लाइव टीवी

मोदी सरकार का मूल लक्ष्य देश की आंतरिक और बाहरी सुरक्षा को अभेद्य बनाना, सीमा प्रहरी सम्मेलन में बोले अमित शाह

Updated May 05, 2022 | 16:40 IST

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पश्चिम बंगाल के हरिदासपुर बॉर्डर आउटपोस्ट (BOP) में नर्मदा, सतलुज और कावेरी फ्लोटिंग सीमा चौकियों का उद्घाटन किया और इस मौके पर उन्होंने कहा कि मोदी सरकार का मूल लक्ष्य देश की आंतरिक और बाहरी सुरक्षा को अभेद्य बनाना है।

Loading ...
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने फ्लोटिंग सीमा चौकियों का उद्घाटन किया

भारत-बांग्लादेश सीमा के हरिदासपुर बॉर्डर आउटपोस्ट (BOP) पर सीमा प्रहरी सम्मेलन को संबोधित करते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि मोदी सरकार का मूल लक्ष्य देश की आंतरिक और बाहरी सुरक्षा को अभेद्य बनाना है। हम अपने सैनिकों को सीमा सुरक्षा के लिए दुनिया की सबसे उन्नत टैक्नोलॉजी देने के लिए काम कर रहे हैं। उन्होंने आज भारत-बांग्लादेश सीमा पर सुंदरबन के दुर्गम क्षेत्र की सुरक्षा के लिए केंद्र सरकार द्वारा बनवाई गई नर्मदा, सतलुज और कावेरी फ्लोटिंग सीमा चौकियों का उद्घाटन किया और कहा कि इन फ्लोटिंग सीमा चौकियों से हमारे बीएसएफ के जवानों को सीमा की निगरानी व सुरक्षा करने में बहुत सहायता मिलेगी।

उन्होंने कहा कि जब भी किसी भी बॉर्डर गार्डिंग फोर्स के बीच आता हूं तो एक नई चेतना और ऊर्जा लेकर वापस दिल्ली जाता हूं। चाहे राजस्थान का रेगिस्तान हो या कच्छ की क्रीक हो या आज यहां सुंदरबन का क्षेत्र इन सभी कठिन से कठिन परिस्थितियों में आपका जज्बा और जुनून पूरे देश को सुरक्षित रखता है। मोदी जी के नेतृत्व में जो हमारा देश आगे बढ़ रहा है उसका एक प्रमुख कारण है कि आज हमारी सीमाएं सुरक्षित हैं। हम चैन की नींद इसलिए सो पाते हैं क्योंकि यहां सीमा पर हमारे बहादुर जवान देश की सुरक्षा कर रहे हैं। मैं सभी देशवासियों की ओर से आपका अभिनंदन करता हूं।

उन्होंने कहा कि देश की सुरक्षा को अभेद बनाना मोदी सरकार का प्रमुख लक्ष्य है। हमारे जवानों के शौर्य और समर्पण को हम आधुनिक से आधुनिक तकनीकों से और बल दे रहे हैं। इसी दिशा में आज सतलुज, कावेरी और नर्मदा तीन अत्यंत आधुनिक भारत में निर्मित फ्लोटिंग BOP को राष्ट्र को समर्पित किया। उन्होंने कहा कि कोच्चि शिपयार्ड में निर्मित सतलुज, कावेरी और नर्मदा फ्लोटिंग BOP पीएम नरेंद्र मोदी जी के आत्मनिर्भर भारत के संकल्प की प्रतीक हैं। सभी आधुनिक सुविधाओं और सुरक्षा उपकरणों से लैस इन BOP के अगले हिस्से को हमारे जवानों की सुरक्षा के लिए बुलेट प्रूफ बनाया गया है।

इससे पहले उन्होंने ट्वीट कर बताया कि देश की सुरक्षा के लिए समर्पित हमारे वीर जवानों के बीच रहना और उनसे संवाद करना मेरे लिए हमेशा एक बहुत सुखद अनुभव होता है। आज पश्चिम बंगाल के हरिदासपुर बॉर्डर आउट्पोस्ट (BOP) में बीएफएफ  के बहादुर जवानों के साथ बड़े खाने में भाग लिया और उनसे संवाद किया।

उद्घाटन के पश्चात नर्मदा, सतलुज और कावेरी फ्लोटिंग सीमा चौकियों का भ्रमण कर जवानों की सुविधाओं का निरीक्षण भी किया। मोदी सरकार सुंदरबन के इस अत्यंत चुनौतीपूर्ण क्षेत्र में पूरी सजगता से देश की रक्षा करने वाले बीएसएफ के जवानों को हर मुमकिन सुविधा देने के लिए संकल्पित है। बीएसएफ की इन फ्लोटिंग सीमा चौकियों पर स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए बोट एम्बुलेंस का भी शुभारंभ किया। किसी भी आपातकालीन स्थिति में ये बोट एम्बुलेंस बहुत सहायक सिद्ध होगी।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।