लाइव टीवी

महाराष्ट्र: इस तारीख को इस्तीफा देने वाले थे मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, इसलिए बदल गया प्लान

Updated Jun 27, 2022 | 20:27 IST

महाराष्ट्र में मचे सियासी घमासान के बीच खबर आई है कि 22 जून को शाम 5 बजे मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे इस्तीफा देने वाले थे, लेकिन महा विकास अघाडी (MVA) के सहयोगियों ने उन्हें ऐसा न करने के लिए मना लिया।

Loading ...
मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे

अपनी ही पार्टी के भीतर विद्रोह का सामना करने वाले महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे 22 जून को शाम 5 बजे इस्तीफा देने के लिए तैयार थे, क्योंकि यह स्पष्ट था कि महाराष्ट्र सरकार के सामने राजनीतिक संकट से निकलने का कोई रास्ता नहीं था, लेकिन महा विकास अघाडी (MVA) के सहयोगियों ने उन्हें इस्तीफा नहीं देने के लिए मना लिया। सूत्रों ने इसकी जानकारी दी है। इसके अलावा सूत्रों ने कहा कि उद्धव ठाकरे एमवीए सरकार के सामने खड़े राजनीतिक संकट से बाहर निकलने के लिए भाजपा नेताओं के संपर्क में थे।

ठाकरे को इस्तीफा देना था और फिर 22 जून की शाम को शिवसेना के संस्थापक बालासाहेब ठाकरे के स्मारक पर जाना था, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। यहां तक कि ठाकरे का शाम पांच बजे का संबोधन भी योजनाओं में बदलाव के कारण शाम साढ़े पांच बजे से आगे भी विलंबित हो गया।

22 जून को फेसबुक पर दिए गए अपने संबोधन में ठाकरे ने कहा कि बागी विधायक मुंबई आए और उनकी इच्छा है तो वो मुख्यमंत्री का पद छोड़ देंगे, इसके अलावा वो शिवसेना प्रमुख का पद भी छोड़ने को तैयार थे। इसके कुछ देर बाद ठाकरे अपने परिवार के सदस्यों के साथ अपने आधिकारिक आवास 'वर्षा' से पारिवारिक आवास मातोश्री के लिए रवाना हो गए थे। 

महाराष्ट्र की सियासी लड़ाई दिलचस्प होती जा रही है। आज सुप्रीम कोर्ट में शिंदे गुट की याचिका पर सुनवाई हुई, ये वही याचिका थी, जिसमें बागी विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने और डिप्टी स्पीकर नरहरि जरवाल की भूमिका पर सवाल उठाए गए थे। लेकिन कोर्ट ने अपनी सुनवाई में कहा है कि बागी विधायकों को अयोग्य घोषित करने के मामले में डिप्टी स्पीकर कोई फैसला नहीं लेंगे। सिर्फ विधायकों को अयोग्य घोषित नहीं करने तक ही बात सीमित नहीं है, अब कोर्ट ने महाराष्ट्र की सरकार को कहा है कि 39 बागी विधायकों के परिवारों की सुरक्षा की जाए ताकि उनके परिवार को कोई जानमाल का नुकसान ना हो। और ये पूरी जिम्मेदारी महाराष्ट्र की सरकार पर होगी। कोर्ट चाहती है कि अब इस मामले में केंद्र भी जवाब दे इसीलिए केंद्र को भी नोटिस भेजे गए हैं।  

सुप्रीम कोर्ट में उद्धव-शिंदे गुट में हुई जोरदार बहस, जानें 10 फैक्ट्स 

महाराष्ट्र: मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने 9 बागी मंत्रियों के विभाग अन्य मंत्रियों को आवंटित किए

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।