लाइव टीवी

Farms Law: कृषि कानून में संशोधन के खिलाफ कुछ संगठन, कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कही बड़ी बात

Updated Dec 22, 2020 | 19:14 IST

भारतीय किसान यूनियन के नेताओं के साथ कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर से कृषि भवन में बातचीत हुई। इस मीटिंग में किसान संघर्ष समिति के सदस्य भी शामिल थे।

Loading ...
कृषि भवन में किसान नेताओं के साथ बैठक जारी
मुख्य बातें
  • किसान नेताओं के संग कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर की बैठक संपन्न, कुछ संगठनों ने संशोधन को नकारा
  • पिछले 27 दिन से किसान संगठन दिल्ली की सीमा पर डटे हुए हैं
  • किसान संगठनों की मांग है कि सबसे पहले केंद्र सरकार तीनों काले कानूनों को खारिज करे

नई दिल्ली। तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसान पिछले 27 दिन से दिल्ली की सीमा पर डटे हुए हैं। किसानों की मांग है कि सबसे पहले सरकार इन काले कानूनों को वापस ले उसके बाद बातचीत की जाएगी। लेकिन इन सबके बीच किसानों के साथ कृषि भवन में सरकार के साथ बातचीत हुई। जिसमें किसान संघर्ष समिति भी शामिल है। मुलाकात के बाद कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि पश्चिमी यूपी के कुछ किसान नेताओं ने उनसे मुलाकात की और कहा कि मौजूदा कृषि कानूनों में संशोधन की किसी तरह की जरूरत नहीं है। 

कुछ किसान संगठनों ने संशोधन की मांग को किया खारिज
किसान संघर्ष समिति, गौतम बुद्ध नगर, यूपी और भारतीय किसान यूनियन, नई दिल्ली के प्रतिनिधियों ने नए कृषि कानूनों के पक्ष में ज्ञापन दिया। उन्होंने पीएम को धन्यवाद दिया और कहा कि इन कानूनों से किसानों की स्थिति में सुधार होगा और उन्हें निरस्त नहीं किया जाना चाहिए।


हरियाणा के सीएम ने बातचीत के दिए थे संकेत

शनिवार को हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने कृषि मंत्री से मुलाकात के बाद कहा था कि किसान नेताओं से  दो या तीन दिन में बातचीत हो सकती है और उम्मीद है कि संवाद के जरिए मामले को सुलझा लिया जाएगा। उन्होंने कहा था कि किसानों की मांगों पर केंद्र सरकार संवेदनशील है और इस बात के पक्ष में अगर किसी संगठन को कानून में खामी लगती है तो उसके बारे में वो मसौदा सामने रखे। 

सरकार पर किसानों का संदेह बरकरार
कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा था कि उन्हें उम्मीद है कि इस साल के अंत तक कोई ना कोई रास्ता निकल जाएगी। लेकिन किसान नेताओं का कहना है कि सरकार जिस तरह से इस मुद्दे पर आगे बढ़ रही है उससे पता चलता है कि मौजूदा सरकार ट्रिक के जरिए आंदोलन को बेपटरी करना चाहती है। किसान संगठनों की स्पष्ट मांग है कि जब सरकार बड़े पैमावे पर कानून में संशोध के लिए तैयार है तो मौजूदा कृषि कानूनों को खारिज करने में परेशानी ही क्या है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।