लाइव टीवी

कीव में भारतीय दूतावास की छात्रों से विशेष अपील, रुकना जरूरी ना हो तो अस्थाई तौर पर छोड़ दें यूक्रेन

Updated Feb 15, 2022 | 13:24 IST

कीव में भारतीय दूतावास ने यूक्रेन में रह रहे छात्रों से अपील की है कि अगर बहुत आवश्यक न हो तो यूक्रेन छोड़ दें।

Loading ...
कीव में भारतीय दूतावास की छात्रों से विशेष अपील, रुकना जरूरी ना हो तो छोड़ दें यूक्रेन

संभावित रूसी आक्रमण के बीच कीव में भारतीय दूतावास ने भारतीय नागरिकों विशेष रूप से ऐसे छात्रों को जिनका प्रवास आवश्यक नहीं है वर्तमान स्थिति की अनिश्चितताओं को देखते हुए यूक्रेन को अस्थायी रूप से छोड़ने के लिए कहा। एक परामर्श में, दूतावास ने भारतीय नागरिकों से आग्रह किया कि यदि आवश्यक न हो तो वे यूक्रेन और उसके भीतर यात्रा करने से परहेज करें।रूस और यूक्रेन के बीच आसन्न रूसी आक्रमण को लेकर तनाव के बीच यह सलाह आई है, जो कुछ दिनों के भीतर शुरू होने की संभावना है। 

भारतीय नागरिकों से लोकेशन शेयर करने की अपील
दूतावास ने भारतीय नागरिकों से यूक्रेन में उनकी उपस्थिति की स्थिति के बारे में उन्हें सूचित रखने का भी अनुरोध किया ताकि वे जहां आवश्यक हो वहां पहुंच सकें।"यूक्रेन में भारतीय नागरिकों को सभी सेवाएं प्रदान करने के लिए दूतावास सामान्य रूप से काम कर रहा है।इस बीच, संयुक्त राज्य अमेरिका अपने यूक्रेन दूतावास के संचालन को कीव से पश्चिमी शहर लविवि में स्थानांतरित कर रहा है।हाल के हफ्तों में, रूस ने यूक्रेन की सीमाओं पर दसियों हज़ार सैनिकों को तैनात किया है, जिससे आक्रमण की आशंका बढ़ गई है। हालांकि, रूस इस बात से इनकार करता है कि वह यूक्रेन के खिलाफ आक्रामक अभियान शुरू करने की योजना बना रहा है।

रूस और यूक्रेन में तनाव चरम पर
पिछले महीने, भारत ने कहा कि वह रूस और अमेरिका के बीच चल रही उच्च स्तरीय चर्चाओं सहित यूक्रेन से संबंधित घटनाओं पर कड़ी नजर रख रहा है, और इस क्षेत्र में दीर्घकालिक शांति और स्थिरता के लिए स्थिति का शांतिपूर्ण समाधान करने का आह्वान किया। और इसके बाद में।विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि कीव में भारतीय दूतावास भी स्थानीय घटनाक्रम की निगरानी कर रहा है।पिछले हफ्ते, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से फोन पर बात की और स्पष्ट किया कि अगर रूस यूक्रेन पर हमला करता है, तो अमेरिका और उसके सहयोगी "निर्णायक रूप से जवाब देंगे।
Ukraine Crisis : रूस के हमले से बचाएगी 'बाबुश्खा बटालियन'! यूक्रेन में वृद्ध महिलाएं भी मोर्चा लेने को तैयार 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।