लाइव टीवी

Maharshtra: BJP ने उद्धव ठाकरे पर साधा निशाना, कहा- अब से हिंदू त्योहारों पर कोई पाबंदी नहीं 

Updated Aug 31, 2022 | 22:23 IST

महाराष्ट्र में शुरु हुए गणेश उत्सव के लिये भी राज्य सरकार ने छूट दी है। बीजेपी ने गणेशोत्सव उत्सव के लिए कोंकण जाने वाले मुंबईकरों के लिए 300 विशेष बसें भी लॉन्च कीं है। इसी तरह, मोदी एक्सप्रेस ट्रेन के जरिये गणपति उत्सव के लिए मुंबई से कोंकण जाने वाले लोगों की मदद भी की जा रही है। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTimes Now
शिंदे और बीजेपी गठबंधन सरकार ने हिंदू त्योहारों पर से हर तरह के प्रतिबंध हटा दिया है

अरुणिल की रिपोर्ट 

मुंबई में बुधवार से शुरु हुए गणेश उत्सव के चलते बीजेपी ने उद्धव ठाकरे पर निशाना साधा है, महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे और बीजेपी के तहत वर्तमान महाराष्ट्र सरकार ने अब तक दही हांडी और गणपति उत्सव के अप्रतिबंधित समारोह की अनुमति दी है। महाराष्ट्र में बने शिंदे कैंप और बीजेपी के गठबंधनवाली सरकार में अब से हिंदू त्योहार पर कोई पाबंदी नही होंगी ऐसा बयान बीजेपी की और से दिया गया है।

दरअसल, मार्च 2020 में महामारी के प्रसार के बाद उद्धव ठाकरे नीत तत्कालीन महा विकास आघाड़ी सरकार ने त्योहारों पर कई तरह के प्रतिबंध लगा दिए थे, जिसमें गणेशोत्सव के दौरान जुलूस निकालने पर पाबंदी शामिल थी। घर और सार्वजनिक पूजा मंडलों द्वारा स्थापित की जाने वाली भगवान गणेश की मूर्ति की ऊंचाई भी सीमित कर दी गई थी।

हिंदू त्योहारों पर से हर तरह के प्रतिबंध हटा दिया है

मगर शिंदे और बीजेपी गठबंधन सरकार ने हिंदू त्योहारों पर से हर तरह के प्रतिबंध हटा दिया है। बीजेपी नेता अतुल भटकलकर और राम कदम का कहना है कि एमवीए शासन के दौरान हिंदू त्योहार प्रतिबंधित थे लेकिन अब वे प्रतिबंध हटा दिये गए है। 

आपको बता दें कि शिंदे और बीजेपी गठबंधन सरकार आने के बाद दही हांडी का आयोजन मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे खेमे के प्रताप सरनाइक और प्रकाश सुर्वे जैसे कई नेताओं ने बड़े पैमाने पर किया था, जबकि बीजेपी के आशीष शेलार और राम कदम ने इसे वर्ली और घाटकोपर में आयोजित कर धूमधाम से मनाया था।

'महाराष्ट्र में राज्य सरकार हिंदुत्व की विचारधारा में विश्वास करती है'

इसी के चलते बीजेपी विधायक अतुल भटकलकर ने कहा कि महाराष्ट्र में राज्य सरकार हिंदुत्व की विचारधारा में विश्वास करती है और आगे से हिंदू त्योहारों की रक्षा और प्रोत्साहन करेगी। हमने उद्धव ठाकरे शासन द्वारा लगाए गए अन्यायपूर्ण प्रतिबंधों को देखा था। हिंदुओं को अपने त्योहारों को स्वतंत्र रूप से मनाने की अनुमति नहीं थी और मंदिरों को बंद कर दिया गया था। सबसे लंबे समय तक। यह नई सरकार हिंदुत्व की तर्ज पर बनी है और इस तरह के अन्यायपूर्ण प्रतिबंधों का अब कोई स्थान नहीं है।

साथ ही बीजेपी विधायक राम कदम, जिन्होंने हाल ही में बड़े पैमाने पर दही हांडी उत्सव का आयोजन किया था, एमवीए सरकार और शासन के आलोचक थे, उन्होंने कहा कि पहले की सरकार मंदिर में विश्वास नहीं करती थी लोगों को मंदिरों में प्रवेश करने की इजाजत नहीं थी। गणपति, दही हांडी या दिवाली भी नहीं मनाया जाता था। हमने 300 विशेष बसों की सुविधा प्रदान की है और गणेशोत्सव के लिए कोंकण जाने वाले मुंबईकरों के लिए एक मोदी एक्सप्रेस ट्रेन की सुविधा की गई है।

पिछले दो वर्षों से दही हांडी उत्सव पर प्रतिबंध था

एमवीए शासन के दौरान पिछले दो वर्षों से दही हांडी उत्सव पर प्रतिबंध था। बीजेपी नेता आरोप लगा रहे हैं कि उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली एमवीए सरकार के दौरान हिंदू त्योहारों पर 'कई प्रतिबंध' देखे गए थे और अब हिंदू त्योहारों को पूरी तरह से मनाया जाएगा। हालांकि, हमारी सरकार ने हाल ही में गोविंदाओं के लिए सरकारी नौकरियों और चिकित्सा उपचार में आरक्षण की घोषणा की है ऐसा बयान देते हुए बीजेपी ने उद्धव ठाकरे सहित एमवीए सरकार पर निशाना साधा है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।