लाइव टीवी

'वोट' डालने के लिए अब घर जाने की नहीं होगी जरूरत, ये है चुनाव आयोग की 'प्लानिंग'

Updated Jan 26, 2021 | 06:45 IST

Voting in Election: घर से दूर रहने वाले मतदाताओं को चुनाव में वोट देने के लिए अब घर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी चुनाव आयोग इस दिशा में काम कर रहा है और जल्द ही ये साकार हो जाएगा।

Loading ...
रिमोट वोटिंग के प्रोजेक्ट का जल्द ही मॉक ट्रायल भी शुरू हो जाएगा

भारत में चुनाव किसी महापर्व से कम नहीं माने जाते हैं चाहें वो लोकसभा (Loksabha) के हो या विधानसभा (Assembly) या चाहें वो पंचायत या नगर निगम के इस पर हर कोई अपने वोट (Vote) डालने को लेकर जागरूक रहता है कि किसी भी तरीके से उसका वोट जरूर पड़ जाए वो बेकार ना हो। मगर कई बार दिक्कत वहां आती है जब लोग अपने घर से दूर होते हैं ऐसे में वो मन मसोस कर रह जाते हैं कि किस तरीके से उनका वोट पड़े, मगर जल्द ही ये परेशानी दूर होगी, चुनाव आयोग (EC) इसे लेकर खासा गंभीर है।

यानि घर से दूर रहने वाले मतदाताओं को चुनाव में वोट देने के लिए अब घर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि इस बारे में काम किया जा रहा है दरअसल किसी भी पोलिंग बूथ पर जाकर अपने वोट का इस्तेमाल करने पर चुनाव आयोग काम कर रहा है।

 चुनाव आयोग मतदान की प्रक्रिया को और भी सरल बनाने की कोशिशों में लगा हुआ,रिमोट वोटिंग का मतलब मतदान की वैसी सुविधा से है जहां एक शहर का मतदाता दूसरे शहर में बिना दिक्कत के अपना वोट डाल पाएगा।

चुनाव आयोग  एक ऐसी ही योजना पर काम कर रहा है, जिसमें कहीं से भी लोग वोट डाल सकेंगे, आयोग ने इस प्रोजेक्ट को रिमोट वोटिंग (Remote Voting) का नाम दिया है और कहा जा रहा है कि इसके लिए जल्द ही देश भर में मॉक ट्रायल की शुरूआत की जानी है जिसको लेकर प्लानिंग हो रही है।

इस अहम मुद्दे पर मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि रिमोट वोटिंग के प्रोजेक्ट का जल्द ही मॉक ट्रायल भी शुरू हो जाएगा। उन्होंने 25 जनवरी यानि राष्ट्रीय मतदाता दिवस को कहा कि 'हमने IIT मद्रास और अन्य संस्थानों के साथ मिलकर रिमोट वोटिंग के प्रोजेक्ट पर पहले ही रिसर्च शुरू कर दी है और इसमें हम आगे भी बढ़ रहे हैं।'

नौकरी और रोजगार की तलाश में लोग घर से बाहर जाकर काम करते हैं, लेकिन अगर रिमोट वोटिंग की योजना आगे बढ़ती है तो फिर इससे कोई भी वोटर किसी भी मतदान केंद्र से वोट डाल सकेगा।

माना जा रहा है कि चुनाव आयोग की इस योजना से लाखों लोगों को फायदा होगा जो वोट डालना तो चाहते हैं पर दूर होने की वजह से मजबूर होते हैं। इसके साथ ही विदेश में रह रहे मतदाताओं के लिए पोस्टल बैलट शुरू करने की संभावना पर कानून मंत्रालय फिलहाल विचार कर रहा है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।