लाइव टीवी

Kerala rain: बारिश की वजह से केरल के पांच जिलों में रेड अलर्ट, नौसेना भी तैयार

Updated Oct 16, 2021 | 21:16 IST

केरल में भारी बारिश से जनजीवन पर असर पड़ा है। पांच जिलों में रेड अलर्ट जारी किए जाने के बाद नौसेना ने कमर कस ली है।

Loading ...
केरल के पांच जिलों में रेड अलर्ट, नौसेना भी तैयार
मुख्य बातें
  • केरल के कई जिलों में भारी बारिश से जनजीवन पर असर
  • पांच जिलों में रेड अलर्ट जारी
  • किसी भी तरह के खतरे से निपटने के लिए नौसेना भी तैयार

 केरल में शुक्रवार शाम से हो रही भारी बारिश के कारण कम से कम 8 लोगों की मौत हो गई और पांच लोगों के लापता होने की खबर है।राज्य की राजधानी में पैंगोडे सैन्य शिविर से जुड़े सेना के अधिकारियों की एक टीम पहले ही कोट्टायम जिले के लिए रवाना हो चुकी है और जल्द ही वहां पहुंचने की उम्मीद है, जहां कूटिकल में भूस्खलन हुआ था।दो परिवारों में 12 लोग शामिल थे, जिन्होंने बड़ी तबाही मचाई, जिनमें से छह लोगों को मृत घोषित कर दिया गया, जबकि चार लापता हैं।

भारी बारिश से जनजीवन पर असर
इडुक्की जिले के थोडुपुझा के पास दो लोगों को एक कार को आगे नहीं ले जाने के लिए कहा गया था, लेकिन वे नहीं माने। कार तेज पानी में बह गई और कुछ घंटों बाद स्थानीय लोगों ने शवों को बरामद किया।बारिश के मद्देनजर अधिकारियों ने 6 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है, जबकि अन्य 6 जिले ऑरेंज अलर्ट पर हैं और दो जिले येलो अलर्ट पर हैं, जिससे यह संकेत मिलता है कि राज्य के सभी 14 जिलों में भारी बारिश हो रही है।राज्य में शुक्रवार शाम से भारी बारिश हो रही है, जिससे कई जगहों पर सड़कें जलमग्न हो गई हैं और कई जगहों पर सामान्य यातायात प्रभावित हुआ है।


17 अक्टूबर को भारी बारिश की चेतावनी

भारतीय मौसम विभाग ने रविवार को भी और बारिश की चेतावनी दी है।मुख्यमंत्री पिनारायी विजयन ने शनिवार सुबह एक एडवाइजरी जारी कर कहा कि लोगों को बेहद सतर्क रहना होगा और किसी भी परिस्थिति में समय-समय पर दी जाने वाली चेतावनियों की अनदेखी नहीं करनी चाहिए।विजयन ने कहा, "24 घंटे का अलर्ट देखा जाना चाहिए और जलस्रोतों के करीब रहने वाले सभी लोगों को बहुत सतर्क रहना होगा और किसी को भी पानी में नहीं जाना चाहिए। पहाड़ी क्षेत्रों या स्थानों पर यात्रा करने से बचना चाहिए, जहां बारिश हो रही है और भूस्खलन की संभावना वाले क्षेत्रों से बचा जाना चाहिए। भी सतर्क रहना होगा।"

सभी विभागों में समन्वय स्थापित करने पर जोर
राज्य के मंत्रियों को पुलिस, दमकल और आपदा प्रबंधन टीमों की विभिन्न टीमों के साथ समन्वय स्थापित करने के लिए कहा गया है और अपना काम शुरू कर दिया है।बाद में शीर्ष अधिकारियों की एक बैठक की अध्यक्षता करने के बाद, विजयन ने कहा कि सभी व्यवस्थाएं हैं और किसी को चिंता करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि विभिन्न राहत शिविर खोले गए हैं और शिविरों में सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि शिविरों में लोगों को जागरूक होना चाहिए कि कोविड प्रोटोकॉल का पालन किया जाना चाहिए।इस बीच जिन इलाकों में भारी बारिश हो रही है, वहां पर्यटन केंद्रों को अगली सूचना तक बंद करने को कहा गया है और नौका विहार सेवाओं को भी निलंबित कर दिया गया है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।