लाइव टीवी

महाराष्ट्र: राज्यपाल ने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे से कहा- शनिवार को बहुमत साबित करें

Updated Jun 30, 2022 | 21:31 IST

एकनाथ शिंदे ने महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने सीएम शिंदे से शनिवार को बहुमत साबित करने को कहा।

Loading ...
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे

मुंबई: महाराष्ट्र की राजनीति में कई दिनों तक उठापटक के बाद गुरुवार को नई सरकार का गठन हो गया। शिवसेना के बागी गुट के नेता एकनाथ शिंदे ने  महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस ने डिप्टी सीएम के तौर पर शपथ ली। राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे से शनिवार को बहुमत साबित करने को कहा। विधान भवन में विशेष सत्र बुलाया गया है। विधान सभा अध्यक्ष नियुक्त किया जाएगा। बीजेपी शुक्रवार को विधानसभा के अपने नेता का नामांकन दाखिल करेगी।

राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने एकनाथ शिंदे और  देवेंद्र फडणवीस को शाम साढ़े 7 बजे के बाद दक्षिण मुंबई स्थित राजभवन में उन्हें पद की शपथ दिलाई। शिंदे ने इस दौरान दिवंगत शिवसेना नेताओं-बाल ठाकरे और आनंद दिघे को श्रद्धांजलि दी। उनकी शपथ पूरी होते ही उनके समर्थकों ने ठाकरे और दिघे की प्रशंसा में नारे लगाए।

इससे पहले बीजेपी अध्यक्ष जे पी नड्डा ने कहा कि फडणवीस शिंदे के नेतृत्व में नई महाराष्ट्र मंत्रिपरिषद का हिस्सा होंगे। इससे कुछ मिनट पहले फडणवीस ने घोषणा की थी कि वह सरकार में शामिल नहीं होंगे। फडणवीस ने उस समय सबको चौंका दिया जब उन्होंने घोषणा की कि शिंदे अगले मुख्यमंत्री होंगे। उनकी घोषणा ने इन उम्मीदों को खारिज कर दिया कि वह शिंदे गुट के समर्थन से मुख्यमंत्री पद पर वापसी करेंगे। शिंदे ने समारोह के बाद कहा कि राज्य का विकास मेरी प्राथमिकता है। मैं समाज के सभी वर्गों को साथ लेकर चलूंगा।

Maharashtra CM Eknath Shinde Swearing-In ceremony

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने वाले शिवसेना के बागी गुट के नेता एकनाथ शिंदे को बधाई दी और उन्हें जमीनी नेता बताते हुए उम्मीद जताई कि वह राज्य को नयी ऊंचाइयों पर ले जाने की दिशा में काम करेंगे। मोदी ने शिंदे मंत्रिमंडल के सदस्य के रूप में शपथ लेने वाले बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस को भी बधाई दी और उन्हें भाजपा के प्रत्येक कार्यकर्ता के लिए प्रेरणास्रोत बताया।

Who is Eknath Shinde: 'ऑटो' चलाने से लेकर आज 'महाराष्ट्र के नए CM' तक का सफर, खो चुके हैं अपने दो बच्चों को,उनके बारे में  जानें 

उन्होंने एक ट्वीट में कहा कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने पर मैं एकनाथ शिंदे को बधाई देता हूं। वह जमीन से जुड़े नेता हैं, जिनके पास लंबा राजनीतिक, विधायी और प्रशासनिक अनुभव है। मुझे विश्वास है कि वह महाराष्ट्र को नयी ऊंचाइयों पर ले जाने की दिशा में काम करेंगे। एक अन्य ट्वीट में मोदी ने कहा कि महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने पर देवेंद्र फडणवीस को बधाई। वह बीजेपी के हर कार्यकर्ता के लिए प्रेरणास्रोत हैं। उनका अनुभव और उनकी विशेषज्ञता सरकार के लिए पूंजी होंगे। मुझे पूरा भरोसा है कि वह महाराष्ट्र के विकास के आयाम को और मजबूती प्रदान करेंगे।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।