लाइव टीवी

Exclusive-अमर प्रेम की मिसाल : शहीद कैप्टन बत्रा का प्यार, जिन्होंने आज तक नहीं की शादी

Updated Aug 10, 2021 | 12:39 IST

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल से बात करते हुए विक्रम बत्रा के पिता गिरिधारी लाल बत्रा कहते हैं कि हमारी योजना थी करगिल युद्ध से जब विक्रम लौट कर आएंगे तो हम दोनों की शादी करा देंगे, लेकिन ईश्वर को कुछ और ही मंजूर था

Loading ...
करगिल शहीद और परमवीर चक्र विजेता कैप्टन विक्रम बत्रा
मुख्य बातें
  • विक्रम जितने वीर थे उतनी ही उनमें आध्यात्मिकता भी थी। वह पूरी तरह से अलग मिट्टी के बने हुए थे।
  • पंजाब यूनिवर्सिटी में पढ़ाई के दौरान विक्रम बत्रा का अपने साथी से मित्रता के साथ शुरू हुआ संबंध प्रेम में तब्दील हो गया
  • कैप्टन बत्रा के जीवन पर 12 अगस्त को फिल्म शेरशाह भी रिलीज हो रही है। जिसमें भी उनके प्यार को दिखाया गया है। बत्रा के प्यार की भूमिका कियारा आडवाणी ने निभाई है।

अमर प्रेम की मिसाल  हमने लैला-मजनू, हीर-रांझा के रुप में सुनी है या फिर फिल्मों में काल्पनिक कहानियों के  रुप में देखी है। हकीकत में ऐसी मिसालें बहुत ही कम मिलती है। लेकिन करगिल के शहीद और परमवीर चक्र विक्रम बत्रा जैसे कुछ और ही थे। उन्होंने अपनी वीरता से जहां इतिहास रच दिया। वही उनके करीबियों ने आज के भौतिकवादी दुनिया में नए उदाहरण पेश कर दिए हैं। जी हां हम बात कर रहे हैं विक्रम बत्रा के प्यार की (हमने उनकी निजता का ध्यान रखते हुए नाम नहीं लिखा है।),  जिन्होंने कैप्टन बत्रा से प्रेम किया तो उसे जीवन भर निभाने का प्रण ले लिया। 

1999 के करगिल युद्द में विक्रम बत्रा जब शहीद हुए थे तो उस समय उनकी शादी के दिन नजदीक थे। टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल से एक्स्लूसिव बात करते हुए विक्रम बत्रा के पिता गिरिधारी लाल बत्रा कहते हैं " विक्रम जितने वीर थे उतनी ही उनमें आध्यात्मिकता भी थी। वह पूरी तरह से अलग मिट्टी के बने हुए थे। उनका प्यार चंडीगढ़ में परवान चढ़ा था और हम दोनों की शादी के लिए बेहद उत्साहित थे। हमारी योजना थी करगिल से जब विक्रम लौट कर आएंगे, तो दोनों की शादी करा देंगे। लेकिन ईश्वर को कुछ और भी मंजूर था। 

आज तक नहीं की शादी 

पंजाब यूनिवर्सिटी में पढ़ाई के दौरान विक्रम बत्रा का अपने साथी से मित्रता के साथ शुरू हुआ संबंध प्रेम में तब्दील हो गया और आज भी जारी है। सुनकर आपको हैरानी होगी लेकिन उन्होंने आज तक शादी नहीं की है। वह 40 से ज्यादा की उम्र की हो चुकी हैं और बत्रा को शहीद हुए 20 साल से भी ज्यादा हो गए। लेकिन वह आज भी उसी प्रेम में हैं।

युद्द के दौरान भी मिली प्रेरणा

जब कैप्टन विक्रम बत्रा करगिल में युद्ध में दुश्मनों से लोहा ले रहे थे। तब भी दोनों की हॉटलाइन पर बात होती रहती थी। ऐसे में समझा जा सकता है दोनों में कितना गहरा प्रेम था। वह कोई ऐसा प्रेम नहीं था कि कॉलेज में मिले, कुछ दिन साथ रहे और फिर भूल गए। विक्रम के अंदर एक आध्यात्मिकता थी। और वह उसमें बहुच ऊंचाई पर पहुंच गए थे। और उनकी प्रेमिका ने तो प्यार की नई मिसाल ही पेश कर दी है। उनके शहीद होने के बाद उन्होंने फैसला किया कि वह शादी नहीं करेगी और उनके प्यार में ही जीवन बिताएगी। यह इतनी आसान बात नहीं है।"

फिल्म में भी दिखाया गया है प्यार

कैप्टन बत्रा के जीवन पर 12 अगस्त को फिल्म शेरशाह भी रिलीज हो रही है। जिसमें भी उनके प्यार को दिखाया गया है। बत्रा की प्रेमिका की भूमिका कियारा आडवाणी ने निभाई है। एक इंटरव्यू के दौरान कियारा ने कहा था कि जब मुझे पता चला कि उन्होंने विक्रम बत्रा की याद में शादी नहीं की तो मुझे भरोसा नहीं हुआ। कि ऐसा भी कोई कर सकता है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।