लाइव टीवी

बच्‍चों की पढ़ाई के लिए जरूरी था टीवी, मां ने मंगलसूत्र गिरवी रखकर खरीदा

Updated Aug 01, 2020 | 10:37 IST

Teaching through TV: कोरोना संकट के बीच कर्नाटक में सरकार ने टीवी के जरिये बच्‍चों को पढ़ाने का फैसला किया है। ऐसे में पढ़ाई के लिए यहां इन दिनों टीवी जरूरी हो गया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
बच्‍चों की पढ़ाई के लिए जरूरी था टीवी, मां ने मंगलसूत्र गिरवी रखकर खरीदा
मुख्य बातें
  • कोरोना महामारी ने देशभर में पढ़ाई का तौर-तरीका भी बदल दिया है
  • कर्नाटक में सरकार ने टीवी के जरिये बच्‍चों को पढ़ाने का फैसला लिया है
  • यहां एक महिला ने अपना मंगलसूत्र गिरवी रखकर बच्‍चों के लिए टीवी खरीदा

बेंगलुरु : मां बच्‍चों के लिए क्‍या नहीं करती। कुछ ऐसा ही मामला कर्नाटक से सामने आया है, जहां एक महिला ने अपने बच्‍चों की पढ़ाई के वास्‍ते अपना मंगलसूत्र गिरवी रख दिया। बहुत से लोगों के लिए यह मात्र एक आभूषण है, लेकिन भारतीय समाज में शादीशुदा महिलाओं के लिए इसका महत्‍व कहीं अधिक होता है। ऐसे में बच्‍चों की पढ़ाई के लिए मंगलसूत्र गिरवी रख देने की इस मां की कहानी ने कई लोगों का दिल छू लिया।

कोरोना ने बदला पढ़ाई का तरीका

यह वाकया कर्नाटक के गडग का है, जहां महिला ने तमाम मुश्किलों का सामना करते हुए बच्‍चों के लिए टीवी खरीदा, क्‍योंकि यह उनकी पढ़ाई के लिए जरूरी हो गया था। दरअसल कोरोना वायरस संक्रमण ने पढ़ाई का तौर-तरीका भी बदल दिया है। कहीं ऑनलाइन पढ़ाई का विकल्‍प अपनाया जा रहा है तो कहीं टीवी के माध्‍यम से बच्‍चों को पढ़ाया जा रहा है। कर्नाटक में सरकार ने कुछ इसी तरह का फैसला लिया है।

कर्नाटक में टीवी से पढ़ाई

कर्नाटक सरकार ने यहां बच्‍चों को टीवी के जरिये पढ़ाने का फैसला किया है। महिला का नाम कस्तूरी है, जिसका कहना है कि टीचर ने जब बच्‍चों की पढ़ाई के लिए उनसे टीवी खरीदने के लिए कहा तो उन्‍हें समझ नहीं आ रहा था कि वह क्‍या करें, क्‍योंकि उनके पास इसके लिए पैसे नहीं थे। कुछ दिनों तक तो उन्‍होंने पड़ोसियों के यहां बच्‍चों को भेजा, लेकिन बाद में उन्‍हें लगा कि यह रोज-रोज नहीं हो सकता। 

मंगलसूत्र गिरवी रखकर खरीदा टीवी

उन्‍होंने कहा, 'टीचर ने हमें टीवी खरीदने के लिए कहा था लेकिन हमारे पास पैसे नहीं थे। मैं अपने बच्चों को रोज पड़ोसी के घर भी नहीं भेज सकती थी।' ऐसे में उन्‍होंने टीवी खरीदना ही बेहतर समझा। तमाम मजबूरियों के बीच उन्‍होंने टीवी खरीदने का फैसला किया और इसके लिए अपना मंगलसूत्र ही गिरवी रख दिया। अब उनके बच्‍चे टीवी पर अपने ही घर में पढ़ाई कर रहे हैं।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।