लाइव टीवी

Khargone Violence: जब राज्य ही कानून के शासन को ना माने तो, सलमान खुर्शीद ने एमपी सरकार पर साधा निशाना

Updated Apr 16, 2022 | 09:01 IST

खरगोन हिंसा पर कांग्रेस के कद्दावर नेता सलमान खुर्शीद ने कहा कि अब देशभक्ति के लिए क्या सम्मान बचा है जब राज्य खुद ही कानून को शासन को दरकिनार करता हो।

Loading ...
Khargone Violence: जब राज्य ही कानून के शासन को ना माने तो, सलमान खुर्शीद ने एमपी सरकार पर साधा निशाना

मध्य प्रदेश के खरगौन में रामनवमी के दिन हिंसा हुई थी। हिंसा के बाद प्रशासन की तरफ से कुछ आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई हुई। लेकिन वो कार्रवाई सियासी सवालों में है। कांग्रेस के नेताओं का कहना है कि जिस तरह से मुस्लिम समाज को ही निशाना बनाया गया उससे साफ है नफरत की राजनीति को बढ़ावा दिया जा रहा है। यह बात अलग है कि बीजेपी ने कहा कि कांग्रेस को अब अपना चश्मा बदल लेना चाहिए। लेकिन कांग्रेस के ही कद्दावर नेता सलमान खुर्शीद ने लंबे चौड़े पोस्ट के जरिए बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा है कि मुसलमानों के खिलाफ नफरत भरी बातें कहीं जा रही हैं। 

घर में फूट डालो और राज करो" की नीति छोड़े सरकार
खरगोन में सांप्रदायिक हिंसा और आरोपियों के घरों को बंद करने के सरकार के फैसले के बीच कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद ने पूछा कि देशभक्ति के लिए क्या सम्मान बचा है जब राज्य कानून के शासन को दरकिनार करना चुनता है। एक फ़ेसबुक पोस्ट में, खुर्शीद ने कहा कि मुस्लिम तब आहत होते हैं जब उनके "बच्चों पर बेवजह नफरत से हमला किया जाता है।  सरकारों से "घर में फूट डालो और राज करो" की नीति को छोड़ने की अपील की। मुसलमान, हमेशा की तरह देश के लिए अपनी जान दे देंगे। लेकिन दुख तब होता है जब उनके बच्चों पर बेवजह नफरत से हमला किया जाता है। जब राज्य कानून के शासन को पारित करने का विकल्प चुनता है और घरों और जीवन को नष्ट कर देता है तो देशभक्ति के लिए क्या सम्मान बचा है? ” पूर्व केंद्रीय मंत्री ने लिखाशिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व वाली मध्य प्रदेश सरकार ने रामनवमी के जुलूस पर पथराव में कथित रूप से शामिल कुछ लोगों के घरों को तोड़ा, जिनमें ज्यादातर मुस्लिम थे।

Khargone Hinsa: खरगोन हिंसा का नया वीडियो आया सामने, पत्थर बरसाने के अलावा तलवार लहराते दिखे दंगाई

खरगोन हिंसा में कुल 42 की गिरफ्तारी
रविवार की सांप्रदायिक हिंसा के चार दिनों में लगभग 52 घरों और दुकानों को ध्वस्त कर दिया गया। अब तक 42 प्राथमिकी दर्ज की गई हैं, जिनमें से 35 मुसलमानों के खिलाफ और 7 हिंदुओं के खिलाफ हैं। कुल मिलाकर 144 लोगों को गिरफ्तार किया गया है, जिनमें अधिकतर मुसलमान हैं।चौहान ने गुरुवार को खरगोन दंगों में प्रभावित लोगों को घर देने का वादा करते हुए तोड़फोड़ को जायज ठहराया था। चौहान ने कहा कि गरीबों को परेशान करने वालों के खिलाफ बुलडोजर का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए? खरगोन में गरीबों के घर जलाए गए थे। उन्हें चिंता नहीं करनी चाहिए क्योंकि 'मामा' उनके घर बनाएंगे। हम उनके घरों को जलाने वालों से उबरेंगे।

हिंदू मुस्लिम एकता पर चोट
खुर्शीद ने कहा कि आत्म-प्रचार के लिए मुस्लिम नागरिकों पर हमला करने वाली सरकारों और गैर-राज्य अभिनेताओं को यह महसूस करना चाहिए कि वे हिंदू-मुस्लिम एकता के महान सपने पर हमला करते हैं।हम अकेले पथराव और विध्वंस से नहीं रह सकते। पूर्व में अन्याय महसूस किया गया और बाद में कानून के अहंकारी दुरुपयोग ने अन्याय किया। एक विभाजित राष्ट्र कभी भी दुनिया पर शासन नहीं करेगा, इसलिए घर पर फूट डालो और राज करो की नीति को छोड़ दें। विश्वास को डर की जगह लेनी चाहिए। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।