लाइव टीवी

72nd Repubilc Day:भारतीय गणतंत्र के लिए खास दिन, पीएम नरेंद्र मोदी ने दी बधाई

Updated Jan 26, 2021 | 07:15 IST

देश आन बान और शान से 72वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। राजपथ पर भारत ने अपने शौर्य का प्रदर्शन करता है बल्कि यह भी बताता है कि वो दुनिया के दूसरे मुल्कों में क्यों खास है।

Loading ...
72वां गणतंत्र दिवस मना रहा है देश
मुख्य बातें
  • देश मना रहा है 72वां गणतंत्र दिवस
  • राजपथ पर दिखेगी भारत के शौर्य और संस्कृति की झलक
  • 10 बजे से शुरू होगा राजपथ पर परेड

नई दिल्ली। भारत अपनी सैन्य शक्ति, सांस्कृतिक विविधता, सामाजिक और आर्थिक प्रगति का प्रदर्शन करके मंगलवार को अपना 72 वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि नए शामिल राफेल लड़ाकू विमान आर-डे फ्लाईपास्ट में भाग लेंगे। स्वदेशी रक्षा प्रौद्योगिकियों में भारत के कदमों का प्रतिनिधित्व करते हुए, रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) की एक टुकड़ी  राजपथ में भाग लेगी। पीएम नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को गणतंत्र दिवस की बधाई देते हुए ट्वीट किया जय हिंद!

राजपथ पर शौर्य की झलक

मुख्य युद्धक टैंक T-90 भीष्म, इन्फैंट्री कॉम्बैट व्हीकल बॉलवे मशीन पिकेट (BMP-II) - सारथ, ब्रह्मोस मिसाइल सिस्टम का मोबाइल स्वायत्त लॉन्चर, पिनाका मल्टी लॉन्चर रॉकेट सिस्टम, सांवली इलेक्ट्रॉनिक वॉरफेयर सिस्टम, सुखोई -30 MKI फाइटर जेट्स, Mi -17 V5, चिनूक और अपाचे हेलीकॉप्टर अन्य सैन्य संपत्ति के बीच प्रदर्शित किए जाएंगे। रक्षा मंत्रालय के अनुसार, कुल 38 भारतीय वायु सेना (IAF) विमान, राफेल में शामिल हैं, और भारतीय सेना के चार विमान फ्लाईपास्ट में भाग लेंगे।

भारतीय नौसेना की झांकी नौसेना के संचालन को प्रदर्शित करेगी जो 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान किए गए थे। नौसेना और मुक्तिबहिनी के गोताखोरों और 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध में भाग लेने वाले कुछ अन्य जहाजों द्वारा एक पेट्या क्लास शिप और ऑपरेशन एक्स भी पेश किया जाएगा।भारतीय वायुसेना हल्के लड़ाकू विमान (LCA) तेजस और स्वदेशी तौर पर विकसित एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल ध्रुवस्त्र के मॉडल का प्रदर्शन करेगी।


आरडी परेड में बांग्लादेश का सशस्त्र बल

विशेष रूप से, बांग्लादेश सशस्त्र बल का एक 122 सदस्यीय दल गणतंत्र दिवस के अवसर पर राजपथ पर जाएगा। “बांग्लादेश की टुकड़ी बांग्लादेश के प्रसिद्ध मुक्तिजोधदास की विरासत को ले जाएगी, जिन्होंने उत्पीड़न और सामूहिक अत्याचारों के खिलाफ लड़ाई लड़ी थी और 1971 में बांग्लादेश को आज़ाद कराया था। भव्य आयोजन राफेल विमान के साथ 900 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से उड़ान भरने के साथ समाप्त होगा।

गणतंत्र दिवस परेड समारोह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जाने के साथ शुरू होगा।मंत्रालय ने कहा, "वह माल्यार्पण करके गिरे हुए नायकों को श्रद्धांजलि देने के लिए राष्ट्र का नेतृत्व करेंगे। इसके बाद, पीएम और अन्य गणमान्य व्यक्ति परेड का गवाह बनने के लिए राजपथ पर सलामी दिवस पर जाएंगे।"

राष्ट्रीय ध्वज को दी जाएगी 21 गन की सलामी
तिरंगे को 21 गन की सलामी के साथ राष्ट्रगान के बाद फहराया जाएगा। परेड की शुरुआत राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद की सलामी लेने के साथ होगी। परेड की कमान परेड कमांडर, लेफ्टिनेंट जनरल विजय कुमार मिश्रा, अति विशिष्ट सेवा पदक, दिल्ली क्षेत्र के जनरल ऑफिसर कमांडिंग कमांडर करेंगे। रक्षा मंत्री ने कहा कि मेजर जनरल आलोक काकर, दिल्ली क्षेत्र के चीफ ऑफ स्टाफ, परेड सेकंड-इन-कमांड होंगे।

अलग अलग राज्यों की झांकियां
विभिन्न राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों, गुजरात, असम, तमिलनाडु, महाराष्ट्र, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, पंजाब, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, केरल, आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, से सत्रह झांकी। परेड के दौरान दिल्ली और लद्दाख को देश की भौगोलिक और समृद्ध सांस्कृतिक विविधता को दर्शाते हुए दिखाया जाएगा।

रुद्र फॉर्मेशन में फ्लाईपास्ट
फ्लाईपास्ट, रुद्र फॉर्मेशन से युक्त होगा जिसमें-विक ’में दो Mi-17 IV हेलीकॉप्टर उड़ान भरते हुए डकोटा विमान शामिल होंगे, इसके बाद सुदर्शन का गठन होगा जिसमें एक चिनूक और दो एमआई -17 IV हेलीकॉप्टरों का‘ विक ’रूप होगा। रक्षक हमला हेलीकॉप्टर के निर्माण में एक एमआई -35 हेलीकॉप्टर और ’विक’ गठन में चार अपाचे हेलीकॉप्टर शामिल होंगे। Formation विक ’गठन में तीन सी -130 जे विमानों से युक्त भीम निर्माण फिर आकाश पर शासन करेगा। भीम के गठन के पीछे नेत्रा, the आई इन द स्काई ’होगा। इसके बाद गरुड़ का गठन किया जाएगा जिसमें दो मिग -29 के साथ एक सी -17 ग्लोबमास्टर और ’विक’ गठन में दो एसयू -30 एमकेआई विमान शामिल होंगे।

राफेल की दिखेगी झलक
अगला गठन घटना के प्रतीक्षित आकर्षणों में से एक होगा, एक राफेल जिसमें दो जगुआर दीप पैठ स्ट्राइक एयरक्राफ्ट और दो मिग -29 एयर सुपीरियरिटी फाइटर्स हैं जो 'विक' में 300 मीटर की ऊंचाई और 780 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से बनते हैं। । रक्षा मंत्रालय के प्रशंसित सारंग प्रदर्शन टीम में शामिल तीन एडवांस लाइट हेलिकॉप्टरों में तीन सु -30 एमकेआई शामिल हैं और इसके बाद त्रिनेत्र का गठन विजय द्वारा किया जाएगा।

परेड की पारमार्थिक परिणति एक aircraft वर्टिकल चार्ली ’को पूरा करते हुए 900 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से उड़ान भरने वाला एक एकल राफेल विमान होगा। इस विमान में ग्रुप कैप्टन हरकीरत सिंह, शौर्य चक्र, 17 स्क्वाड्रन के कमांडिंग ऑफिसर स्क्वाड्रन लीडर किस्लायकांत के साथ पायलट होंगे। यह शिल्प कई बार रोल्स की एक श्रृंखला को आगे बढ़ाता है और भारतीय वायु सेना के आदर्श वाक्य Air नाभा स्पर्शन दीप्थम ’को सलाम करता है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।