लाइव टीवी

Maharashtra: फ्लोर टेस्ट से पहले शिंदे सरकार की अहम जीत, बीजेपी के राहुल नार्वेकर बने विधानसभा के नए स्पीकर

Updated Jul 03, 2022 | 11:57 IST

महाराष्ट्र में विधानसभा के नए स्पीकर के चुनाव की प्रक्रिया पूरी हो गई है। बीजेपी के राहुल नार्वेकर को राज्य विधानसभा का नया अध्यक्ष चुना गया है।

Loading ...
फ्लोर टेस्ट से पहले शिंदे सरकार ने जीता स्पीकर का चुनाव
मुख्य बातें
  • महाराष्ट्र के सियासी घमासान में शिंदे गुट ने जीता सेमीफाइनल
  • बीजेपी के राहुल नार्वेकर ने अघाडी गुट के साल्वी को दी शिकस्त
  • सोमवार को नए स्पीकर की अगुवाई में होगा फ्लोर टेस्ट

मुंबई: महाराष्ट्र में नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सहयोग से बनी सरकार के नेतृत्व में स्पीकर का चुनाव हुआ। इस चुनाव में भाजपा नेता राहुल नार्वेकर ने महाविकास अघाड़ी सरकार के उम्मीदवार राजन साल्वी को मात दी। उन्हें 164 वोट राहुल नार्वेकर को मिले वहीं राजन साल्वी को 107 मत मिले। चुनाव की प्रक्रिया पारदर्शी तरीके से हुई और दोनों उम्मीदवारों के मतों की काउंटिंग हेड काउंटिंग के साथ शुरू हुई और सबसे पहले राहुल नार्वेकर के समर्थकों ने नंबर के साथ अपना नाम बताना शुरू किया। सबसे अधिक वोट राहुल नार्वेकर को मिले।

लगे ईडी-ईडी के नारे

मनसे के एकलौते विधायक ने जहां राहुल नार्वेकर का समर्थन किया तो वहीं समजावादी पार्टी के दो विधायक अबू आजमी और रईस शेख ने वोटिंग में हिस्सा नहीं लिया। जब शिवसेना विधायक यामिनी यशवंत जाधव ने विधानसभा अध्यक्ष के चुनाव के लिए अपना मतगणना दर्ज किया तो विपक्षी बेंच पर विधायकों ने "ईडी, ईडी" के नारे लगाए। वोटिंग से पहले सदन के सभी गेटों को डिप्टी स्पीकर के आदेश पर बंद कर दिया गया। स्पीकर का चुनाव इसलिए भी अहम माना जा रहा था क्योंकि उनकी अगुवाई में ही सोमवार को फ्लोर टेस्ट होगा। आज से यहां शुरू हो रहे विधानसभा के दो दिवसीय विशेष सत्र में चार जुलाई को शक्ति परीक्षण करेगी। 

गिर गई थी अघाड़ी सरकार

इससे पहले शिंदे गुट ने आदित्य ठाकरे सहित सभी विधायकों को व्हिप जारी किया। शिवसेना, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) और कांग्रेस राज्य में एमवीए गठबंधन का हिस्सा हैं। शिंदे की बगावत के कारण इन तीनों दलों की सरकार बुधवार को गिर गई थी। इसके अगले ही दिन शिंदे ने मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण किया था। भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस उपमुख्यमंत्री बने हैं। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में शिवसेना के बागी विधायकों और निर्दलीय विधायकों का एक समूह शनिवार शाम एक विशेष विमान से गोवा से मुंबई के लिए रवाना हुआ था।

Maharashtra: स्पीकर के चुनाव के लिए पगड़ी पहनकर विधानसभा पहुंचे शिंदे गुट के विधायक, शिवसेना का दफ्तर हुआ सील

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।