लाइव टीवी

Ind vs Pak मैच से पहले जब इस नेता के इशारे पर खोद दी गई थी क्रिकेट पिच, धमकी के बाद बुलाने पड़े थे स्टेडियम में सपेरे

Updated Aug 27, 2022 | 14:45 IST

India vs Pakistan Match: भारत और पाकिस्तान के बीच हाईवोल्टेज मैच रविवार को खेला जाना है। लंबे समय बाद हो रहे इस मैच का दोनों देशों के दर्शकों को बेसब्री से इंतजार है। मैच के साथ ही अतीत के कुछ किस्से भी ताजा हो गए हैं।

Loading ...
अतीत में भारत पाकिस्तान के मुकाबलों पर राजनीति भी रही है हावी
मुख्य बातें
  • भारत और पाकिस्तान के बीच रविवार को एशिया कप में होगा मुकाबला
  • अतीत में भारत पाकिस्तान के मुकाबलों पर राजनीति भी रही है हावी
  • 1991 और 1999 में भारत-पाक मैच से पहले एक नेता के इशारे पर खोद दी गई थी क्रिकेट पिच

India vs Pakistan Match: क्रिकेट में भारत और पाकिस्तान के मुकाबलों को लेकर हमेशा से ही गर्मागर्मी रहती है। चूंकि एक बार फिर रविवार को एशिया कप में दोनों देशों की भिडंत होनी है तो ऐसे में पूरा देश इस मैच का बेसब्री से इंतजार कर रहा है। देशों देश पिछले लंबे समय से एक-दूसरे के यहां क्रिकेट नहीं खेल रहे हैं। जो भी मैच अभी तक हुए हैं वो तटस्थ जगहों पर हुए हैं। भारत का इस मामले में रूख साफ है कि जब तक पाकिस्तान  सीमा पार से आतंकवादी गतिविधियों को समर्थन देना जारी रखता है तब तक क्रिकेट नहीं खेल सकते हैं। 

जब शिवसैनिकों ने खोद दी थी पिच

इन सबके बीच अतीत से जुड़ी कुछ ऐसी यादें हैं जब राजनीति का असर क्रिकेट के मैदान में देखने को मिला और मुकाबले रद्द करने तक की नौबत आ गई। ऐसा ही एक किस्सा है जब 1999 में भारत-पाकिस्तान सीरीज को लेकर बखेड़ा खड़ा हो गया। शिवसेना ने पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के दौरे का विरोध करते हुए रातोंरात दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान (अब अरुण जेटली स्टेडियम) की पिच ही खोद डाली थी।

India vs Pakistan, Asia Cup 2022: वो मैच जिसमें हर मोड़ पर सामने आया एक नया ट्विस्ट, दर्शकों की बढ़ गई थी धड़कनें

सांप छोड़ने की धमकी

इस दौरान शिवसैनिकों ने न केवल पिच खोदी बल्कि ये भी धमकी दी कि अगर मैच करवाया गया तो वे मैदान में ज़हरीले सांप छोड़ देंगे। धमकी को देखते हुए BCCI ने न सिर्फ़ सुरक्षा बढ़ा दी बल्कि सपेरों को भी बला लिया।  रातोंरात पिच को ठीक करवाया गया है और बाद में पांच दिन तक टेस्ट मैच चला जो ऐतिहासिक साबित हुआ। ये वहीं मैच था जब कुंबले पाकिस्तान की पूरी अपने बूते पर आउट कर दी थी और मैच में 10 विकेट लेकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था।  

शिवसेना लगातार रही है मुखर

शिवसेना क्रिकेट को लेकर ऐसा पहले भी कर चुकी थी। अक्टूबर 1991 में शिवसैनिकों ने पाकिस्तान-भारत के बीच मैच रोकने के लिए मुंबई के वानखेडे स्टेडियम की पिच खोद दी थी। बाद में पूरी सीरीज को हो रद्द करना पड़ा। इसके बाद 1998 में भी भारत-पाक मैच को लेकर शिवसेना आक्रामक हो गई। महाराष्ट्र में बीजेपी शिवसेना गठबंधन की सरकार थी और शिवसेना सुप्रीमो के आदेश के बाद मुख्यमंत्री मनोहर जोशी ने मैच रद्द कराने का आदेश दे दिया।

जब मुंबई पर 26/11 का हमला हुआ तो शिवसेना फिर मुखर हो गई और उसने आईपीएल के दूसरे सीजन में पाकिस्तानी खिलाड़ियों का बॉयकाट करने की मांग की। इसके बाद से कोई भी पाकिस्तानी खिलाड़ी आजतक आईपीएल में नहीं खेल सका है।

INDIA vs PAKISTAN: इन 5 वजहों से टीम इंडिया को मिली पाकिस्तान के खिलाफ हार

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।