लाइव टीवी

भारत -बांग्लादेश के बीच दोस्ती एक्सप्रेस की नई शुरुआत - मिताली एक्सप्रेस एक्सप्रेस को रेल मंत्रियों ने हरी झंडी दिखाई  

कुंदन सिंह | Special Correspondent
Updated Jun 01, 2022 | 14:58 IST

भारत और बांग्लादेश के बीच मिताली एक्सप्रेस ट्रेन की शुरुआत हुई है। दिल्ली में रेल भवन में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और बंगला देश के रेल मंत्री नुरुल इस्लाम सुजान ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के सहारे हरी झंडी दिखाया।

Loading ...
भारत और बांग्लादेश के बीच रेल लोगो के बीच संपर्क बढ़ाने के लिए भारतीय रेलवे ने बुधवार को मिताली एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।
मुख्य बातें
  • रेलवे ने बुधवार को मिताली एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया
  • भारत और बांग्लादेश के लोगों के बीच बढ़ेगा रेल संपर्क
  • न्यू जलपाईगुड़ी से लेकर ढाका के बीच चलेगी मिताली एक्सप्रेस

नई दिल्ली:  भारत और बांग्लादेश के बीच रेल लोगों के बीच संपर्क बढ़ाने के लिए भारतीय रेलवे ने बुधवार को मिताली एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। दिल्ली में रेल भवन में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और बंगला देश के रेल मंत्री नुरुल इस्लाम सुजान ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के सहारे हरी झंडी दिखाया। मिताली एक्सप्रेस न्यू जलपाईगुड़ी से लेकर बंगाल देश की राजधानी ढाका के बीच चलेगी। आज इसका ट्रायल रन है। इसके साथ ही भारत बंगला देश के बीच मैत्री एक्सप्रेस और बंधन एक्सप्रेस के अलावा तीसरी ट्रैन सेवा होंगी।

इधर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इस मौके पर कहा कि ये ट्रैन सेवा दोनों देशों के सम्बधों में मिल का पत्थर साबित होंगा।इसके साथ ही आने वाले समय में दोनों देशों के बीच व्यापर को बढ़ाना देने में रेलवे की एक बड़ी भूमिका रही है।

मिताली एक्सप्रेस की बात करे तो सप्ताह में दो दिन रविवार और बुधबार को न्यू जलपाईगुड़ी से सुबह 11.45 बजे चलेंगी जो रात 22.30 में ढाका पहुँचेगी। वही ढाका से सोमवार और गुरुवार को रात 21.50 से चलकर दूसरे दिन सुबह 7.15 पर न्यू जलपाईगुड़ी पहुँचेगी। ट्रैन कुल 595 किलोमीटर का सफर तय करेगी। जिसमें भारत की सीमा में 61 किलोमीटर वही बाकी की दूरी बंगलादेश में। ट्रेन के किराए की बात करे तो फर्स्ट क्लास एसी का 44 वही सेकेंड एसी का 33 और थर्ड एससी 22 यूएस डॉलर होगा।

मिताली एक्सप्रेस, दोनों देशों के पर्यटन को बढ़ावा देगी , यह बांग्लादेश को उत्तर बंगाल के साथ-साथ भारत के उत्तर पूर्व क्षेत्र से जोड़ती है। भारत और बांग्लादेश के बीच पहले से दो यात्री ट्रेन सेवाओं कोलकाता-ढाका-के बीच चलने वाली मैत्री एक्सप्रेस जो हफ्ते में पांच दिन और कोलकाता-खुलना के बीच बंधन एक्सप्रेस हफ्ते में दो दिन चलती थी। जिसे पिछले महीने शुरू कर दी गई है

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।