लाइव टीवी

Independence Day: एमएचए ने किया पुरस्कारों का ऐलान, प्रेसिडेंट पुलिस मेडल से सम्मानित होंगे 80 पुलिसकर्मी

Updated Aug 14, 2020 | 13:21 IST

Police Medal: गृह मंत्रालय ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पुलिस कर्मियों को सम्मानित करने के लिए पुलिस पदकों का ऐलान किया है। इस साल 215 पुलिसकर्मियों को पुलिस मेडल से सम्मानित किया जाएगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPTI
स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पुलिसकर्मियों को सम्मानित किया जाता है।-फाइल फोटो
मुख्य बातें
  • गृह मंत्रालय ने पुलिस के लिए वीरता पदकों की घोषणा की
  • जम्मू-कश्मीर पुलिस को मिले सर्वाधिक वीरता पदक
  • सराहनीय कार्य के लिए 631 पुलिसकर्मियों को पुलिस मेडल

नई दिल्ली : स्वतंत्रता दिवस के मौके पर गृह मंत्रालय ने पुलिस को दिए जाने वाले पुरस्कारों का ऐलान कर दिया है। इस साल कुल 215 पुलिसकर्मियों को पुलिस मेडल, 80 को विशेष सेवाओं के लिए प्रेसिडेंट पुलिस पदक और 631 पुलिसकर्मियों को सराहनीय कार्यों के लिए पदक देकर सम्मानित किया जाएगा। गृह मंत्रालय की तरफ से हर साल स्वतंत्रता दिवस के मौके पर उल्लेखनीय सेवाओं के लिए पुलिसकर्मियों को सम्मानित किए जाने की प्रथा है। गृह मंत्रालय अलग-अलग राज्यों में असाधारण एवं उल्लेखनीय सेवा देने वाले पुलिसकर्मियों के लिए पदक की घोषणा करती है। राज्य सरकारें इन पुरस्कारों के लिए पुलिसकर्मियों के नाम की सिफारिश करती हैं। 

पुरस्कारों में जम्मू-कश्मीर पुलिस ने बाजी मारी
बहादुरी का पुलिस मेडल (पीएमजी) पाने में जम्मू-कश्मीर पुलिस सबसे अग्रणी है। जम्मू कश्मीर पुलिस को 81 और सीआरपीएफ को 51 पुलिस मेडल मिले हैं। साल 2008 के बटला हाउस एनकाउंटर में शहीद होने वाले मोहन चंद शर्मा को मरणोपरांत पुलिस मेडल से सम्मानित किया जाएगा। 

जम्मू-कश्मीर के पुलिस अधिकारी सम्मानित
इसके अलावा जम्मू-कश्मीर पुलिस के तीन आईपीएस अधिकारियों संदीप (एसएसपी अनंतनाग), गुरिंदरपाल सिंह (एसपी कुलगाम) और अतुल कुमार गोयल (डीआईजी साउथ कश्मीर) को पीएमजी पदक से सम्मानित किया गया है।  जम्मू कश्मीर के दो और पुलिस अधिकारियों डीआईजी विधि कुमार बिर्दी एवं तेजिंदर सिंह (एसएसपी) को पीएमजी के क्रमश: फर्स्ट एवं सेकेंड बार से सम्मानित किया गया है।

631 पुलिसकर्मियों को पुलिस मेडल
पदक के लिए चयन प्रक्रिया के बारे में जानकारी रखने वाले गृह मंत्रालय के अधिकारियों का कहना है कि ज्यादातर वीरता पदक आतंक विरोधी अभियानों के लिए जम्मू-कश्मीर पुलिस और सीआरपीएफ को गए हैं। वहीं देश भर के करीब 80 पुलिस अधिकारियों को प्रेसिडेंट पुलिस मेडल से सम्मानित किया गया है। जबकि सराहनीय कार्यों के लिए 631 पुलिसकर्मियों को पुलिस मेडल से नवाजा गया है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।