालकों, मजदूरों और फ्रंट लाइन वर्करों के लिए सीटें आरक्षित की गई है। जो राजपथ से परेड नहीं देख पाते थे उनके लिए  पूरे राजपथ पर दोनों तरफ 10 बड़ी एलईडी स्क्रीन लगाई जा रही है। इस बार के आमंत्रण में चिकित्सक पौधों जैसे कि अश्वगंधा, ऐलोवेरा के बीज भी दिए जाएंगे ताकी लोग इनवाइट फेंकने के बजाए उन्हें अपने घर ले जाएं और लगाए। समारोह स्थल पर कोविड के नियमों का सख्ती से पालन किया जाएगा और हर एंट्री-एग्जिट गेट के पास चिकित्सा व्यवस्था की गई है। 

गणतंत्र दिवस समारोह में अब तक का सबसे भव्य फ्लाईपास्ट, शामिल होंगे 5 राफेल समेत 75 विमान

गणतंत्र दिवस समारोह 23 जनवरी से शुरू होगा

बीटिंग रिट्रीट में इस बार 1000 से ज्यादा ड्रोन आजादी का अमृत महोत्सव की थीम पर अपना शो पेश करेंगे। हजारों ड्रोन के जरिए शो करने वाला दुनिया में भारत चौथा देश बन गया है, इससे पहले चीन, रूस और अमेरिका के पास ही ऐसी तकनीक थी। ये सिस्टम आईआईटी दिल्ली की तरफ से तैयार किया गया है। नॉर्थ ब्लॉक और साउथ ब्लॉक पर प्रोजेक्शन मैपिंग जरिए आजादी के 75 साल को समर्पित शो करेंगे। सरकार के गणतंत्र दिवस समारोह को नेताजी के जन्मदिन 23 जनवरी से शुरू करने का ऐलान किया गया है। उसके तहत शाम को प्रधानमंत्री इंडिया गेट पर आपदा प्रबंधन में उत्कृष्ट काम करने वालों को सम्मान करेंगे।

Republic Day Parade Rehearsal: आज से 21 जनवरी तक परेड की रिहर्सल, ट्रैफिक एडवाइजरी जारी, जानें किन मार्गों से बचें

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।