लाइव टीवी

Namibian cheetahs: नामीबिया से भारत आने वाले 8 चीतों के बारे में रोचक तथ्य, दो नर चीते सगे भाई हैं

रंजीता झा | SPECIAL CORRESPONDENT
Updated Sep 16, 2022 | 18:12 IST

नामीबिया से आठ चीतों को भारत लाया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन 17 सितंबर मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल में छोड़ा जाएगा। इन चीतों के बारे  में रोचक तथ्य जानिए।

Loading ...
मुख्य बातें
  • भारत लाए जा रहे 8 चीतों में 5 मादा और 3 नर चीते शामिल हैं।
  • इनमें दो नर चीते सगे भाई हैं।
  • दो मादा चीतों में एक-दूसरे की बहुत अच्छी दोस्त हैं,

भारत में अब चीता की वापसी होने जा रही है, नामीबिया से 8 चीते जल्द भारत आने वाले हैं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 सितंबर को इन्हें मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में रिलीज करेंगे। इस दिन पीएम मोदी के जन्मदिन भी है।

दिलचस्प बात यह है कि इन 8 चीतों में 5 मादा और 3 नर चीते शामिल हैं। इनमें दो नर चीते सगे भाई हैं और दोनों की उम्र साढ़े 5 साल है जो अभी नामीबिया के रिजर्व में रहते हैं। नर चीता उम्र भर साथ रहते हैं और शिकार में एक दूसरे का साथ देते हैं। इन 8 चीतों में 2 मादा चीतों में एक-दूसरे की बहुत अच्छी दोस्त हैं, और हमेशा एक दूसरे के साथ ही दिखती हैं।

Namibian Cheetahs :नामीबिया से भारत आने वाले चीतों की पहली तस्वीर आई सामने, ग्वालियर में लैंड करेगा जम्बो जेट

16 सितंबर के दिन B747 जंबो जेट से यह 8 चीते नामीबिया की राजधानी विंडहॉक से भारत के लिए रवाना होंगे। यह विमान 16 घंटे तक उड़ान भर सकता है, और रास्ते में रिफ्यूएल के लिए इसे रुकने की जरूरत नहीं पड़ेगी। रात भर उड़ान भरने के बाद अगली सुबह यह विशेष विमान ग्वालियर पहुंचेगा। और वहां से इन्हें हेलीकॉप्टर के जरिए कूनो नेशनल पार्क ले जाया जाएगा।

Namibian चीतों की आगवानी के लिए तैयार है ‘टाइगर स्टेट’, कुछ इस तरह वन्य जीवों के संरक्षण की मिसाल बन रहा मध्यप्रदेश

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।