लाइव टीवी

भारतीय नौसेना ने IAC 'विक्रांत' की डिलीवरी लेकर रचा इतिहास, आत्मनिर्भर भारत का आदर्श उदाहरण, जानें विशेषताएं

Updated Jul 28, 2022 | 17:22 IST

भारतीय नौसेना ने स्वदेशी विमान वाहक (आईएसी) विक्रांत की डिलीवरी लेकर इतिहास रच दिया। इसे आईएनएस विक्रांत के रूप में शामिल किया जाएगा। इसमें 76 प्रतिशत सामग्री स्वदेशी है। यह आत्मनिर्भर भारत के लिए एक आदर्श उदाहरण है।

Loading ...
भारतीय नौसेना हुई और ताकतवर

नई दिल्ली: भारतीय नौसेना ने अपने बिल्डर कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड (CSL), कोच्चि से स्वदेशी विमान वाहक विक्रांत की डिलीवरी लेकर आज मैरिटाइम इतिहास रच दिया है। भारतीय नौसेना के नौसेना डिजाइन निदेशालय (DND) द्वारा डिजाइन किया गया और CSL द्वारा निर्मित, शिपिंग मंत्रालय (MoS) के तहत एक सार्वजनिक क्षेत्र का शिपयार्ड कैरियर का नाम उसके शानदार पूर्ववर्ती, भारत के पहले विमान वाहक के नाम पर रखा गया है, जिसने 1971 के युद्ध में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। भारत की आजादी की 75वीं वर्षगांठ 'आजादी का अमृत महोत्सव' के उपलक्ष्य में होने वाले समारोहों के साथ, विक्रांत का पुनर्जन्म समुद्री सुरक्षा को बढ़ाने की दिशा में क्षमता निर्माण के लिए उत्साह का एक बेहतरीन प्रमाण है। स्वदेशी विमान वाहक को जल्द ही भारतीय नौसेना में भारतीय नौसेना जहाज (आईएनएस) विक्रांत के रूप में शामिल किया जाएगा जो हिंद महासागर क्षेत्र (आईओआर) में भारत की स्थिति और नीले पानी की नौसेना के लिए इसकी खोज को बढ़ावा देगा।

262 मीटर लंबे कैरियर का करीब 45,000 टन का पूर्ण विस्थापन है जो उसके पूर्ववर्ती की तुलना में बहुत बड़ा और उन्नत है। यह विमान वाहक कुल 88 मेगावाट बिजली की चार गैस टर्बाइनों द्वारा संचालित है और इसकी अधिकतम गति 28 समुद्री मील है। करीब 20,000 करोड़ रुपए की लागत से तैयार हुआ है। इस प्रोजैक्ट को रक्षा मंत्रालय और सीएसएल के बीच अनुबंध के तीन चरणों में आगे बढ़ाया गया है, जो क्रमशः मई 2007, दिसंबर 2014 और अक्टूबर 2019 में संपन्न हुआ। जहाज की उलटना फरवरी 2009 में रखी गई थी, इसके बाद अगस्त 2013 में लॉन्च किया गया था। 76 प्रतिशत की समग्र स्वदेशी सामग्री के साथ आईएसी "आत्मनिर्भर भारत" के लिए देश की खोज का एक आदर्श उदाहरण है। यह सरकार के 'मेक इन इंडिया' पर जोर देता है। पहल विक्रांत की डिलीवरी के साथ, भारत उन चुनिंदा देशों के समूह में शामिल हो गया है जिनके पास स्वदेशी रूप से डिजाइन और विमान वाहक बनाने की विशिष्ट क्षमता है।

विक्रांत को मशीनरी संचालन, जहाज नेविगेशन और उत्तरजीविता के लिए उच्च स्तर के स्वचालन के साथ बनाया गया है और इसे फिक्स्ड विंग और रोटरी विमानों के वर्गीकरण को समायोजित करने के लिए डिजाइन किया गया है। यह जहाज स्वदेश निर्मित उन्नत हल्के हेलीकाप्टर (एएलएच) और हल्के लड़ाकू विमान (एलसीए) के अलावा एमआईजी-29के लड़ाकू जेट, कामोव-31, एमएच-60आर बहु-भूमिका हेलीकाप्टरों से युक्त 30 विमानों से युक्त एयर विंग के संचालन में सक्षम होगा। STOBAR (शॉर्ट टेक-ऑफ लेकिन अरेस्ट लैंडिंग) नामक एक नोवल एयरक्राफ्ट-ऑपरेशन मोड का उपयोग करते हुए, IAC विमान को लॉन्च करने के लिए स्काई-जंप और जहाज पर उनकी पुनर्प्राप्ति के लिए एरेस्टर वायर के एक सेट से लैस है।

जहाज में बड़ी संख्या में स्वदेशी उपकरण और मशीनरी है, जिसमें देश के प्रमुख औद्योगिक घराने शामिल हैं। बीईएल, भेल, जीआरएसई, केल्ट्रोन, किर्लोस्कर, लार्सन एंड टुब्रो, वार्टसिला इंडिया आदि के साथ-साथ 100 से अधिक एमएसएमई। स्वदेशीकरण के प्रयासों ने सहायक उद्योगों के विकास के अलावा रोजगार के अवसरों के सृजन और अर्थव्यवस्था पर स्थानीय और साथ ही अखिल भारतीय स्तर पर बढ़ावा मिलेगा। इसका एक प्रमुख स्पिन-ऑफ नौसेना, डीआरडीओ और भारतीय इस्पात प्राधिकरण (सेल) के बीच साझेदारी के माध्यम से जहाज के लिए स्वदेशी युद्धपोत ग्रेड स्टील का विकास और उत्पादन है, जिसने देश को युद्धपोत के संबंध में आत्मनिर्भर बनने में सक्षम बनाया है। आज देश में बन रहे सभी युद्धपोतों का निर्माण स्वदेशी स्टील से किया जा रहा है। 

कैरियर के डिजाइन को आकार देने में नौसेना डिजाइन निदेशालय द्वारा 3डी वर्चुअल रियलिटी मॉडल और उन्नत इंजीनियरिंग सॉफ्टवेयर के उपयोग सहित कई डिजाइन पुनरावृत्तियों का उपयोग किया गया था। सीएसएल ने जहाज के निर्माण के दौरान अपने जहाज निर्माण के बुनियादी ढांचे के साथ-साथ उत्पादकता कौशल को भी उन्नत किया था। विक्रांत की डिलीवरी को भारतीय नौसेना की ओर से विक्रांत के पदनामित कमांडिंग अधिकारी, नौसेना मुख्यालय और युद्धपोत देखरेख टीम (कोच्चि) के प्रतिनिधियों और कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड की ओर से अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक द्वारा स्वीकृति दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करके चिह्नित किया गया था। भारतीय नौसेना और कोचीन शिपयार्ड के वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में किया गया।

अगस्त 2021 और जुलाई 2022 के बीच किए गए व्यापक उपयोगकर्ता स्वीकृति परीक्षणों के बाद सीएसएल द्वारा विक्रांत को भारतीय नौसेना में पहुंचाया गया है, जिसके दौरान जहाज के प्रदर्शन, जिसमें पतवार, मुख्य प्रणोदन, पीजीडी, सहायक उपकरण, विमानन सुविधाएं, हथियार और सेंसर के साथ-साथ समुद्री रखरखाव शामिल हैं। और पैंतरेबाजी क्षमता परीक्षण प्रोटोकॉल और सिस्टम मापदंडों के अनुसार संतोषजनक साबित हुई। विक्रांत की डिलीवरी आज एक लंबे डिजाइन, निर्माण और परीक्षण चरण की परिणति है, जिसके दौरान भारतीय नौसेना और सीएसएल दोनों को COVID-19 महामारी और परिवर्तित भू-राजनीतिक परिदृश्य सहित कई अभूतपूर्व तकनीकी और रसद चुनौतियों से पार पाना था। स्वदेशी वाहक की सफल डिलीवरी, एक प्रमुख मील का पत्थर गतिविधि और ऐतिहासिक घटना, दो दशकों से अधिक समय से भारतीय नौसेना, शिपयार्ड, उद्योग, ओईएम और एमएसएमई के भीतर बड़ी संख्या में हितधारकों के समर्पित प्रयासों का प्रमाण है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।