लाइव टीवी

Srilanka Crisis:भारतीय समुद्री सीमाओं पर बढ़ाई गई  निगरानी, डीजी इंडियन कोस्ट गार्ड ने दी 'स्पेशल ऑपरेशंस' की जानकारी 

शिवानी शर्मा | Deputy News Editor
Updated Jul 12, 2022 | 19:00 IST

श्रीलंका में जनता के आंदोलन को देखते हुए भारत की समुद्री सीमा पर निगरानी बढ़ा दी गई है। इंडियन कोस्ट गार्ड ने श्रीलंका से भारत की तरफ किसी भी तरह के अवैध मूवमेंट को रोकने के लिए चौकसी बढ़ा दी है। चेन्नई से लगी समुद्री सीमा के पास मंडपम में भारतीय कोस्ट गार्ड ने अपनी शिप्स,  होवरक्राफ्ट और हेलीकॉप्टर से सर्विलेंस बढ़ाया है।

Loading ...
भारतीय तटरक्षक बल के महानिदेशक वीएस पठानिया ने टाइम्स नाउ नवभारत को एक्सक्लूसिव इंटरव्यू दिया

इंडियन कोस्ट गार्ड महानिदेशक ने की 'टाइम्स नाउ' से खास बातचीत 

भारतीय तटरक्षक बल के महानिदेशक वीएस पठानिया ने 'टाइम्स नाउ नवभारत' को 'एक्सक्लूसिव इंटरव्यू' में यह जानकारी दी। वी एस पठानिया के मुताबिक पिछले कुछ समय से श्रीलंका में पैदा हुई अस्थिरता के मद्देनजर भारत की समुद्री सीमाओं पर चौकसी बढ़ा दी गई थी। भारतीय कोस्ट गार्ड श्रीलंका के रास्ते भारत की तरफ आने वाले किसी भी जहाज और नाव पर  पर कड़ी नजर रख रहा है।

डीजी के मुताबिक भारतीय मैरिटाइम बाउंड्री में किसी भी तरह के अवांछित मूवमेंट को रोकना भारतीय कोस्ट गार्ड की बेसिक ड्यूटी है। लिहाजा भारत के सभी कोस्टल एरिया में लगातार निगरानी रखी जाती है लेकिन मार्च के बाद से श्रीलंका में आए आर्थिक संकट ने यहां उथल-पुथल पैदा कर दी है और भारतीय कोस्ट गार्ड इस बात का खास ख्याल रख रहा है कि इस अस्थिरता का गलत फायदा उठा कर कोई भी भारत की समुद्री सीमा में अवैध तरह से ना घुस पाए। 

Sri Lanka: श्रीलंका में 20 जुलाई को राष्ट्रपति चुनाव, बुधवार को इस्तीफा देंगे गोटबाया राजपक्षे

गुजरात की जल प्रलय में स्पेशल रेस्क्यू ऑपरेशन जारी 

इंडियन कोस्ट गार्ड के डायरेक्टर जनरल ने यह भी बताया कि मौजूदा वक्त में गुजरात में आने वाली जल प्रलय को देखते हुए भी इंडियन कोस्ट गार्ड सघन रेस्क्यू ऑपरेशन चला रहा है। इसी कड़ी में सोमवार को वलसाड से 16 लोगों को इंडियन कोस्ट गार्ड ने अपने हाल ही में इंडक्ट हुए हेलीकॉप्टर की मदद से बचाया गया।

प्राकृतिक आपदा में लोगों को की मदद कर रहा है इंडियन कोस्ट गार्ड

इंडियन कोस्ट गार्ड गुजरात में सभी दूसरी एजेंसियों के साथ मिलकर स्पेशल ऑपरेशन चला रहा है जहां बाढ़ में फंसे लोगों की मदद की जा रही है। गुजरात के अलावा भारत के उन सभी समुद्री इलाकों में भी भारतीय कोस्ट गार्ड लगातार अभियान चला रहा है जहां प्राकृतिक आपदा में लोग परेशान है।

पाकिस्तान से आने वाले मछुआरों को पकड़ा 

इंडियन कोस्ट गार्ड पाकिस्तान से आने वाली अवैध  नावों को लेकर भी सजग है और पिछले कुछ दिनों में कई ऐसे ऑपरेशन चलाए गए जिनमें भारत की मैरिटाइम बाउंड्री में गलत तरह से प्रवेश करने वालों को पकड़ा गया। नारकोटिक्स की स्मगलिंग के खिलाफ भी भारतीय कोस्ट गार्ड मल्टीपल प्रोग्राम चला रहा है। इसी कड़ी में गुजरात कोस्ट गार्ड ने करोड़ों के ड्रग्स को बरामद किया है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।