लाइव टीवी

VIDEO: घर की छत पर मुंबई के पायलट ने बनाया 6 सीटर एयरक्राफ्ट, 4 वर्ष की मेहनत लाई रंग

Updated Aug 15, 2020 | 19:48 IST

6 seater aircraft: मुंबई के रहने वाले पायलट अमोल यादव ने 6 सीटर एयरक्राफ्ट को उड़ाकर साबित कर दिया कि भारतीय प्रतिभा की सानी नहीं।

Loading ...
पायलट अमोल यादव ने बनाया है 6 सीटर एयरक्राफ्ट

मुंबई। भारतीय प्रतिभा का सम्मान पूरी दुनिया में है। इसमें दो मत नहीं है। दुनिया के अलग अलग हिस्सों में भारतीय अपनी डंका पीट रहे हैं। आज जब देश 74वें स्वतंत्रता दिवस को धूमधाम से मना रहा है तो मुंबई के एक पायलट अमोल यादव ने खुशी दी है। कैप्टन अमोल यादव ने अपने घर की छत पर 6 सीटर एयरक्राफ्ट बनाया था जो अपने पहले फेज की टेस्ट फ्लाइट में खरा उतरा है।

घर की छत पर बना एयरक्राफ्ट
पायलट अमोल यादव कहते हैं कि वर्ष 2016 में मेक इन इंडिया मिशन के तहत उन्होंने शुरुआत की और कड़ी मेहनत के बाद कामयाबी हासिल की। वो बताते हैं कि एयरक्राफ्ट बनने के बाद फ्लाइंग परमिट की जरूरत पड़ी। वर्ष 2019 में उन्हें परमिशन मिल गया। अभी फिलहाल दो और टेस्ट किए जाएंगे। भारत में एयरक्राफ्ट इंडस्ट्री के स्वदेशीकरण की दिशा में यह बड़ा कदम है। 


एयरक्राफ्ट बनाना ही बन गया जीवन का लक्ष्य
अमोल यादव बताते हैं कि एयरक्राफ्ट का बनाना उनका सपना था। वो जानते थे कि एयरक्राफ्ट बनाना आसान नहीं है। इसके लिए बहुत मेहनत के साथ साथ आर्थिक संसाधन की जरूरत होगी। लेकिन उन्होंने तय कर लिया था कि वो अपने को किसी भी हालात में पूरा करेंगे। अमोल यादव कहते हैं कि शुरुआती दौर में एयरक्राफ्ट के लिए जरूरी स्पेयर पार्ट्स की खरीद में दिक्कत आई। लेकिन उन्होंने तय कर लिया था कि वो किसी भी बाधा की वजह से अपने ड्रीम प्रोजेक्ट को रुकने नहीं देंगे। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।