लाइव टीवी

Maharashtra: स्पीकर के चुनाव के लिए पगड़ी पहनकर विधानसभा पहुंचे शिंदे गुट के विधायक, शिवसेना का दफ्तर हुआ सील

Updated Jul 03, 2022 | 10:45 IST

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाले शिवसेना के गुट ने विधान भवन में विधायक दल के कार्यालय को सील किया। अब से कुछ देर बाद स्पीकर का चुनाव होना है।

Loading ...
पगड़ी पहनकर विधानसभा पहुंचे शिंदे गुट के विधायक
मुख्य बातें
  • महाराष्ट्र में स्पीकर के चुनाव से पहले उद्धव गुट को झटका!`
  • विधान भवन में शिवसेना के विधायक दल के कार्यालय को किया गया सील
  • शिंदे सहित उनके गुट के सभी विधायक पगड़ी पहनकर पहुंचे विधानसभा

मुंबई:  महाराष्ट्र में विधानसभा के स्पीकर के चुनाव से पहले शिंदे गुट ने पूरी तरह शिवसेना पर कब्जा कर लिया है। शिवसेना विधायक दल का दफ्तर सील कर दिया गया है। मराठी में एक नोटिस ऑफिस के बाहर बाहर चिपका हुआ है, जिसमें लिखा है यह कार्यालय शिवसेना विधायक दल के कार्यालय के निर्देश के अनुसार बंद है। कहा जा रहा है कि शिंदे गुट के कहने पर यह सील किया गया है। इसी बीच बीजेपी और शिंदे गुट के विधायक पगड़ी पहनकर विधानसभा पहुंचने लगे हैं। 

नार्वेकर और साल्वी में मुकाबला

विधानसभा स्पीकर पद के चुनाव के लिए शिवसेना के नेता और उद्धव ठाकरे के करीबी राजन साल्वी शिवसेना-राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा)-कांग्रेस के संयुक्त उम्मीदवार हैं, जो पहली बार विधायक बने भाजपा उम्मीदवार राहुल नार्वेकर को चुनौती देंगे। शिंदे को समर्थन देने वाले शिवसेना के बागी विधायक शनिवार रात गोवा से मुंबई लौटे और उन्हें दक्षिण मुंबई के एक लग्जरी होटल ट्राइडेंट में रखा गया है।

चूँकि मुझे आज राज्य विधान सभा की बैठक में भाग लेना है, इसलिए मैं आरे वन और एमएमआरसीएल भूमि के विरोध में अनुपस्थित रहूँगा। मैं नम्रतापूर्वक नई सरकार से अपने निर्णय पर पुनर्विचार करने का आग्रह करता हूं। हमारे लिए, हमारी प्यारी मुंबई पर नफ़रत मत डालो, "महाराष्ट्र के मंत्री आदित्य ठाकरे ने ट्वीट किया

Maharashtra: फ्लोर टेस्ट से पहले आज होगी शिंदे सरकार की अग्निपरीक्षा, स्पीकर पद के लिए होगा चुनाव

नार्वेकर की जीत तय

स्पीकर पद के लिए बीजेपी के राहुल नार्वेकर की जीत तय मानी जा रही है। शिंदे के पास 288 सदस्यीय सदन में निर्दलीय और छोटे दलों के 10 विधायकों तथा भाजपा के 106 विधायकों का समर्थन है। विधानसभा में शिवसेना के पास 55, राकांपा के पास 53, कांग्रेस के पास 44, भाजपा के पास 106, बहुजन विकास आघाड़ी के पास तीन, समाजवादी पार्टी के पास दो, ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन के पास दो, प्रहार जनशक्ति पार्टी के पास दो, महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के पास एक, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के पास एक, शेतकरी कामगार पार्टी के पास एक, स्वाभिमानी पक्ष के पास एक, राष्ट्रीय समाज पक्ष के पास एक, जनसुराज्य शक्ति पार्टी के पास एक, क्रांतिकारी शेतकारी पार्टी के पास एक और 13 निर्दलीय विधायक हैं। शिवसेना विधायक रमेश लटके का मई में निधन हो जाने के कारण एक पद रिक्त है।

Maharashtra: हमारे अपनों ने ही पीठ में खंजर भोंका, हम काम करेंगे और अपने दम पर सत्ता में आएंगे- संजय राउत

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।