लाइव टीवी

Omicron subvariants: टला नहीं है कोरोना को खतरा, देश में मिले ओमिक्रोन के सब-वैरिएंट्स BA.4, BA.5 के केस

Updated May 23, 2022 | 07:26 IST

तेलंगाना में एक 80 साल का बुजुर्ग सार्स-कोव-2 के बीए.5 वैरिएंट संक्रमित हुआ है। यह व्यक्ति भी पूरी तरह से वैक्सीन ले चुका था और इसमें भी संक्रमण के हल्के लक्षण दिखे। इस व्यक्ति ने भी विदेश की यात्रा नहीं की है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPTI
अब ओमिक्रोन के सब-वैरिएंट्स से संक्रमित मिले लोग।
मुख्य बातें
  • देश में ओमिक्रोन के सब वैरिएंट्स बीए.4 और बीए.5 से संक्रमित लोग मिले हैं
  • इन दोनों व्यक्तियों ने विदेश की यात्रा नहीं की है, इनमें सक्रमण के हल्के लक्षण मिले
  • इन सब-वैरिएंट्स से संक्रमित लोग गंभीर रूप से बीमार नहीं हुए हैं

Subvariants of Omicron : देश में कोविड-19 का खतरा अभी पूरी तरह से टला नहीं है। ओमिक्रान के बाद देश में उसके सब-वैरिएंट्स BA.4 और BA.5 मिले हैं। सरकार ने इसकी पुष्टि की है। इंडियन सार्क-कोव-2 जिनोमिक्स कंसोर्टियम (INSACOG) ने अपने एक बयान में कहा है कि तमिलनाडु में एक 19 वर्षीय महिला SARS-CoV2 के वैरिएंट BA.4 से संक्रमित मिली है। 

पूरी तरह डोज ले चुके लोग हुए संक्रमित
बयान के मुताबिक,'कोरोना वैक्सीन का डोज पूरी तरह से ले चुकी महिला में संक्रमण के हल्के लक्षण दिखे थे। यह महिला विदेश यात्रा पर नहीं गई थी। इसके पहले दक्षिण अफ्रीका की यात्रा करने वाला एक व्यक्ति हैदराबाद एयरपोर्ट पर बीए.4 वैरिएंट से संक्रमित मिला।'

तेलंगाना में 80 साल का बुजुर्ग चपेट में
वहीं, बीए.5 वैरिएंट से एक बुजुर्ग संक्रमित मिला है। तेलंगाना में एक 80 साल का बुजुर्ग सार्स-कोव-2 के बीए.5 वैरिएंट संक्रमित हुआ है। यह व्यक्ति भी पूरी तरह से वैक्सीन ले चुका था और इसमें भी संक्रमण के हल्के लक्षण दिखे। इस व्यक्ति ने भी विदेश की यात्रा नहीं की है। देश में ओमिक्रोन के नए वैरिएंट मिलने के बाद सरकार ने कहा है कि बीए.4 एवं बीए.5 के मरीज जिन लोगों के संपर्क में आए थे, वह उनके बारे में पता लगा रही है। संपर्क में आए लोगों की जांच भी की जाएगी। 

Covid के XE वैरिएंट पर बोले NTAGI के प्रमुख- अभी और वैरिएंट आएंगे, घबराने की बात नहीं है

दुनिया भर में मिल रहे ओमिक्रोन के सब-वैरिएंट्स
बता दें कि BA.4 एवं BA.5 के ओमिक्रोन वैरिएंट के सब-वैरिएंट्स हैं जो दुनिया भर में मिल रहे हैं। इनके मिलने की पहली बार पुष्टि इस साल की शुरुआत में दक्षिण अफ्रीका में हुई। इसके बाद ये सब-वैरिएंट्स दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में मिलने शुरू हुए। हालांकि, इन सब-वैरिएंट्स से संक्रमित होने वाले लोग गंभीर रूप से बीमार नहीं हुए और न ही उन्हें अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत पड़ी है।    

4 घंटे में कोरोना के 2,226 नए केस मिले
देश में रविवार को पिछले 24 घंटे में कोरोना के 2,226 नए केस मिले। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट के मुताबिक कोविड-19 से देश में अब तक 5,24,413 लोगों की जान जा चुकी है। जबकि देश में अब तक कोरोना संक्रमण की संख्या 4,31,36,371 को छू चुकी है। देश में कोरोना के 14,955 एक्टिव केस हैं। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।