लाइव टीवी

Kailash Mansarover Yatra: कैलाश यात्रा तीर्थयात्रियों की बची जान, 40 फंसे लोगों को 36 घंटे के बाद बचाया गया

Updated Jul 17, 2022 | 15:53 IST

Kailash Mansarover Yatra: कैलाश मानसरोवर जाने वाले तीर्थयात्रियों के पास दो मार्गों के बीच चयन करने का विकल्प होता है। एक उत्तराखंड के लिपुलेख दर्रे से होकर जाता है, जबकि दूसरा सिक्किम के नाथू ला दर्रे से होकर जाता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
40 फंसे कैलाश यात्रा तीर्थयात्रियों को 36 घंटे के बाद बचाया गया। (File Photo)
मुख्य बातें
  • 40 फंसे कैलाश यात्रा तीर्थयात्रियों को 36 घंटे के बाद बचाया गया
  • हेलिकॉप्टरों की मदद से तीर्थयात्रियों को बचाया गया
  • यात्रा से लौटने के बाद बूंदी में फंस गए थे 40 तीर्थयात्री

Kailash Mansarover Yatra: उत्तराखंड सरकार ने कैलाश मानसरोवर मार्ग बंद होने के कारण बूंदी गांव में फंसे कम से कम 40 तीर्थयात्रियों को रविवार को बचाया। फंसे हुए कैलाश यात्रा तीर्थयात्रियों को हेलिकॉप्टरों की मदद से बचाया गया और फिर उन्हें धारचूला लाया गया। प्रशासन के अनुसार कैलाश यात्रा मार्ग पर बड़े-बड़े बोल्डर होने के कारण सड़क बंद हो गई है। 

40 फंसे कैलाश यात्रा तीर्थयात्रियों को 36 घंटे के बाद बचाया गया

Kailash Mansarover Yatra: अब उत्तराखंड से पहुंच सकेंगे कैलाश मानसरोवर, इस रूट से 7 दिन में होंगे बाबा के दर्शन

कैलाश यात्रा से लौटने के बाद बूंदी में फंस गए थे 40 तीर्थयात्री

इंडिया टुडे की खबर के मुताबिक धारचूला के डिप्टी कलेक्टर नंदन कुमार ने बताया कि आठ उड़ानों के बाद सभी तीर्थयात्रियों को सुरक्षित धारचूला ले जाया गया। साथ ही कहा कि बोल्डर गिरने के कारण सड़क बंद हो गई है और कैलाश यात्रा से लौटने के बाद तीर्थयात्री बूंदी में फंस गए थे। करीब 36 घंटे तक फंसे रहने के बाद तीर्थयात्रियों को बचाया गया है। 

ओम पर्वत पहुंचकर यूपी की महिला ने देवी पार्वती होने का किया दावा, कहा- भगवान शिव से करूंगी शादी

कैलाश मानसरोवर जाने वाले तीर्थयात्रियों के पास दो मार्गों के बीच चयन करने का विकल्प होता है। एक उत्तराखंड के लिपुलेख दर्रे से होकर जाता है, जबकि दूसरा सिक्किम के नाथू ला दर्रे से होकर जाता है। उत्तराखंड में भारी बारिश हो रही है, जिसके कारण कई इलाकों में भूस्खलन हुआ है। राज्य में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शुरू हुई कांवड़ यात्रा के बीच ये बात सामने आई है। उत्तराखंड ही नहीं देश भर के कई राज्य भारी बारिश से जूझ रहे हैं। गुजरात, तेलंगाना और असम कुछ ऐसे राज्य हैं, जो बाढ़ की चपेट में हैं।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।