लाइव टीवी

ब्रह्मोस मिसाइल का सफल परीक्षण, नई तकनीकों से है लैस, नौसेना की बढ़ेगी ताकत [Video]

Updated Jan 20, 2022 | 18:45 IST

भारत ने सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस का सफल परीक्षण किया है, बेहतर कंट्रोल प्रणाली सहित कई नई तकनीकों से लैस है। परीक्षण के दौरान इसने पहले से सेट सभी लक्ष्‍यों को पूरा किया।

Loading ...
ब्रह्मोस मिसाइल का सफल परीक्षण, नई तकनीकों से है लैस
मुख्य बातें
  • भारत ने सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस के नए संस्‍करण का सफल परीक्षण किया है
  • मिसाइल का परीक्षण ओडिशा में चांदीपुर स्थित एकीकृत परीक्षण रेंज से किया गया
  • रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मिसाइल के सफल परीक्षण पर DRDO टीम की सराहना की है

बालासोर : भारत ने गुरुवार को ओडिशा के तट से सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस का सफल परीक्षण किया, जो नई तकनीकों से लैस है। ब्रह्मोस के नए संस्‍करण का परीक्षण गुरुवार सुबह लगभग 10.45 बजे चांदीपुर स्थित एकीकृत परीक्षण रेंज के लॉन्च पैड-3 से किया गया। इसमें बेहतर नियंत्रण प्रणाली के साथ-साथ कई अन्‍य नई तकनीकें भी शामिल हैं। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ब्रह्मोस के नए संस्‍करण के सफल परीक्षण के लिए DRDO की टीम सराहना की है।

शामिल की गई हैं नई तकनीकें

ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल को पहले ज्यादा शक्तिशाली बनाने के लिए इसमें कई बदलाव किए गए हैं और इसके बाद ही इसका परीक्षण किया गया है। सफल परीक्षण बताता है कि जो नई तकनीकें इसमें शामिल की गई हैं, वे सफल हो रही हैं। मिसाइल ने परीक्षण के दौरान पहले से तय सभी लक्ष्‍यों को पूरा किया और अपनी सबसे तेज गति से अधिकतम दूरी के लक्ष्‍य को हिट किया। भारत की तरफ से DRDO और रूस की तरफ से NPOM ने इस परीक्षण में हिस्‍सा लिया।

ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का आईएनएस विशाखापत्तनम से सफल परीक्षण, नौसेना की ताकत में हुआ इजाफा

परीक्षण की निगरानी टेलीमेट्री, रडार और इलेक्ट्रो-ऑप्टिकल ट्रैकिंग सिस्टम जैसे नए तकनीक उपकरणों के जरिये की गई। ब्रह्मोस चूंकि भारतीय नौसेना के युद्धपोतों की मुख्य हथियार प्रणाली है, ऐसे में इसमें शामिल की गई नई तकनीकों से भारतीय नौसेना की ताकत भी बढ़ेगी। फिलहाल इसे लगभग सभी सतह प्लेटफॉर्म पर तैनात किया जाता है, लेकिन इसके पानी के भीतर के एक संस्‍करण के विकास की दिशा में भी काम हो रहा है, जिससे भारतीय नौसेना और मजबूत होगी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।