लाइव टीवी

एलपीजी, पेट्रोल-डीजल के दाम तुरंत कम हो, ममता बनर्जी ने यूक्रेन में फंसे और लौटे छात्रों पर कही ये बात

Updated Apr 28, 2022 | 18:48 IST

पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने कहा कि लपीजी और पेट्रोल-डीजल की कीमतें तुरंत कम की जाएं। राज्यों को दोष न दें। साथ ही उन्होंने यूक्रेन में अब तक फंसे छात्रों और वहां लौटे छात्रों को लेकर भी अपनी बात कही। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी
मुख्य बातें
  • ममता ने कहा कि पीएम की मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक का मुद्दा कोविड 19 नहीं था।
  • उन्होंने कहा कि मोदी सरकार एलपीजी और पेट्रोल-डीजल की कीमतें तुरंत कम करे।
  • उन्होंने कहा कि वे वास्तविक मुद्दों को नहीं उठाएंगे बल्कि राज्यों को दोष देंगे।

पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने कहा कि गुरुवार को कहा कि मैं चाहती हूं कि एलपीजी और पेट्रोल-डीजल की कीमतें तुरंत कम की जाएं। पीएम मोदी की सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक का मुद्दा कोविड 19 नहीं बल्कि यह था। वे वास्तविक मुद्दों को नहीं उठाएंगे, इसके बजाय राज्यों को दोष देंगे।

यूक्रेन में फंसे छात्रों पर ममता बनर्जी ने कहा कि MEA के साथ उचित समन्वय के जरिये हम सभी 422 छात्रों को तीन श्रमिकों के साथ यूक्रेन से बिना किसी परेशानी के वापस लाने में सक्षम हैं। यूक्रेन से लौटे कुल 412 लोग मेडिकल में थे, जिनमें से 409 एमबीबीएस और 3 डेंटल में थे। उन्होंने कहा कि 3 डेंटल छात्रों में से, एक छात्र जिसने अपनी पढ़ाई पूरी कर ली है, उसे गवर्नमेंट डेंटल कॉलेज, कोलकाता में इंटर्नशिप की अनुमति दी जाएगी। द्वितीय वर्ष में शेष रहने पर सरकारी डेंटल कॉलेजों में ऑब्जर्वरशिप और प्रैक्टिकल क्लास करने की अनुमति दी जाएगी।

ममता बनर्जी ने पश्चिम बंगाल के उन छात्रों को समायोजित करने की घोषणा की, जिन्हें इन छात्रों की कोई जिम्मेदारी नहीं लेने के लिए केंद्र सरकार को दोषी ठहराते हुए रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण यूक्रेन में अपनी पढ़ाई छोड़नी पड़ी थी। बनर्जी ने कहा कि इन छात्रों के लिए किसी अन्य देश में अपनी शिक्षा के लिए फिर से एक बड़ी राशि खर्च करना संभव नहीं है।

उन्होंने कहा कि दो महीने बाद, केंद्र सरकार ने अभी तक यूक्रेन से लौटे छात्रों के लिए कोई जिम्मेदारी नहीं ली है। उन्होंने छात्रों को अपनी पढ़ाई के लिए पोलैंड और हंगरी जाने के लिए कहा है। लेकिन हमने एक विचार तैयार किया है क्योंकि ऐसा नहीं है छात्रों के लिए एक और विदेश में अपनी शिक्षा के लिए फिर से एक बड़ी राशि खर्च करना संभव है। मुख्य सचिव, शिक्षा सचिव, चिकित्सा स्वास्थ्य सचिव सभी योजना का हिस्सा रहे हैं।

16 मार्च को राज्य के अधिकारी और यूक्रेन के छात्रों की एक बैठक के बाद, सीवी के साथ-साथ अन्य सभी डिटेल को एकत्र किया गया और उनके प्रवेश के लिए संबंधित विभागों के साथ शेयर किया गया। छठे वर्ष के मेडिकल छात्रों के लिए, कुल 23 छात्रों को मानदंडों के अनुसार सरकारी मेडिकल कॉलेजों में इंटर्नशिप करने की अनुमति होगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पांचवें वर्ष और चौथे वर्ष के छात्रों (43+92 = 135) के लिए, छात्रों को विभिन्न मेडिकल कॉलेजों में वितरित तरीके से 'ऑब्जर्विंग सीट' से गुजरने की अनुमति दी जाएगी, यानी प्रति कॉलेज 15-20 छात्र। तृतीय वर्ष और द्वितीय वर्ष के छात्रों (कुल- 93+79 = 172) के लिए, उन्हें विभिन्न सरकारों में 'प्रैक्टिकल क्लास' में भाग लेने की अनुमति होगी।

प्रथम वर्ष और द्वितीय वर्ष के छात्रों (कुल 78) के लिए, वे सभी जो वर्तमान वर्ष (2021) (यानी कुल 69 छात्र) के लिए NEET पास हैं, उन्हें प्राइवेट  मेडिकल कॉलेजों में तुरंत काउंसलिंग के लिए उपस्थित होने की अनुमति दी गई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि कॉलेजों से इन छात्रों को ली जाने वाली फीस में रियायत देने का अनुरोध किया गया है।

ममता ने कहा कि एक पशु चिकित्सक छात्र ने हमारी पश्चिम बंगाल यूनिवर्सिटी ऑफ एनिमल एंड फिशरी साइंसेज में प्रवेश दिया। नादिया डीएम के साथ दो श्रमिकों को DRW (केजुअल वर्कर) के रूप में समायोजित किया गया। उनके परिवार को भी बिजनेस शुरू करने के लिए लोन प्रदान किया जा रहा है; तीसरा व्यक्ति दुबई में नौकरी के लिए चला गया है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।